Move to Jagran APP

Coronavirus Delhi Lockdown News: प्रधानमंत्री राहत कोष में 10-10 हजार रुपए देंगे HC के सभी जज

Coronavirus Delhi Lockdown updates लोक नायक अस्पताल और जीबी पंत अस्पताल में काम करने वाले डॉक्टरों को होटल ललित में आवास प्रदान किया जाएगा

By Mangal YadavEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 12:19 PM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 03:44 PM (IST)
Coronavirus Delhi Lockdown News: प्रधानमंत्री राहत कोष में 10-10 हजार रुपए देंगे HC के सभी जज

नई दिल्ली, जेएनएन/एएनआइ। दिल्ली समेत पूरे देश में लॉकडाउन का आज (मंगलवार) को छठा दिन है। इस दौरान सड़कों पर पुलिस तैनात है और पलायन करने वाले लोगों को रोक रही है। वहीं दिल्ली-एनसीआर में कई इलाकों में से सेनिटाइज किया जा रहा है जबकि जरुरतमंदों को भोजन भी कराया जा रहा है। इस बीच कोरोना मरीजों की इलाज व देखभाल करने वाले डॉक्टरों के लिए दिल्ली सरकार ने होटल में आवास मुहैया करा रही है।

loksabha election banner

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि लोक नायक अस्पताल और जीबी पंत अस्पताल में काम करने वाले डॉक्टरों को होटल ललित में आवास प्रदान किया जाएगा और उसका भुगतान दिल्ली सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। जिला मजिस्ट्रेट को होटल में 100 कमरे उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है।

Coronavirus Delhi Lockdown Day 6 updates

    • हाईकोर्ट के जजों ने निर्णय किया है कि वे कोरोना वायरस से निपटने को लेकर प्रधानमंत्री राहत कोष में ₹10-10 हजार रुपए का दान करेंगे। उसी तरह से निचली अदालतों के जज एवं हाई कोर्ट एवं निचली अदालतों के कर्मचारी भी अपना एक दिन का वेतन प्रधानमंत्री राहत कोष में देंगे। यह निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया है। 
    • जजों ने प्रेस रिलीज जारी कर कहा है कि कोरोनावायरस को महामारी घोषित कर दिया गया है। इस वजह से इस महामारी से निपटने के लिए वे लोग प्रधानमंत्री राहत कोष में दान कर रहे हैं।
  • हजरत निजामुद्दीन दरगाह में स्थित मरकज मस्जिद में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए करीब 1000 लोगों को यहां पर क्वॉरेंटाइन किया गया है। एहतियात के तौर पर बहुत से लोगों को राजीव गांधी हॉस्पिटल में भी भेजा गया है। यहां पर डॉक्टरों की टीम जांच के लिए आ चुकी है।
  • दिल्ली  बार काउंसिल ने दिल्ली हाई कोर्ट में एक याचिका दायर की है। याचिका में कहा गया है कि वह केंद्र, राज्य सरकार और पुलिस को निर्देश दे कि मासिक किराए का भुगतान करने में विफल रहने पर किसी अधिवक्ता को उनके किराए के आवास से बाहर नहीं निकाला जाए। 
  • दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने कोरोना वायरस के खतरे से बचाव के लिए सांवल नगर क्षेत्र में स्वच्छता अभियान चलाया। 
  • गुरुग्राम की पृष्ठभूमि से जुड़े फिल्मी सितारों ने देश भर में लॉक डाउन के दौरान शहर के नागरिकों को घर में रहने की अपील की है। फिल्म अभिनेता राजकुमार राव, पंजाबी फिल्म अभिनेता एवं कॉमेडियन गुरप्रीत घुग्गी और बॉलीवुड अभिनेत्री रकुलप्रीत सिंह ने अपने वीडियो संदेशो के माध्यम से गुरुग्राम के नागरिकों से आह्वान किया गया है कि वे अपने घरों में रहकर इस वैश्विक महामारी से लड़ने में सहयोग करें ।
  •  COVID-19 अस्पताल में तब्दील किया जाएगा AIIMS का ट्रॉमा सेंटर। बता दें कि पिछले कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। 
  • दिल्ली में आज भी वाहनों की सख्त चेकिंग जारी है। कागजात देखने के बाद ही वाहनों को आगे जाने दिया जा रहा है। 
  • मंगोलपुरी में राशन बांटने के दौरान अफरातफरी मच गई। पुलिस ने लोगों को नियंत्रित करने की कोशिश की तो लोगों ने पुलिसकर्मियों पर भी पत्थर बरसाने का प्रयास किया।
  • पिछले चार दिनों से यमुनापार की सड़कों पर दूसरे राज्य में अपने घर जाने वाले लोग ही नज़र आ रहे थे। पुलिस के सख्ती के बाद अभी तक कोई व्यक्ति नहीं दिखाई दिया जो पैदल दूसरे राज्य जा रहा हो। दुकानें खुली हुई हैं।
  • पूर्वी दिल्ली के ब्रह्मपुरी रोड स्थित बैंक के बाहर लगी लोगों की लंबी कतारें लग गई। एक-दूसरे से दूरी का नहीं हो रहा पालन। एक -दूसरे से सटकर लोग खड़े हैं।
  • लॉकडाउन के दौरान लोगों की मदद के लिए शुरू की गई दिल्ली पुलिस की हेल्पलाइन पर अब तक 4901 कॉल मिली हैं। रविवार को दोपहर तक हेल्पलाइन पर 1105 कॉल मिली। इनमें से 156 कॉल ऐसी थीं, जिसमें लोगों ने पैसा और खाना दोनों न होने की बात बताई। पुलिस ने एनजीओ की मदद से ऐसे लोगों को खाना उपलब्ध कराया है। शनिवार की दोपहर से रविवार की दोपहर दो बजे तक आई कॉल में से 213 कॉल दिल्ली के बाहर से आई थीं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.