नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली के तमाम जिम और फिटनेस सेंटरों पर लटक रही सीलिंग की तलवार हट गई है। उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में बुधवार को राजनिवास में हुई दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) बोर्ड की बैठक में अब तक बने ऐसे सभी सेंटरों को वैध करार देने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी गई। इसे लागू करने के लिए डीडीए जल्द ही मास्टर प्लान-2021 में बदलाव करेगा। हालांकि, इस बदलाव को अधिसूचित करने के लिए अभी 45 दिन से अधिक का समय मिलेगा। इस बीच जनता से शिकायत व सुझाव मांगे जाएंगे। इस संशोधन के बाद नए जिम, फिटनेस व वेलनेस सेंटर केवल बेसमेंट व भूतल पर ही चलेंगे।

डीडीए ने खत्म की अधिसूचना की तारीख

डीडीए ने जिम और फिटनेस सेंटरों की वैधता के लिए तय 12 अगस्त 2008 की तारीख को ही खत्म कर दिया है। अब नई तारीख वह मानी जाएगी, जिस दिन मास्टर प्लान में बदलाव की अधिसूचना जारी होगी। मॉनीटरिंग कमेटी के आदेश पर 12 अगस्त 2008 के बाद बने जिम, फिटनेस और वेलनेस सेंटरों पर सीलिंग की तलवार लटक रही थी।

नहीं बिक रहे एलआइजी फ्लैटों को बड़ा बनाकर बेचेगा डीडीए

ऑनलाइन आवासीय योजना-2019 में लौटाए गए एलआइजी फ्लैट को बेचने के लिए डीडीए दो फ्लैटों को जोड़कर एक फ्लैट बनाएगा। हालांकि, इन फ्लैटों की कीमत में कोई बदलाव नहीं होगा। डीडीए के इतिहास में जोड़े में फ्लैट की योजना पहली बार आएगी। जल्द ही पहले आओ-पहले पाओ ऑनलाइन योजना के माध्यम से 500 जोड़े की आवासीय योजना शुरू होगी। इस योजना के तहत नरेला के जी-7/ जी-8 पॉकेट स्थित एक हजार फ्लैटों के जोड़े बनाए जाएंगे। इसमें एक फ्लैट की जगह 99 वर्ग मीटर और कीमत करीब 45 लाख रुपये होगी।

भूमि आवंटित नहीं, नीलामी करेगा डीडीए

व्यावसायिक श्रेणी के अतिरिक्त अब अन्य सभी श्रेणियों में भी डीडीए जमीन की नीलामी करेगा। इसके लिए नजूल रूल 1981 में संशोधन किया जाएगा। मतलब, अब सामाजिक ढांचागत और अन्य सुविधाएं विकसित करने के लिए भी डीडीए जमीन का आवंटन नहीं, बल्कि नीलामी करेगा। त्रिलोकपुरी में नया कांप्लेक्स: संजय लेक पार्क कांप्लेक्स या लेक व्यू कांप्लेक्स के प्लान को डीडीए ने मंजूरी दी है। त्रिलोकपुरी की संजय झील के पास बन रहे इस पार्क में रिहायशी और मिक्स यूज डेवलपमेंट होगा।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस