नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बुधवार को 12वीं में कंपार्टमेंट, सुधार, प्राइवेट और पत्राचार के छात्रों के परिणाम की घोषणा कर दी। परीक्षा में इस साल 45 हजार से अधिक छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने इस संबंध में बुधवार को आधिकारिक परिपत्र जारी कर कहा परीक्षा में कुल 94405 छात्रों ने पंजीकरण कराया था। इसमें 34317 रेगुलर छात्र, 58356 प्राइवेट छात्र और 1732 पत्राचार स्कूलों के छात्रों शामिल थे। उन्होंने कहा कि रेगुलर छात्र, अपने परिणाम में सुधार के लिए इस परीक्षा में शामिल हुए थे। ये सभी छात्र पहले से ही पास हैं।

वहीं, प्राइवेट छात्रों में कुल 9851 छात्र उत्तीर्ण हुए हैं और 13979 छात्रों की कंपार्टमेंट आई है। उन्होंने बताया कि पत्राचार के 902 छात्र परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं और 248 छात्रों की कंपार्टमेंट आई है। छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम चेक कर सकते हैं। वहीं, बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक 10वीं बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षाओं का परिणाम 30 सितंबर को जारी किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि इन सभी छात्रों ने 25 अगस्त से 15 सितंबर तक देश और विदेश के कुल 1399 परीक्षा केंद्रों में आफलाइन माध्यम से परीक्षा दी थी।

मिली जानकारी के अनुसार, जो छात्र परीक्षा परिणाम जानना चाहते हैं वह cbseresults.nic.in, cbse.nic.in, cbse.gov.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं। 

एयूडी के एक्सटेंशन डिवीजन का शुभारंभ आज

वहीं, डा. बीआर अंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली (एयूडी) के आउटरीज एवं एक्सटेंशन डिवीजन का शुभारंभ बृहस्पतिवार को होगा। एयूडी की सहायक कुलसचिव अंशु सिंह ने ने बताया कि छात्रों तक विश्वविद्यालय द्वारा दी जा रही सुविधाओं को पहुंच बढ़ाने के लिए इस डिवीजन का शुभारंभ किया जा रहा है। विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. अनु सिंह लाठर द्वारा कश्मीरी गेट परिसर स्थित कान्फ्रेंस हाल में आनलाइन आयोजित कार्यक्रम में आउटरीज एवं एक्सटेंशन डिवीजन का उद्घाटन किया जाएगा।

Edited By: Mangal Yadav