नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi and NCR Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में ठंड बढ़ गई है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों में दिल्ली में छाए बादल साफ होना शुरू हो जाएंगे और मौसम पूरी तरह शुष्क हो जाएगा। हवा का रुख भी पूर्वी से पश्चिमी और उत्तर पश्चिमी हो जाएगा। यही उत्तर पश्चिमी हवा पहाड़ों की ठंडक को दिल्ली लेकर आएंगी और दिल्ली में ठंड बढ़ाएंगी। स्काईमेट वेदर, के अनुसार 3 से 4 दिसंबर के आसपास न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे आ सकता है।

इससे पहले मंगलवार-बुधवार को बारिश होने और दिनभर तेज हवा चलते रहने से एकाएक ठंड बढ़ गई। बुधवार के बाद बृहस्पतिवार को भी दिल्लीवासियों ने न केवल ठिठुरन महसूस की, बल्कि उनके गर्म कपड़े भी निकल आए। बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान भी सामान्य से चार डिग्री कम 22 डिग्री पर सिमट गया। वहीं न्यूनतम तापमान 16.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से छह डिग्री अधिक है। अब इस ठंड में धीरे-धीरे इजाफा ही होगा।

बृहस्पतिवार को अल सुबह से ही घने काले बादल छाए हुए थे। सुबह साढे सात से आठ बजे के बीच कहीं हल्की तो कहीं ठीकठाक बारिश हुई। दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों में सुबह बारिश देखने को मिली। जाफरपुर में 7 मि.मी., पूसा और रिज में 3 मि.मी., नरेला और स्पोर्टस कांप्लेक्स में एक मि.मी. बारिश दर्ज हुई।

आमतौर पर नवंबर के अंत में तापमान 10 डिग्री के आसपास आ जाता है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ है। 2007 से 2018 तक के 12 सालों के रिकार्ड पर नजर डालें तो सात सालों में ऐसा हुआ है, जब नवंबर में ही पारा 10 डिग्री से नीचे पहुंच गया है। 2017 में तो नवंबर में ही न्यूनतम तापमान महज 7.6 डिग्री पर पहुंच गया था, लेकिन इस बार अभी तक पारा 11 डिग्री से नीचे नहीं गया है। वर्ष 2019 में 20 नवंबर को न्यूनतम तापमान महज 11.4 डिग्री रहा था। अब बारिश की वजह से मौसम ने करवट बदल ली है। पहाड़ों पर बर्फबारी हुई है, जिसका असर दिल्ली में भी होगा। ठंड में इजाफा होना जारी रहेगा।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

 

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस