Move to Jagran APP

दिल्ली-NCR में रोजाना सफर करने वालों को बड़ी राहत, रेलवे ने चलाई कई लोकल ट्रेनें; देखें पूरी लिस्ट

Indian Railway News कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की वजह से निरस्त की गईं लोकल ट्रेनों को वापस चलाने की कवायद शुरू हो गई है। बृहस्पतिवार से कई लोकल ट्रेनें चलने लगी हैं जिससे दिल्ली व इसके आसपास के दैनिक यात्रियों की परेशानी दूर होगी।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 01 Jul 2021 08:48 PM (IST)Updated: Fri, 02 Jul 2021 07:25 AM (IST)
दिल्ली-NCR में रोजाना सफर करने वालों को बड़ी राहत, रेलवे ने चलाई कई लोकल ट्रेनें; देखें पूरी लिस्ट
पटरी पर लौटने लगी दिल्ली-एनसीआर की लोकल ट्रेनें

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की वजह से निरस्त की गईं लोकल ट्रेनों को वापस चलाने की कवायद शुरू हो गई है। बृहस्पतिवार से कई लोकल ट्रेनें चलने लगी हैं जिससे दिल्ली व इसके आसपास के दैनिक यात्रियों की परेशानी दूर होगी। इसके साथ ही बिहार व बंगाल के यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए महानंदा एक्सप्रेस को भी चलाने का फैसला किया गया है। कोरोना महामारी की वजह से पिछले वर्ष से लोकल ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया था।

loksabha election banner

स्थिति में सुधार होने पर कई लोकल ट्रेनों को फरवरी से एक्सप्रेस का दर्जा देकर चलाने का फैसला किया गया था, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर की वजह से इनका परिचालन दोबारा बंद करना पड़ा था। अब दिल्ली सहित आसपास के शहरों में संक्रमण के मामले कम हो गए हैं और बाजार व कार्यालय भी खुल गए हैं।

लोकल ट्रेनें नहीं चलने से लोगों को अपने कार्य स्थल पर पहुंचने में दिक्कत हो रही थी। इसे ध्यान में रखकर चरणबद्ध तरीके से लोकल ट्रेनों को एक्सप्रेस का दर्जा देकर पटरी पर वापस लाने का फैसला किया गया है।

बृहस्पतिवार से शुरू होने हुई लोकल ट्रेनें

  • पुरानी दिल्ली-बरेली (04303/04304)
  • सहारनपुर- पुरानी दिल्ली (04404)
  • पुरानी दिल्ली-सहारनपुर (04459)
  • पुरानी दिल्ली-रोहतक (04461/04462)
  • नई दिल्ली-गाजियाबाद (04455)

पांच जुलाई से चलेगी महानंदा एक्सप्रेस

कोरोना महामारी की वजह से निरस्त की गई अलीपुरद्वार-दिल्ली महानंदा विशेष एक्सप्रेस का परिचालन भी शुरू किया जा रहा है। रोजाना चलने वाली यह ट्रेन अलीपुरद्वार से पांच जुलाई से शुरू होगी। पुरानी दिल्ली से इसका परिचालन सात जुलाई से शुरू होगा।

ये भी पढ़ेंः यूपी-बिहार समेत 7 राज्यों के यात्रियों के लिए खुशखबरी, शान-ए-पंजाब, ताज एक्सप्रेस समेत 23 स्पेशल ट्रेनें चलेंगी

बता दें कि लगभग सभी राज्यों में कोविड लॉकडाउन खत्म हया है। सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठान, बाजारें और दफ्तरों को खोल दिया गया है। ऐसे में दिल्ली-एनसीआर में रोजाना सफर करने वालों को परेशानी हो रही थी। रेलवे के इस कदम से हजारों लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें- देश में पहली बार कोरोनावायरस के संक्रमण से ठीक हुए मरीजों में देखे गए साइटोमेगालो के लक्षण, जानिए क्या है ये नई बीमारी

ये भी पढ़ें- School Reopen Update: जानें- कब तक बंद रहेंगे रेवाड़ी-सोनीपत समेत एनसीआर के शहरों के सभी स्कूल, शिक्षकों को हैं ये निर्देश

ये भी पढ़ें- सीएम अरविंद केजरीवाल के 300 यूनिट फ्री बिजली देने पर कवि कुमार विश्वास ने कसा तंज, पढ़िए क्या लिखा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.