Move to Jagran APP

Delhi pollution: केजरीवाल का ट्वीट- दिल्ली को गैस चैंबर होने से बचाएं पंजाब-हरियाणा सरकार

दिल्ली-NCR (National Capital Region) में बढ़ते प्रदूषण का मुद्दा तेजी से गरमाता जा रहा है। अब धीरे-धीरे इसने राजनीतिक रंग भी लिया है।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 29 Oct 2019 01:43 PM (IST)Updated: Tue, 29 Oct 2019 01:50 PM (IST)
Delhi pollution: केजरीवाल का ट्वीट- दिल्ली को गैस चैंबर होने से बचाएं पंजाब-हरियाणा सरकार
Delhi pollution: केजरीवाल का ट्वीट- दिल्ली को गैस चैंबर होने से बचाएं पंजाब-हरियाणा सरकार

नई दिल्ली, एएनआइ। Delhi pollution: दिल्ली-NCR (National Capital Region) में बढ़ते प्रदूषण का मुद्दा तेजी से गरमाता जा रहा है। अब धीरे-धीरे इसने राजनीतिक रंग भी ले लिया है। जहां एक ओर दिल्ली-एनसीआर में  वायु गुणवत्ता स्तर (Air Quality Index) बढ़ता जा रहा है, वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाब और हरियाणा में जलाई जा रही पराली को लेकर ट्वीट किया है- 'दिल्ली वसियों की ओर से मेरी पंजाब हरियाणा की सरकारों से हाथ जोड़ कर अपील है कि तुरंत कुछ ठोस क़दम उठाएं और दिल्ली को गैस गैस चैंबर होने से बचाएं। हमारे स्तर पर हम हर सम्भव प्रयास कर रहे हैं और करते रहेंगे।'

loksabha election banner

इससे पहले सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सचिवालय में प्रेसवार्ता के दौरान प्रदूषण रोकने के उपाय नाकाम रहने के भाजपा के आरोप पर कहा कि मैं भाजपा के लोगों से निवेदन करना चाहता हूं कि वे दिल्ली के लोगों का मजाक न उड़ाएं। दिल्ली के लोगों ने बहुत मेहनत की है। जिसके चलते दिल्ली में पिछले पांच सालों में इस दिवाली प्रदूषण कम हुआ है।

इस दिवाली रात 8.30 बजे के बाद पटाखे जलने शुरू हुए। हालांकि यह पिछले साल की तुलना में कम थे। इस बार प्रदूषण के आंकड़े भी पिछले पांच साल के आंकड़ों से कम आए हैं। दिल्ली के लेागों ने लेजर शो का स्वागत किया है। इससे सीखकर अगले साल अलग-अलग जगह लेजर शो का आयोजन किया जाएगा। वहीं प्रदूषण को लेकर बीसीसीआइ द्वारा मैच कराने को लेकर चिंता व्यक्त करने पर पूछे सवाल के जवाब में सीएम ने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि प्रदूषण मैच में आड़े नहीं आएगा। 4 नवंबर से हम ऑड-इवेन भी कर रहे हैं। पहले भी इस दौरान मैच आयोजित हुए हैं।

आसपास से जले ज्यादा पटाखे

केजरीवाल ने कहा कि आसपास के राज्यों से बहुत ज्यादा पटाखे जले हैं। दिल्ली के लोगों ने चमत्कार कर प्रदूषण कम किया है, लेकिन आसपास गुरुग्राम, नोएडा और गाजियाबाद में काफी मात्र में लोगों ने पटाखे जलाए।

दो-तीन दिन में मास्क बांटेंगे

केजरीवाल ने कहा कि मास्क आ गए हैं। हम दो से तीन दिन में वितरित करना शुरू कर देंगे। दिल्ली में कूड़ा जलाने, निर्माण स्थल की धूल रोकने के लिए टीमें काम कर रही हैं। इस बार पराली का धुआं जल्द आना शुरू हो गया। कई गुना ज्यादा पराली का धुआं आ रहा है। धुआं रोक पाने के लिए हम कुछ नहीं कर पा रहे हैं। फिर भी सरकार और जनता अपने स्तर पर प्रयास कर रही है। दिल्ली में ग्रेप (ग्रेडेड एक्शन रिस्पांस प्लान) लागू करने के पूरे कदम उठाए जा रहे है, लेकिन फरीदाबाद, गुरुग्राम में ग्रेप के तहत काम नहीं हो रहा है।

ईपीसीए अध्यक्ष भूरेलाल ने प्रदूषण घटने पर जताया संतोष

पिछले साल के मुकाबले इस दिवाली दिल्ली-एनसीआर का प्रदूषण घटने पर पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण एवं संरक्षण प्राधिकरण (ईपीसीए) के अध्यक्ष भूरेलाल ने संतोष व्यक्त किया है। साथ ही इन प्रयासों को बढ़ाने की वकालत भी की है जिनसे स्थिति में और सुधार हो सके। दूसरी तरफ उन्होंने इस पर गहरी नाराजगी भी जताई कि सुप्रीम कोर्ट के प्रतिबंध के बावजूद इस बार भी दिल्ली-एनसीआर में चोरी छिपे पटाखे बिके भी और जलाए भी खूब गए। उन्होंने कहा कि पुलिस और स्थानीय निकाय कोर्ट के आदेश की अनुपालना में विफल साबित हुए हैं। इस दिशा में सख्ती बरती जानी चाहिए। उधर, डॉक्टरों ने सलाह दी है कि लोग कुछ दिन तक सुबह की सैर न करें। प्रदूषण से उन्हें परेशानी हो सकती है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.