Move to Jagran APP

Coronavirus, LockDown: दिल्ली में अब माली भी लड़ेंगे कोरोना से जंग, SDMC दे रहा है प्रशिक्षण

Coronavirus LockDown माली और अन्य विभागों में कार्य करने वाले सभी सहायकों को इसका प्रशिक्षण दिया जाएगा।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 01:41 PM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 01:41 PM (IST)
Coronavirus, LockDown: दिल्ली में अब माली भी लड़ेंगे कोरोना से जंग, SDMC दे रहा है प्रशिक्षण
Coronavirus, LockDown: दिल्ली में अब माली भी लड़ेंगे कोरोना से जंग, SDMC दे रहा है प्रशिक्षण

नई दिल्ली [निहाल सिंह]। Coronavirus, LockDown : कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए देशभर में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है। इसके बाद स्थिति समान्य होने की उम्मीद है, लेकिन अगर इसके बाद भी स्थिति बिगड़ती हैं तो निकाय और विभाग तैयारियों में जुटे हुए हैं। इसी कड़ी में दक्षिणी दिल्ली नगर निगम नाला बेलदार को प्रशिक्षित कर रहा है। इन नाला बेलदारों को भवनों को सैनिटाइज करने से लेकर कोरोना मरीज के घर के आसपास के इलाके को सैनिटाइज करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके बाद माली और अन्य विभागों में कार्य करने वाले सभी सहायकों को इसका प्रशिक्षण दिया जाएगा।

loksabha election banner

दक्षिणी निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार 14 अप्रैल तक चलने वाले लॉकडाउन का अगर सभी नागरिक पालन करेंगे तो स्थिति सामान्य हो जाएगी। अगर कुछ भी स्थिति बिगड़ती हैं तो उसके लिए विभाग पूरी तरह से अपने आप को तैयार कर रहा है। इसके तहत विभिन्न विभागों में तैनात सहायकों को चिन्हित करके बारी-बारी से उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। इसमें माली से लेकर पार्को में कार्य करने वाले चौकीदार और अन्य कर्मचारी शामिल हैं। इन कर्मियों का उपयोग जरुरत पढ़ने पर किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि निगम आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए पहले से ही तैयारी कर रहा है। इसमें सामुदायिक भवनों को क्वारंटाइन केंद्र में तैयार करने से लेकर निगम के स्कूलों और बड़ी इमारतों को क्वारंटाइन केंद्र में बदलने का कार्य कर रहा है।

दक्षिणी निगम के कर्मियों ने दिया अपना एक दिन वेतन

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की महापौर सुनीता कांगड़ा ने बताया कि कोरोना वायरस के विरुद्ध बचाव कार्यों और प्रभावित लोगों की सहायता के लिए सभी अधिकारी और स्थायी कर्मचारी अपने एक दिन के वेतन का योगदान करेंगे। इस योगदान कार्य में चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी, सफाई सैनिकों और अनुबंधित कर्मचारियों को शामिल नहीं किया गया है। इस दौरान 43 हजार कर्मचारी सहायता राशि के रूप में 3.5 करोड़ रुपये प्रदान करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.