Move to Jagran APP

दिल्‍ली की सड़कों पर सुपरहीरो की दिखेंगे कोरोना योद्धा, हर जुबां पर होगी इनकी वीरगाथा

खुद को जोखिम में डाल काम कर रहे लोगों को सम्मानित करने को निगम बनवा रहा कोरोना योद्धाओं की पेंटिंग। इसके जरिए इन लोगों को सम्‍मान दिया जाएगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Fri, 29 May 2020 09:33 AM (IST)Updated: Fri, 29 May 2020 09:33 AM (IST)
दिल्‍ली की सड़कों पर सुपरहीरो की दिखेंगे कोरोना योद्धा, हर जुबां पर होगी इनकी वीरगाथा
दिल्‍ली की सड़कों पर सुपरहीरो की दिखेंगे कोरोना योद्धा, हर जुबां पर होगी इनकी वीरगाथा

नई दिल्ली [अरविंद कुमार द्विवेदी]। अपना जीवन जोखिम में डालकर हमारे लिए उम्मीद की किरण बने कोरोना योद्धाओं की वीरगाथा हर दिल तक पहुंचाने के लिए दक्षिणी नगर निगम ने खास पहल की है। एसडीएमसी ने राजधानी में कई जगह पर इन कोरोना योद्धाओं की पेंटिंग बनवाने का फैसला किया है। लाजपत नगर मोड़ (गढ़ी गांव टी-प्वाइंट) पर स्थित डलावघर पर पहली पेंटिंग बननी शुरू भी हो गई है। एक-दो दिन में इसका काम पूरा हो जाएगा।

loksabha election banner

पेटिंग में इन लोगों को मिली जगह

पेंटिंग में पुलिस, नर्स, डॉक्टर, सफाईकर्मी, मीडियाकर्मी व डिलीवरी ब्वॉय को स्थान देकर उन्हें सम्मानित किया गया है। पेंटिंग के साथ हमारे सुपर हीरोज को सैल्यूट.. का संदेश भी लिखा जाएगा। दूसरी पेंटिंग सराय कालेखां फ्लाईओवर की दीवार पर बनाई जाएगी। ओखला मंडी के सामने की करीब 100 मीटर की बाउंड्री पर भी ऐसे ही पेंटिंग करवाई जाएगी। अभी यहां पर स्वच्छता संबंधी चित्रकारी की गई है।

स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान की जगह लेंगे कोरोना योद्धा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट स्वच्छ भारत मिशन को बुलंदियों पर पहुंचाने व जन जन का अभियान बनाने के लिए भी एसडीएमसी ने इसी तरह से जगह-जगह डलावघरों व फ्लाईओवरों के साथ ही मार्केट व विभिन्न भवनों की दीवारों पर स्ट्रीट आर्ट का सहारा लिया था। अब कोरोना योद्धाओं को सम्मानित करने के लिए भी निगम यही तरीका अपना रहा है।

200 जगहों पर दिखेगी पेंटिंग

निगम सूत्रों ने बताया कि अभी जहां-जहां भी स्वच्छता सर्वेक्षण संबंधी पेंटिंग की गई हैं, उन सभी लोकेशन पर जल्द ही कोरोना योद्धाओं की वीरगाथा नजर आएगी। पहली और दूसरी पेंटिंग में सभी कोरोना योद्धा एक साथ नजर आएंगे। लेकिन, अगर जगह छोटी होगी तो कुछ पेंटिंग में सिर्फ पुलिस, डॉक्टर, नर्स आदि की सिंगल फोटो और उनके प्रमुख कार्यों से संबंधित स्लोगन भी लिखे जाएंगे। जल्द ही एसडीएमसी क्षेत्र में 200 से अधिक लोकेशन पर ये पेंटिंग की जाएंगी।

खुद की जान जोखिम में डाल कर काम कर रहे लोगों को सम्‍मान

अपनी जान का जोखिम लेकर जो लोग आम लोगों की सुरक्षा कर रहे हैं, वे इस सम्मान के हकदार हैं। आज वक्त आ गया है कि हर व्यक्ति की जुबान पर इन कोरोना योद्धाओं की वीरगाथा हो। विषम परिस्थितियों में पुलिस, डॉक्टर, सफाईकर्मी, मीडियाकर्मी व डिलीवरी ब्वॉय काम कर रहे हैं वह सराहनीय है। इनके बिना आम आदमी का जीवन अस्त-व्यस्त हो जाता। नगर निगम की ओर से जल्द ही और लोकेशन चुनी जाएंगी जहां पेंटिंग की जा सके।

राजपाल सिंह, डिप्टी चेयरमैन, एसडीएमसी स्टैंडिंग कमेटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.