नई दिल्ली, एएनआइ/ जेएनएन। दिल्ली की आबोहवा में लगातार दूसरे दिन रविवार को सुधार हुआ। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के प्रदूषण मॉनीटरिंग स्टेशनों में दिल्ली का एयर इंडेक्स शनिवार के दिन 161 दर्ज हुआ। एयर इंडेक्स के तहत यह सामान्य श्रेणी में दर्ज हुआ।

समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार, दिल्ली के अनुसार, रविवार को दिल्ली के लोधी रोड इलाके में पीएम 2.5 का स्तर 115 और पीएम 10 का स्तर 221 रहा। जोकि पहले की तुलना में राहत की बात कही जा सकती है। इसके अलावा दिल्ली के कई इलाकों में पहले की तुलना में रविवार को प्रदूषण के स्तर में सुधार हुआ। सुबह आठ बजे तक धुंध भी बहुत कम दिखाई दिया। 

शुक्रवार की तुलना में शनिवार को दिल्ली के एयर इंडेक्स में 87 अंक की गिरावट दर्ज हुई। शुक्रवार को दिल्ली में 248 एयर इंडेक्स दर्ज हुआ था। यह बहुत खराब श्रेणी में दर्ज हुआ था।

दिल्ली में शनिवार को हुई बारिश

दिल्ली के जाफरपुर में शनिवार के दिन सुबह 8.30 बजे तक 12 मिमी बारिश दर्ज हुई। इस दौरान पालम में भी बारिश दर्ज हुई। हालांकि सोमवार से फिर प्रदूषक कणों का स्तर बढ़ सकता है क्योंकि पंजाब एवं हरियाणा में पराली जलाने के कारण दिल्ली-एनसीआर में उत्तर-पश्चिमी दिशा से हवा दस्तक देगी। इसके कारण प्रदूषण का स्तर बढ़ने की आशंका है।

सोमवार को  पीएम 2.5 का स्तर 128 एमजीसीएम रहने का अनुमान

पृथ्वी विज्ञान मंत्रलय के प्रोजेक्ट सफर के अनुसार पीएम 2.5 औसत स्तर शनिवार को 61 माइक्रो ग्राम क्यूबिक मीटर (एमजीसीएम) दर्ज हुआ। यह सामान्य से एक अंक ज्यादा है। पीएम 2.5 का सामान्य स्तर 60 एमजीसीएम होता है। सोमवार को पीएम 2.5 का स्तर 128 एमजीसीएम रहने का अनुमान है।

क्यों प्रदूषण के स्तर में हुई गिरावट

स्काइमेट के मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत ने बताया कि शुक्रवार को रात 7 बजे के बाद दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न इलाकों में 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चली। साथ ही दिल्ली के पालम में, एनसीआर की कुछ जगहों पर बारिश भी हुई। शनिवार के दिन भी दिल्ली में 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। इसके कारण शनिवार के दिन प्रदूषण के स्तर में गिरावट दर्ज हुई।

प्रदूषण जागरूकता के लिए 36 करोड़ की मंजूरी

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने राजधानी में व्यापक स्तर पर जन जागरूकता अभियान चलाने का फैसला लिया है। दिल्ली कैबिनेट ने इसके लिए सूचना और प्रचार निदेशालय (डीआइपी) के बजट से 36 करोड़ रुपये के खर्च को मंजूरी दी है। मुख्यमंत्री केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में प्रदूषण नियंत्रण उपायों पर एक जन जागरूकता अभियान चलाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

ये भी पढ़ेंः Delhi Half Marathon 2019: खेल मंत्री ने हाफ मैराथन को दिखाई हरी झंडी, इन रास्तों पर जानें से बचें

 दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक 

केजरीवाल सरकार की नाकामियां गिनाएगी भाजपा, 'जनता से संवाद' अभियान की आज से शुरूआत

 

Posted By: Mangal Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप