Move to Jagran APP

West Delhi Election Result 2019 LIVE: पश्चिमी दिल्ली पर भी चला मोदी मैजिक, BJP प्रत्याशी की जीत तय

भाजपा प्रत्याशी प्रवेश वर्मा एक लाख 36 हजार 780 मतों से कांग्रेस प्रत्याशी महाबल मिश्रा से आगे चल रहे हैं और यह बढ़त निर्णायक बढ़त के रूप में दिखाई दे रही है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 23 May 2019 12:42 PM (IST)Updated: Thu, 23 May 2019 01:01 PM (IST)
West Delhi Election Result 2019 LIVE: पश्चिमी दिल्ली पर भी चला मोदी मैजिक, BJP प्रत्याशी की जीत तय
West Delhi Election Result 2019 LIVE: पश्चिमी दिल्ली पर भी चला मोदी मैजिक, BJP प्रत्याशी की जीत तय

नई दिल्ली, जेएनएन। उत्तर-पश्चिमी दिल्ली संसदीय सीट पर अब तक के मतगणना रुझानों के मुताबिक भाजपा के हंस राज हंस 1 लाख 42 हजार 237मतों से अपनी बढ़त बनाकर जीत की ओर लगातार अग्रसर हो रहे हैं । यहां से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार गुगन सिंह हैं, वह दूसरे नंबर पर चल रहे हैं उन्हें 67873मत मिले हैं। जबकि कांग्रेस के राजेश लिलोठिया 55445 मत लेकर तीसरे नंबर पर हैं। तकरीबन 12 बजे तक के इस रुझान से अब भाजपा उम्मीदवार हंसराज हंस की जीत तय मानी जा रही है, क्योंकि वह शुरुआत से ही मतों की गिनती में आगे चल रहे हैं । हंसराज ने जिस तरह से अपनी बढ़त बना ली है, ऐसे मतों के अंतर को पाट पाना आप के लिए अब मुमकिन नहीं है। इन रुझानों से यह पता चलता है कि हंसराज को नरेला , बवाना, रोहिणी, मंगोलपुरी, बादली सहित तकरीबन सभी दसों विधानसभा क्षेत्र की जनता के हर वर्ग का सर्मथन मिला है। गांव हो या शहरी क्षेत्र या फिर अवैध कालोनियां हर जगह मतदाता ने उन्हें समर्थन दिया है।

खास बात यह है कि शुरूआती रुझान से ही कांग्रेस लगातार आप का पीछा करती दिखाई दे रही है। इससे पता चलता है कि गत लोकसभा चुनाव के मुकाबले कांग्रेस का जनाधार बढ़ा है।  अब तक के रुझानों से यह लग रहा है कि उत्तर पश्चिमी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रवाद, सर्जिकल स्ट्राइक जैसे मुद्दे को जनता ने समर्थन किया है, तो जनता हंसराज पर बाहरी होने के आप के आरोपों को भी नकारती दिख रही है। गौरतलब है कि आप ने हंसराज हंस पर मुस्लिम धर्म अपनाने का आरोप लगाते हुए दिल्ली के एक मात्र सुरक्षित सीट उत्तर पश्चिमी से उन्हें चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य बताया था व इसकी शिकायत चुनाव आयोग से भी की थी। लेकिन अब तक के रुझानों से यह स्पष्ट हो रहा है कि मतदाता पर आप के इन आरोपों व मुद्दे का भी असर नहीं पड़ा है तो जिस तरह से कांग्रेस तीसरे नंबर है, उससे मौजूदा सांसद उदित राज के भाजपा छोड़ कांग्रेस में शामिल होने से भी भाजपा को कोई खास फर्क नहीं पड़ा है। गत चुनाव में इस सीट से भाजपा के उम्मीदवार के रूप में हंसराज हंस ने जीत दर्ज की थी, लेकिन इस चुनाव में पार्टी आलाकमान ने उनका टिकट काटकर हंसराज को मैदान में उतार दिया। पंजाब के जालंधर के रहने वाले पद्मश्री से सम्मानित हंसराज उत्तर पश्चिमी दिल्ली सीट के बेशक नया चेहरा थे, लेकिन उनकी लोकप्रियता के कारण उनके सामने पहचान का कोई संकट नहीं था। 

loksabha election banner

भाजपा को एकतरफा मिल रही जीत से एक बात तो यह साफ है कि अभी कांग्रेस व आम आदमी पार्टी दोनों के वोटरों का रुख इस लोकसभा चुनाव में भाजपा की ओर हुआ है। सांसद प्रवेश वर्मा ने अपने पिछले पांच वर्ष के कार्यकाल के दौरान हुए कार्यों के बारे में जनता को समझाने में कामयाब रहे हैं। साथ ही आम आदमी पार्टी की ओर से पहले पूर्ण राज्य के नाम पर लाेकसभा चुनाव लड़ा जा रहा था, लेकिन पार्टी जनता को यह समझाने में नाकामयाब रही कि सातों सीटें आप को मिलने के बाद पूर्ण राज्य की मांग को कैसे पूरा किया जा सकता है। इसी तरह कांग्रेस ने न्याय योजना की घोषणा की थी, लेकिन जनता ने इस घोषणा को ज्यादा तवज्जो नहीं दी है। प्रवेश वर्मा लगातार इस सीट से दूसरी बार सांसद बनने जा रहे हैं। यह पहली बार हो रहा है कि कोई भी व्यक्ति लगातार यहां से सांसद बन रहा है।

दिल्ली-एनसीआर का ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.