Move to Jagran APP

यूजीसी के नए चेयरमैन एम. जगदीश कुमार का ऐलान, सभी संस्थानों में जल्द लागू करेंगे नई शिक्षा नीति

नई शिक्षा नीति लागू करना प्राथमिकता होगी। सभी शैक्षणिक संस्थानों में इसे जल्द से जल्द लागू कराया जाएगा। इसे लागू करने में आ रही अड़चनें दूर की जाएंगी। सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति से सुझाव लेंगे। यही नहीं हम छात्रों से भी बातचीत करेंगे।

By Jp YadavEdited By: Published: Sat, 05 Feb 2022 09:07 AM (IST)Updated: Sat, 05 Feb 2022 09:07 AM (IST)
यूजीसी के नए चेयरमैन एम. जगदीश कुमार का ऐलान, सभी संस्थानों में जल्द लागू करेंगे नई शिक्षा नीति
यूजीसी का नए चेयरमैन एम. जगदीश कुमार का ऐलान, सभी संस्थानों में जल्द लागू करेंगे नई शिक्षा नीति

नई दिल्ली। जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के कुलपति प्रो. एम. जगदीश कुमार को शुक्रवार को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया। उनका कार्यकाल पांच साल का होगा। इस अवसर पर जेएनयू में कई शैक्षणिक सुधारों के ध्वजवाहक रहे प्रो. एम. जगदीश कुमार से संजीव कुमार मिश्र ने बातचीत की है, पेश हैं वार्ता के प्रमुख अंश-

loksabha election banner

चेयरमैन का दायित्व संभालने के बाद आपकी प्राथमिकता क्या रहेगी?

- नई शिक्षा नीति लागू करना प्राथमिकता होगी। सभी शैक्षणिक संस्थानों में इसे जल्द से जल्द लागू कराया जाएगा। इसे लागू करने में आ रही अड़चनें दूर की जाएंगी। सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति से सुझाव लेंगे। यही नहीं, हम छात्रों से भी बातचीत करेंगे। सभी स्टेकहोल्डर के सुझावों को ध्यान में रखते हुए एनईपी लागू करेंगे।

एनईपी में भारतीय भाषाओं में पढ़ाई का प्रविधान है। इस पर किस तरह अमल किया जाएगा?

- बिल्कुल, नई शिक्षा नीति में भारतीय भाषाओं में पढ़ाई का प्रविधान है। यह हमारी जिम्मेदारी है कि छात्रों को उनकी भाषा में पढ़ाई की सुविधा मिले। इस पर जोर-शोर से काम किया जाएगा। यह भी मेरी प्राथमिकता भी होगी कि छात्रों को जल्द से जल्द भारतीय भाषाओं में पढ़ाई की सुविधा मिले। एनईपी में मल्टी डिसिप्लिनरी प्रोग्राम का प्रविधान भी है। ऐसा नहीं होना चाहिए कि छात्र सिर्फ तय डिसिप्लिन पढ़ें। स्किल भी सीखें-पढ़ें। इसके लिए करिकुलम को संशोधित किया जाएगा।

दूर-दराज के गांवों में रहने वाले छात्र कैसे स्किल सीख पाएंगे?

- हम गांव के छात्रों के घर तक शिक्षा लेकर जाएंगे। बजट में डिजिटल विश्वविद्यालय की घोषणा की गई है जो छात्रों के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगा। डिजिटल विवि जल्द शुरू करने के लिए काम किया जाएगा।

कोरोना काल में छात्र घर पर हैं। अब स्थितियां सुधर रही हैं तो क्या सभी विश्वविद्यालय खोले जाएंगे?

- जो भी केंद्रीय विवि हैं, उन पर राज्यों के नियम लागू होते हैं। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग किसी भी विवि को खोलने या बंद करने के लिए नहीं कह सकती। हां, इस तरह की परिस्थितियों से निपटने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। जेएनयू में हमने शिक्षकों को प्रशिक्षित किया कि कैसे आनलाइन पढ़ाएं।

इसी का परिणाम है कि जेएनयू में छात्रों की पढ़ाई अनवरत जारी रही। छात्रों को कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी। छात्रों की हरसंभव मदद की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.