Move to Jagran APP

CNG-PNG Price Hike: मुंबई के बाद दिल्ली-एनसीआर में बढ़ेंगे CNG-PNG के दाम ! पढ़ें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

CNG-PNG Price Hike मुंबई और आसपास के इलाकों में सीएनजी के दामों में बढ़ोतरी के बाद दिल्ली-एनसीआर में भी गैस के दामों में इजाफा होने के आसार हैं। इंद्र प्रस्थ गैस लिमिटेड (Indraprastha Gas Limited) आने वाले दिनों में सीएनजी-पीएनजी के दामों में इजाफे का ऐलान कर सकता है।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 05 Oct 2022 10:59 AM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2022 11:05 AM (IST)
CNG-PNG Price Hike: मुंबई के बाद दिल्ली-एनसीआर में बढ़ेंगे CNG-PNG के दाम ! पढ़ें क्या कहते हैं एक्सपर्ट
सीएनजी के दामों में बढ़ोतरी हो सकती है। फाइल फोटो

नई दिल्ली/नोएडा/गुरुग्राम, जागरण डिजिटल डेस्क। प्राकृतिक गैस के दामों में इजाफा होने के कुछ दिनों बाद ही देश की आर्थिक राजधानी मुंबई और इसके आसपास के इलाकों में संपीड़ित प्राकृतिक गैस (Compressed natural gas) और पाइप्स नेचुरल गैस (Piped natural gas) के दामों में इजाफा हो गया है। इसके चलते दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में सीएनजी-पीएनजी के दामों में इजाफा हो सकता है।

loksabha election banner

दिल्ली-एनसीआर में भी बढ़ सकते हैं दाम

कयास लगाए जा रहे हैं कि मुंबई के बाद दिल्ली के साथ-साथ उत्तर प्रदेश और हरियाणा के एनसीआर के शहरों में भी जल्द ही सीएनजी और पीएनजी के दामों में इजाफा हो सकता है। बता दें कि दिल्ली में सीएनजी के दाम 76 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक तो नोएडा और गाजियाबाद में 78 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक है। इसके अलावा, हरियाणा में एनसीआर के अंतर्गत आने वाले कुछ जिलों में सीएनजी के दाम 90 रुपये प्रतिकिलोग्राम के करीब पहुंच गए हैं। 

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ेंगे दाम: निशित 

दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी और पीएनजी के दामों में बढ़ोतरी के मद्देनजर दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के प्रवक्ता निशित गोयल (Nishit Goyal, spokesperson, delhi petrol dealers association) का कहना है कि प्राकृतिक गैस के दामों में 40 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। इसका प्रभाव मुंबई में गैस के दामों में बढ़ोतरी के रूप में देखने को मिल रहा है। आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर में भी सीएनजी और पीएनजी के दामों में इजाफा होने के आसार हैं। कुछ अन्य जानकारों का भी मानना है कि आने दिनों में कंपनी अपना घाटा पूरा करने के लिए सीएनजी के दामों में वृद्धि कर सकती हैं। 

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड कंपनी करती है गैस की बिक्री

दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के शहरों में सीएनजी और पीएनजी गैस की खुदरा बिक्री करने वाली इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (Indraprastha Gas Limited) कंपनी को सीएनजी की कीमत आठ रुपये प्रति किलो बढ़ाने की आवश्कता है। ऐसे में माना जा रहा है कि आगामी कुछ दिनों या फिर सप्ताहों में सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में इजाफा किए जाने का ऐलान किया जा सकता है।

मुंबई में 86 रुपये हुई सीएनजी की कीमत 

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले ही मुंबई में सीएनजी के दामों में 6 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई है। महानगर गैस लिमिटेड (Mahanagar Gas Limited) द्वारा इस बढ़ोतरी के बाद मुंबई में सीएनजी 86 रुपये प्रतिकिलोग्राम तो पीएनजी के दाम 52.50 रुपये एससीएम हो गई है। 

CNG-LPG के दाम में सिर्फ 11 प्रतिशत का अंतर

मुंबई में सीएनजी के दामों में बढ़ोतरी के बाद सीएनजी और पेट्रोल के बीच मूल्य बचत घटकर सिर्फ 45 प्रतिशत ही रह गई है, जबकि पीएनजी और घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में अंतर केवल 11 प्रतिशत का रह गया है। ऐसे में आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर में भी सीएनजी और पीएनजी गैस के दामों में इजाफा हो जाए तो यह स्वाभाविक ही होगा। 

बिना PUC सर्टिफिकेट के दिल्ली में दौड़ा रहे 19 लाख वाहन चालकों के लिए बुरी खबर, अब कटेगा 10,000 रुपये का चालान

Delhi Covid Roule: दिल्ली में अब नहीं लगाना होगा फेस मास्क, 500 रुपये का जुर्माना भी हुआ खत्म


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.