नई दिल्ली (जेएनएन)। बिहार के बाद इससे सटे राज्य झारखंड ने 12वीं की आर्ट्स की परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले झारखंड के लोगों की भी कई दिनों से इस परिणाम पर नजरें टिकी हुई थीं। बुधवार को परिणाम घोषित होते ही लोगोें ने साइबर कैफे और मोबाइल पर अपने बच्चे, रिश्तेदारों के परिणाम देखें। बता दें कि दिल्ली के साथ नोएडा, गुरुग्राम,  फरीदाबाद, गाजियाबाद समेत एनसीआर के विभिन्न इलाकों में झारखंड के लोग काम के सिलसिले में रहते हैं। ऐसे में यहां रह रहे झारखंड के लोगों में 12वीं का परीक्षा परिणाम देखने के लिए खासी उत्सुकता रही। बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट jac.nic.in पर परीक्षा परिणामों की घोषणा की गई है। आप भी इस वेबसाइट पर जाकर आसानी से अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।

ऐसे देखें अपना परीक्षा परिणाम

12वीं का रिजल्ट देखना बेहद आसान है। इसके लिए आपको बस नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इस प्रकिया के पूरा होते हैं आपका परीक्षा परिणाम आपके सामने होगा।

1.जागरण की वेबसाइट jharkhand12.jagranjosh.com विजिट करें।

2.रोल नंबर, नाम जैसी पूछी गई जानकारियां भरें।

3.सबमिट बटन पर क्लिक करें, रिजल्ट सामने होगा।

4. रिजल्ट को डाउनलोड कर इसका प्रिंटआउट ले सकते हैं 

इससे पहले बुधवार को झारखंड की एजुकेशन बोर्ड झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने कक्षा 12वीं की आर्ट्स की परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया। झारखंड एकेडमी काउंसिल के इंटर कला संकाय में 72.62 फीसद बच्चे पास हुए हैं। इस साल राज्य में लगभग 3.17 लाख छात्रों ने 12वीं की आर्ट्स की परीक्षा दी थी। ये परीक्षाएं 8 मार्च शुरू होकर 27 मार्च तक चली थी। जानकारी सामने आ रही है कि इस साल 12वीं की आर्ट्स की परीक्षा में कुल पास छात्रों का फीसद 62 पर्सेंट रहा।

आपको बता दें कि 12वीं के साइंस और कॉमर्स के नतीजे पहले ही घोषित हो चुके हैं। साइंस में इस साल 92,405 परीक्षार्थियों में से 44,677 छात्र ही पास हो पाए। 12वीं साइंस का पास फीसद 48.34 रहा। जबकि कॉमर्स की परीक्षा में कुल 40,925 छात्रों में 40,244 छात्र सफल हुए। कॉमर्स में पास छात्रों का फीसद 67.49 प्रतिशत रहा।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस