नई दिल्ली, जेएनएन। सोमवार से रेलवे स्टेशन जाने के पहले अपनी ट्रेन का समय जरूर पता कर लें, क्योंकि उत्तर रेलवे के 267 ट्रेनों के आगमन व प्रस्थान समय बदल गया है। रेलवे की नई समय-सारिणी एक जुलाई से लागू होगा। ट्रेनों के समय में बदलाव के साथ ही उन्हें समय पर चलाने और यात्रियों की सुविधा के लिए कई और महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं।

सबसे महत्वपूर्ण फैसला नई दिल्ली-लुधियाना शताब्दी (12037/12038) और नई दिल्ली-मोगा शताब्दी (12043/12044) को इंटरसिटी एक्सप्रेस में तब्दील करने का है। इस फैसले से यात्री कम खर्च में इन दोनों ट्रेनों से सफर कर सकेंगे। जल्द ही इन्हें इंटरसिटी एक्सप्रेस के तौर पर चलाने की तिथि की घोषणा कर दी जाएगी।

87 ट्रेनों की रफ्तार में बढ़ोतरी
मिशन रफ्तार को गति देने के लिए बड़े पैमाने पर पटरियों में बदलाव किया गया है जिससे कई रेल खंड पर रफ्तार बढ़ गई है। इसकी झलक नई समय सारिणी में भी देखने को मिल रही है। उत्तर रेलवे से संचालित होने वाली 87 ट्रेनों की गति बढ़ाई गई है जिससे सफर में पांच मिनट से लेकर तीन घंटे तक समय की बचत होगी।

चंडीगढ़ और लखनऊ के लिए तेजस एक्सप्रेस
नई दिल्ली और चंडीगढ़ के बीच बुधवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन तेजस एक्सप्रेस चलेगी। नई दिल्ली से सुबह साढ़े नौ बजे रवाना होकर शाम साढ़े पांच बजे चंडीगढ़ पहुंचेगी। वहीं, बृहस्पतिवार और रविवार को छोड़कर सप्ताह में पांच दिन नई दिल्ली से लखनऊ के बीच भी तेजस एक्सप्रेस चलेगी। लखनऊ से यह ट्रेन सुबह 6.50 बजे रवाना होकर सुबह 8.10 बजे कानपुर सेंट्रल और दोपहर 1.35 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी।

वापसी में अपराह्न 3.35 बजे नई दिल्ली से रवाना होकर रात 8.40 बजे कानपुर सेंट्रल और रात 10.05 बजे लखनऊ पहुंचेगी। जल्द ही दोनों ट्रेनों के परिचालन शुरू करने की तिथि घोषित की जाएगी।

नई दिल्ली से दूहरादून के बीच चलने वाली नंदा देवी एक्सप्रेस 25 अगस्त से कोटा तक चलेगी। इलाहाबाद हमसफर को 14 सितंबर से सप्ताह में तीन दिन की जगह चार दिन चलाने का फैसला किया गया है।

इन ट्रेनों में एलएचबी कोच लगेंगे
सुरक्षित व आरामदायक सफर के लिए ट्रेनों के पारंपरिक कोच की जगह एलएचबी कोच लगाने का काम किया जा रहा है। वर्ष 2019-20 में 13 ट्रेनों के 17 पारंपरिक रैक को एलएचबी में परिवर्तित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है नांदेड़ एक्सप्रेस, नंदा देवी एक्सप्रेस, उत्तर संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, ऊंचाहार एक्सप्रेस, फरक्का एक्सप्रेस, पुड्डुचेरी एक्सप्रेस, जम्मू मेल, लिच्छवी एक्सप्रेस, सद्भावना एक्सप्रेस, सैनिक एक्सप्रेस, धौलाधार एक्सप्रेस और पठानकोट सुपरफास्ट एकस्प्रेस में एलएचबी कोच लगने से यात्रियों का सफर आरामदायक होगा।

ट्रेनों में कोच की संख्या होगी बराबर
आनंद विहार से चलने वाली भागलपुर गरीब रथ, मुजफ्फरपुर गरीब रथ और जयनगर गरीब रथ में कोच की संख्या बराबर होगी। इसी तरह से निजामुद्दीन से त्रिवेंद्रम, चेन्नई, सिकंदराबाद, मडगांव के लिए चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में भी कोच की संख्या बराबर होगी। इससे इन ट्रेनों के रेक को आपस में बदला जा सकेगा। इसी तरह की व्यवस्था सभी सद्भावना एक्सप्रेस में भी होगी।

इन ट्रेनों के प्रस्थान समय में हुआ बदलाव
उत्तर रेलवे 149 ट्रेनों के प्रस्थान और 118 ट्रेनों के आगमन समय में बदलाव किया गया है। वहीं, दिल्ली के विभिन्न स्टेशनों से चलने वाली 16 ट्रेनों के प्रस्थान और 27 ट्रेनों के आगमन समय बदल गया है।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन
ट्रेन                                       बदला हुआ प्रस्थान समय
काठगोदाम शताब्दी-                सुबह 6.20 बजे
लुधियाना शताब्दी-                  सुबह 7.05 बजे
मोगा शताब्दी-                        सुबह 7.05 बजे

पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन
ट्रेन                                       बदला हुआ प्रस्थान समय
समझौता एक्सप्रेस                  रात 11.50 बजे
टनकपुर एक्सप्रेस                    सुबह 6.10 बजे
कैफियत एक्सप्रेस                    शाम 7.10 बजे
जींद पैसेंजर (54031)               दोपहर 12 बजे
रेवाड़ी डीएमयू (74003)            दोपहर 1.45 बजे
शामली पैसेंजर (51915)           शाम 6.35 बजे
मंडोर एक्सप्रेस                        रात 9.20 बजे

सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन
ट्रेन                                      बदला हुआ प्रस्थान समय
बांद्रा सुपरफास्ट एक्सप्रेस        शाम 4.15 बजे
अजमेर शताब्दी                     शाम 4.15 बजे
उदयपुर हमसफर                   शाम 4.15 बजे
जोधपुर सुपरफास्ट                 रात 9.20 बजे
बीकानेर सुपरफास्ट                रात 11.15 बजे

निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन
ट्रेन                                     बदला हुआ प्रस्थान समय
श्रीधाम एक्सप्रेस                   दोपहर 2.15 बजे 

दिल्ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: Dhyanendra Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप