Move to Jagran APP

'बाबरी मस्जिद दोबारा बनेगी...', JNU की दीवारों पर फिर लिखे गए विवादित स्लोगन

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में एक बार फिर विवादित स्लोगन लिखने का मामला सामने आया है। इसे भाषा अध्ययन केंद्र की दीवारों पर स्लोगन लिखा गया है। इसमें बाबरी मस्जिद दोबारा बनाने की बात कही गई है। भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) के नाम के ऊपर यह स्लोगन लिखा गया है। एनएसयूआई ने इससे संबंध होने से इनकार किया है।

By Jagran News Edited By: Sonu SumanPublished: Thu, 28 Dec 2023 03:04 PM (IST)Updated: Thu, 28 Dec 2023 03:04 PM (IST)
JNU की दीवारों पर फिर लिखे गए विवादित स्लोगन।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में एक बार फिर विवादित स्लोगन लिखने का मामला सामने आया है। भाषा अध्ययन केंद्र की दीवारों पर स्लोगन लिखा गया है। इसमें बाबरी मस्जिद दोबारा बनाने की बात कही गई है। भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) के नाम के ऊपर यह स्लोगन लिखा गया है। एनएसयूआई ने इससे संबंध होने से इनकार किया है।

loksabha election banner

एनएसयूआई के जेएनयू इकाई के अध्यक्ष सुधांशु शेखर ने कहा कि संगठन का नाम काले मार्कर से पहले ही लिखा गया था। स्लोगन रेड मार्कर से बाद में लिखे गए हैं। हमारे संगठन को बदनाम करने की कोशिश की जा रही है। जबकि ऐसे स्लोगन पर कड़ी कार्रवाई की मांग जेएनयू प्रशासन से हम करते रहे हैं। लेकिन, जेएनयू प्रशासन ऐसे मामलों में जांच को आगे नहीं बढ़ाता है। जबकि भाषा अध्ययन केंद्र के नीचे सीसीटीवी लगे हैं, उनके फुटेज खंगालकर भी आरोपितों तक पहुंचा जा सकता है।

ये भी पढ़ें- Delhi: आनंद विहार के इस होटल में चल रहा था देह व्यापार, पुलिस ने किया भंडाफोड़; मैनेजर सहित 4 गिरफ्तार

अधिकारी को घटनाक्रम की जानकारी नहीं

उन्होंने कहा कि लगता नहीं है कि जेएनयू प्रशासन का ऐसा कोई इरादा है। दूसरी ओर, जेएनयू के सुरक्षा अधिकारी नवीन ने घटनाक्रम की जानकारी होने से इनकार किया है। बता दें कि जेएनयू के भाषा अध्ययन केंद्र में ही विवादित स्लोगन लिखे जाते हैं। कुछ महीने पहले भी स्लोगन लिखे गए थे। उससे पहले जाति विशेष को लक्षित करते हुए स्लोगन लिखे थे। लेकिन, इन मामलों में कोई जांच नहीं हुई।

स्लोगन लिखे जाने पर है 10 हजार का जुर्माना

भाषा अध्ययन केंद्र के इस स्थान पर सीसीटीवी भी नहीं लगे हैं। ऐसे में उत्पाती तत्व इसका पूरा फायदा उठाते हैं। यह तब है जब कुछ दिनों पहले ही मुख्य प्रॉक्टर ने ऐसे विवादित स्लोगन लिखने पर 10 हजार रुपये तक का प्रविधान कर दिया है। तब भी ऐसे मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं।

ये भी पढ़ें- कोरोना के नए सब-वेरिएंट JN.1 से संक्रमित व्यक्ति को मिली अस्पताल से छुट्टी, दिल्ली में कोई नया मामला नहींः सौरभ भारद्वाज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.