Move to Jagran APP

Upper Caste Reservation: आप ने भाजपा पर साधा निशाना, बिल पर कहीं ये बातें

आप के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि केंद्र सरकार का सवर्णो को दस फीसद आरक्षण देने का जो प्रस्ताव आया है, वह केवल एक छलावा है।

By Edited By: Published: Wed, 09 Jan 2019 08:48 PM (IST)Updated: Thu, 10 Jan 2019 08:15 AM (IST)
Upper Caste Reservation: आप ने भाजपा पर साधा निशाना, बिल पर कहीं ये बातें
Upper Caste Reservation: आप ने भाजपा पर साधा निशाना, बिल पर कहीं ये बातें

नई दिल्ली, जेएनएन। आम आदमी पार्टी (आप) की राष्ट्रीय नेता व पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट की प्रभारी आतिशी का कहना है कि संविधान में बदलाव करना और सवर्णो को दस फीसद आरक्षण देना एक साजिश है। इस प्रयोग के माध्यम से भाजपा दलितों को मिलने वाले आरक्षण को खत्म करने की साजिश रच रही है। पार्टी मुख्यालय में बुधवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में आतिशी ने कहा कि जब कभी भी किसी ने आरक्षण के विरोध में मोर्चा खोला है तो भाजपा सदैव उसके साथ खड़ी नजर आई है।

loksabha election banner

दस फीसद का यह प्रस्ताव एक प्रयोग मात्र है। अगर भाजपा इस प्रयोग में सफल होती है तो इस माध्यम से संविधान में संशोधन करके अनुसूचित जाति और जनजाति (एससी व एसटी) के लोगों को मिलने वाले आरक्षण को समाप्त कर सकती है।

उन्होंने कहा कि हमें सूत्रों से पता चला है कि यह भाजपा और आरएसएस का साझा षड्यंत्र है। वे देश से जातिगत आरक्षण को समाप्त करना चाहती हैं। अगर भाजपा ने दलितों को मिलने वाले आरक्षण को खत्म करने की कोशिश की तो आप इसका पुरजोर विरोध करेगी।

आप के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि केंद्र सरकार का सवर्णो को दस फीसद आरक्षण देने का जो प्रस्ताव आया है, वह केवल एक छलावा है। भाजपा 51 फीसद के हकदार सवर्णो को 10 फीसद आरक्षण में उलझाना चाहती है। आरएसएस पिछले 70 साल से देश के भीतर से पिछड़े वर्ग को मिलने वाले आरक्षण को खत्म करना चाहता है। केंद्र सरकार का यह फैसला उस दिशा में पहला कदम है।

गौतम दिल्ली सरकार में समाज कल्याण व एससी, एसटी मंत्री राजेंद्र पाल गौतम का कहना है कि आर्थिक आधार पर सामान्य वर्ग को 10 फीसद आरक्षण देने का विधेयक पास होने से एससी व एसटी के लोग चिंतित हैं। उन्हें चिंता है कि मोदी सरकार एससी व एसटी के आरक्षण में भी इसे लागू कर सकती है। मोदी सरकार के इस फैसले से 99 फीसद सवर्णो को फायदा नहीं, नुकसान होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.