नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Metro News, Unlock 2.0 Guideline : दिल्ली-एनीआर के लोगों लागों की लाइफलाइन बन चुकी दिल्ली मेट्रो के चलने का इंतजार कर रहे यात्रियों को झटका लगा है। केंद्र सरकार की ओर से सोमवार शाम को जारी गाइडलाइन में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते खतरे के मद्देनजर अनलॉक-2 में दिल्ली मेट्रो के संचालन को अनुमति नहीं मिली है। माना जा रहा है कि जुलाई महीने के दौरान दिल्ली मेट्रो के चलने पर  पूरी तरह रोक रहेगी। इसी के साथ गुरुग्राम रैपिड रेल मेट्रो और नोएडा-ग्रेटर नोएडा में चलने वाली एक्वा लाइन मेट्रो का संचालन भी ठप रहेगा। गाइडलाइन के मुतािबक, एक्वा लाइन मेट्रो, गुरुग्राम रैपिड रेल मेट्रो और मेट्रो रेल के साथ दिल्ली में सिनेमा, जिम और बार भी फिलहाल बंद ही रहेंगे।

बता दें कि संचालन के बाबत दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) पहले ही ट्वीट कर कह चुका है कि वह मेट्रो के संचालन के लिए तैयार है, सिर्फ उसे इसकी अनुमति मिलनी चाहिए। तैयारी की कड़ी में दिल्ली मेट्रो की ट्रेनें रोजाना चक्कर लगा रही हैं, ताकि संचालन शुरू होने पर किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आए। गौरतलब है कि दिल्ली मेट्रो का संचालन 23 मार्च से बंद है। इससे मेट्रो को रोजाना करोड़ों रुपये का घाटा हो रहा है।

बता दें कि दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार राज्य में पर्यटन स्थलों को खोलने और दिल्ली मेट्रो के संचालन को शुरू करने की मंशा जताने वाली थी। सरकार की ओर लगातार यह कहा जा रहा है कि वह दिल्ली में सब कुछ खोलने के पक्ष में है। सरकार का कहना है कि कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ जारी रहेगी, लेकिन पूरी तरह से।

केंद्र सरकार की ओर से जारी नई गाइडलांइस के मुताबिक, एक जुलाई से रात के 10 बजे से लेकर सुबह के 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा, इस दौरान लोगों की आवाजाही पर रोक रहेगी। जरूरी गतिविधियों और कुछ अन्य को इससे छूट दी गई है।

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस