Move to Jagran APP

Diwali से पांच दिन पहले ही दिल्ली-NCR में लागू हुआ ग्रेप का दूसरा चरण, जानिए कौन-कौन से लगेंगे प्रतिबंध

दीपावली से पांच दिन पहले ही दिल्ली- एनसीआर में ग्रेप के दूसरे चरण को लागू कर दिया गया है। वायु गुणवत्ता की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने पूरे दिल्ली समेत एनसीआर के सभी जिलों में ग्रेप के दूसरे चरण को लागू कर दिया है।

By Jagran NewsEdited By: Prateek KumarPublished: Wed, 19 Oct 2022 06:50 PM (IST)Updated: Wed, 19 Oct 2022 07:19 PM (IST)
दीपावली से पांच दिन पहले ही लागू हुआ ग्रेप का दूसरा चरण।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। दीपावली से पांच दिन पहले ही दिल्ली- एनसीआर में ग्रेप (ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान) के दूसरे चरण को लागू कर दिया गया है। वायु गुणवत्ता की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने पूरे दिल्ली समेत एनसीआर के सभी जिलों में ग्रेप के दूसरे चरण को लागू कर दिया है। इससे उम्मीद की जा रही है कि राजधानी की हवा की गुणवत्ता में सुधार आएगा।

loksabha election banner

दिल्ली- एनसीआर में क्या- क्या लगेंगे प्रतिबंध

  • ग्रेप के दूसरे चरण के लागू होते ही अब यहां पर इमरजेंसी सेवाओं को छोड़ कर सभी जगह डीजल जेनरेटरों के चलाने पर पर रोक लग जाएगी।
  • होटल, रेस्तरां, ढाबों, भोजनालयों में कोयले, लकड़ी और तंदूर का इस्तेमाल भी नहीं हो सकेगा।

पराली जलने से बढ़ जाता है प्रदूषण

वायु गुणवत्ता आयोग (सीएक्यूएम) ने एहतियात के तौर पर कुछ और प्रतिबंध लगाने पर निर्णय ले सकता है। बता दें कि पराली जलने के कारण दिल्ली- एनसीआर के हालात ज्यादा खराब हो जाते हैं। हाल में ही आई रिपोर्ट के अनुसार अक्टूबर और नवंबर के आसपास प्रदूषण में पराली के धुएं की हिस्सेदारी 48 प्रतिशत तक पहुंच जाती है। इस बार बारिश के कारण जमीन गीली रही और पराली ज्यादा नहीं जल पाई है। वहीं अब धीरे- धीरे पराली जलाने के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं।

दीपावली पर और बिगड़ सकते हैं हालात

इस बार भी दीपावली पर पटाखे बैन हैं मगर चोरी छिपे पटाखे जलाने की छिटपुट घटनाएं सामने आ ही जाती है। इधर, पुलिस कई जगहों पर छापेमारी अभियान चला रही है ताकि अवैध तरीके से पटाखे की बिक्री रोकी जा सके। इसी का नतीजा है कि बुधवार को 570 किलो पटाखा बरामद किया गया है। इस मामले में एक आरोपित को गिरफ्तार किया गया है। आरोपित की पहचान कन्हैया नगर के मोहित गुप्ता के रूप में हुई है। केशव पुरम थाने में प्राथमिकी कर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

यह भी पढ़ें: Surya Grahan 2022: दिवाली के अगले सूर्यग्रहण, दिनभर रहेगा सूतक काल; गोवर्धन पूजा को लेकर जानें एक्सपर्ट की राय

कुत्तों का आतंक: साहिबाबाद के पार्श्वनाथ पैराडाइज सोसायटी में पागल कुत्ते ने 7 लोगों को काटा

दिल्ली- एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.