नई दिल्ली (जेएनएन)। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में दूसरे कटऑफ के आधार पर मंगलवार तक रिकॉर्ड 35 फीसद से अधिक सीटों पर दाखिले हो चुके हैं। डीयू के अधिकारियों के मुताबिक, स्नातक पाठ्यक्रमों की 56 हजार सीटों में से 20 हजार से अधिक सीटों पर दाखिले हो गए हैं। दूसरे कटऑफ में मामूली गिरावट के बावजूद दाखिले की रफ्तार में कोई कमी देखी नहीं जा रही है। इससे पहले रविवार देर शाम दूसरा कटऑफ जारी किया गया था, जिसके आधार पर सोमवार से बुधवार तक दाखिला प्रक्रिया आयोजित होनी है। ऐसे में दूसरी कटऑफ के आधार पर दाखिला लेने का बुधवार को आखिरी दिन है। 

दूसरे कटऑफ के दूसरे दिन यानी मंगलवार को भी डीयू के विभिन्न कॉलेजों में छात्रों तथा अभिभावकों की भारी भीड़ रही। मंगलवार शाम पांच बजे तक छह हजार दाखिला आवेदन स्वीकृत किए गए, जिनमें से 3300 छात्रों ने फीस जमा कर दाखिला प्रक्रिया पूरी कर ली है। बता दें कि पहली कटऑफ के आधार पर करीब 15 हजार छात्रों ने दाखिला लिया था। डीयू कुल पांच कटऑफ जारी करेगा।

हिंदी पत्रकारिता खालसा कॉलेज में बंद नहीं

डीयू के सभी कॉलेज स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए दो कटऑफ जारी कर चुके हैं, लेकिन गुरु नानक देव खालसा कॉलेज ने स्नातक स्तर पर पढ़ाए जाने वाले हिंदी पत्रकारिता व जनसंचार पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए एक भी कटऑफ जारी नहीं किया है। इसके बाद से यह चर्चा आम हो गई थी कि कॉलेज इस पाठ्यक्रम को बंद करने जा रहा है, लेकिन कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. मनमोहन कौर ने बताया है कि कॉलेज ने पाठ्यक्रम को बंद करने की कोई योजना नहीं बनाई है।

दरअसल, पाठ्यक्रम की फीस से ही शिक्षकों के वेतन का भुगतान होता है। अभी तक पाठ्यक्रम की फीस में कोई संशोधन नहीं किया गया है। इस कारण शिक्षकों को बेहद कम वेतन मिल पा रहा है। इस बात का संज्ञान लेते हुए कॉलेज ने विवि प्रशासन से फीस बढ़ाने की अनुमति मांगी है, जिसपर विवि प्रशासन की तरफ से अभी तक विचार नहीं किया गया है। विवि प्रशासन की ओर से इस संबंध में फैसला लेने के बाद कॉलेज दाखिला प्रक्रिया शुरू कर देगा।

तीन हजार छात्र निरस्त करा चुके हैं दाखिला

पहले कटऑफ के आधार पर प्रवेश ले चुके छात्र दूसरा कटऑफ जारी होने के बाद दाखिला भी निरस्त करा रहे हैं। मंगलवार तक करीब तीन हजार छात्र दाखिला निरस्त करा चुके हैं। 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस