नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी से पहले विजय चौक पर फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान लाइट शो आयोजित किया गया। इस दौरान कई चीजों की ड्रोन्स द्वारा कलाकृति बनाई गई। इस शो में करीब 3500 ड्रोन शामिल हुए थे।

विजय चौक पर बीटिंग रिट्रीट की फुल ड्रेस के पूर्वाभ्यास के दौरान रायसीना हिल पर ड्रोन द्वारा ब्रहमांड का मनोरम दृश्य बनाया गया, जिसे देखकर दर्शकों ने लोगों ने दांतों तले अंगुली दबा ली। इस शो में साढ़े तीन हजार ड्रोन ने ये अद्भुत नजारे दिखाए। इस शो में गांधी जी की दांडी यात्रा, जी-20, वंदे भारत ट्रेन, ब्रह्मोस मिसाइल, तिरंगा, आतिशबाजी, चीता आदि ड्रोन द्वारा दिखाया गया।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, सेना, नौसेना, वायु सेना और राज्य पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) के संगीत बैंड द्वारा 29 मनोरम और पैर थिरकने वाली भारतीय धुनें बजाई जाएंगी। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी समारोह में मौजूद रहेंगे।

देश का सबसे बड़ा ड्रोन शो

यह कार्यक्रम देश के सबसे बड़े ड्रोन शो का गवाह बनेगा, जिसमें 3,500 स्वदेशी ड्रोन शामिल होंगे। ड्रोन शो रायसीना पहाड़ियों पर शाम में आकाश को रोशन करेगा। ड्रोन शो स्टार्टअप, इकोसिस्टम की सफलता, देश के युवाओं के तकनीकी कौशल को दर्शाएगा और भविष्य के पथ-प्रदर्शक रुझानों का मार्ग प्रशस्त करेगा।

हर साल 29 जनवरी को विजय चौक पर 'बीटिंग द रिट्रीट' समारोह चार दिवसीय गणतंत्र दिवस समारोह की परिणति का प्रतीक है। जब रंगों और मानकों की परेड की जाती है तो यह राष्ट्रीय गौरव की घटना के रूप में उभरा है।

Edited By: Geetarjun