नई दिल्ली (जेएनएन)। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मंगलवार को जारी मैटिक के रिजल्ट में बेटियों का दबदबा रहा। टॉप- में चार लड़कियां शामिल हैं। चारों जमुई के सिमुलतला विद्यालय की छात्राएं हैं। टॉप-0 में कुल छात्र-छात्रएं हैं, जिसमें 6 सिमुलतला के विद्यार्थी हैं। इस बार मैटिक में कुल 68.89 फीसद परीक्षार्थियों ने सफलता हासिल की है।

पिछले वर्ष की तुलना में 8.77 फीसद अधिक परीक्षार्थी पास हुए हैं। मैटिक की परीक्षा में पहला स्थान भागलपुर की का मिला है, उसे कुल 457 अंक मिले हैं। मैटिक की परीक्षा 500 अंकों की हुई थी। दूसरे स्थान पर 454 अंकों के साथ संयुक्त रूप से की एवं की कुमारी हैं।

तीसरे स्थान पर की कुमारी रही, उसे 45 अंक मिले हैं। इस वर्ष मैटिक की परीक्षा में कुल 7 लाख 58 हजार, 797 परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिसमें लाख हजार, 67 ने सफलता हासिल की है। एक लाख, 89 हजार 6 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में सफल हुए हैं।

परीक्षा में द्वितीय श्रेणी से 6, 6,884 परीक्षार्थी एवं तृतीय श्रेणी से ,57,0 परीक्षार्थी सफल रहे हैं। मैटिक की परीक्षा में इस वर्ष 8 लाख, 84 हजार 6 छात्र एवं 8 लाख, 74 हजार, 76 छात्रएं शामिल हुई थीं। इसमें कुल 6,67,505 छात्र एवं 5,44, छात्राएं सफल रही हैं। इस बार मैटिक में 5,8, 85 परीक्षार्थी असफल रहे हैं। 7,85 परीक्षार्थियों का रिजल्ट लंबित है।

लड़कियों की शिक्षा पर विशेष जोर
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सभागार में मैटिक रिजल्ट जारी करते हुए शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश की लड़कियों की शिक्षा पर विशेष जोर दे रही है। इसका असर मैटिक के रिजल्ट पर स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है। यही कारण रहा कि मैटिक में प्रथम तीन स्थानों पर हमारी बेटियां रही हैं।ल

28 जून से स्क्रूटनी के लिए आवेदन
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि मैटिक की कॉपियों की स्क्रूटनी के लिए 28 जून से आवेदन लिए जाएंगे। कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए भी परीक्षार्थी 28 से ही आवेदन कर सकते हैं। दोनों ही आवेदन ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे।

यह भी पढ़ेंः JAC Jharkhand 12th Result 2018: नतीजे घोषित, दिल्ली में रह रहे लोग ऐसे देखें रिजल्ट

यह भी पढ़ेंः DU admission 2018: दूसरी कट ऑफ से दाखिले का आज अंतिम दिन, 65% सीटों पर अब भी मौका

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस