Move to Jagran APP

CAA Delhi Protest: मौजपुर की चिंगारी ने जला दिया जिला

CAA Delhi Protest भजनपुरा में पेट्रोल पंप फूंकने के साथ वाहनों में आग लगाने की घटनाएं शुरू हुईं और धीरे-धीरे अन्य इलाकों में दुकानों और मकानों को जलाया जाने लगा।

By Neel RajputEdited By: Published: Wed, 26 Feb 2020 12:14 PM (IST)Updated: Wed, 26 Feb 2020 12:14 PM (IST)
CAA Delhi Protest: मौजपुर की चिंगारी ने जला दिया जिला
CAA Delhi Protest: मौजपुर की चिंगारी ने जला दिया जिला

नई दिल्ली [स्वदेश कुमार]। रविवार दोपहर में मौजपुर लाल बत्ती से सुलगी चिंगारी ने 48 घंटे में पूरे जिले को जद में ले लिया। एक-दो इलाकों को छोड़ दें तो लगभग हर इलाके में पत्थरबाजी, फायरिंग और आगजनी की घटनाएं हुई हैं। यही नहीं शाम होते-होते पूर्वी जिले के कई इलाकों में दंगे की अफवाह फैल गई। इससे स्थानीय लोग में दहशत में रहे।

loksabha election banner

रविवार दोपहर तीन बजे भाजपा नेता कपिल मिश्र जाफराबाद में सीएए के विरोधियों द्वारा सड़क बंद किए जाने के विरोध में मौजपुर लाल बत्ती पर धरने पर बैठे थे। करीब एक घंटे बाद ही इस धरने पर पथराव हुआ। इसके बाद टकराव शुरू हो गया। सीएए के विरोधियों और समर्थकों के बीच हिंसा हुई और इसने देखते ही देखते दंगे का रूप रख लिया। रविवार रात को करावल नगर के शेरपुर चौक पर चिकन की दुकान में विवाद के बाद दंगा हुआ। इसके बाद सोमवार को चांद बाग, भजनपुरा, जाफराबाद, मौजपुर तिराहा, शेरपुर चौक हिंसा की भीषण चपेट में रहे।

भजनपुरा में पेट्रोल पंप फूंकने के साथ वाहनों में आग लगाने की घटनाएं शुरू हुईं और धीरे-धीरे अन्य इलाकों में दुकानों और मकानों को जलाया जाने लगा। धार्मिक स्थल, नर्सिंग होम, स्कूल भी दंगाइयों ने नहीं बख्शे, जो विरोधी हत्थे चढ़ा, उसकी हालत गंभीर कर दी। पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया। हत्याएं शुरू हो गईं। रात होते-होते गोकलपुर तक दंगे की आंच पहुंच गई। यमुना विहार में घरों में घुसकर मारपीट होने लगी। ब्रह्मपुरी और मौजपुर की गलियों में दंगे होने लगे। दंगाई दुकानों व घरों को निशाना बनाने लगे।

मंगलवार को इन इलाकों के साथ ही खजूरी, शिव विहार, नेहरू विहार, तुकमीरपुर, छज्जपुर, दुर्गापुरी रोड, मीत नगर, अशोक नगर में भी दंगा फैल गया। शाम होते-होते इन हिंसा की आंच अफवाह के रूप में पूर्वी जिले में पहुंचने लगीं। यहां लक्ष्मीनगर, मंडावली, खुरेजी, गांधीनगर, कृष्णानगर, वेस्ट विनोद नगर, आनंद विहार में दंगा होने की अफवाह फैली। इसे देखते हुए शाम होते-होते दुकानों के शटर गिराकर दुकानदार अपने घरों की ओर भागने लगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.