Move to Jagran APP

AIIMS News: एम्स के निदेशक पद के लिए भेजे गए दो नए डाक्टरों के नाम, दिलचस्प हुई दावेदारी, जानें पूरी डिटेल

AIIMS News अभी तक बाहर के किसी डाक्टर ने एम्स के निदेशक पद की कमान नहीं संभाली है। अब तक एम्स के डाक्टर ही निदेशक पद की जिम्मेदारी संभालते रहे हैं। इस बार दूसरे अस्पतालों के डाक्टर भी निदेशक पद की दौड़ में शामिल हैं।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Mon, 19 Sep 2022 03:46 PM (IST)Updated: Mon, 19 Sep 2022 03:46 PM (IST)
AIIMS News: एम्स के निदेशक पद के लिए भेजे गए दो नए डाक्टरों के नाम, दिलचस्प हुई दावेदारी, जानें पूरी डिटेल
AIIMS News: एम्स निदेशक पद के लिए कैबिनेट की नियुक्ति समिति को दो नए डाक्टरों के नाम भेजे गए हैं।

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। AIIMS News: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में नए निदेशक की नियुक्ति को लेकर एक बार फिर चर्चा तेज हो गई है। इस बीच एम्स निदेशक पद के लिए कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) को दो नए डाक्टरों के नाम भेजे गए हैं।

loksabha election banner

जिसमें त्रिवेंद्रम स्थित श्री चित्रा तिरुनाल आयुर्विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान के निदेशक डा. संजय बिहारी व ईएसआइ अस्पताल हैदराबाद के डा. एम श्रीनिवास का नाम शामिल है। इससे एम्स निदेशक पद के लिए दावेदारी दिलचस्प हो गई है। ऐसे में एम्स में इस बार निदेशक पद पर किसी ऐसे डाक्टर की नियुक्ति संभावना जाहिर की जा रही है, जो एम्स के डाक्टरों के लिए चौंकाने वाला नाम हो सकता है।

डा. एम श्रीनिवास एम्स के ही पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग में कार्यरत थे, जो अभी प्रतिनियुक्ति पर ईएसआइ अस्पताल हैदराबाद में नियुक्त हैं। डा. संजय बिहारी पहले संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) लखनऊ में थे। इसी साल अप्रैल में उन्होंने श्री चित्रा तिरुनाल आयुर्विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान की कमान संभाली है।

यह भी पढ़ें- Delhi News: दिल्ली के एक नामी कालेज में पोस्टमार्टम के दौरान शव से अलग हो गई खोपड़ी, कोर्ट पहुंचा मामला, जानें पूरी कहानी

बताया जा रहा है कि इन दोनों डाक्टरों ने एम्स के निदेशक पद के लिए आवेदन भी नहीं किया था। लेकिन अचानक उनका नाम जुड़ने से उन्हें एम्स के निदेशक पद के प्रबल दावेदारों में माना जाने लगा है। पिछले दिनों केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सभी एम्स के विकास के लिए आयोजित चिंतन शिविर में भी इन दोनों डाक्टरों को निमंत्रण दिया गया थे। वे चिंतन शिविर में शामिल भी हुए थे।

उल्लेखनीय है कि एम्स के वर्तमान निदेशक डा. रणदीप गुलेरिया का कार्यकाल मार्च में सप्ताह हो गया था। इसके बाद उन्हें निदेशक पद पर तीन माह के लिए सेवा विस्तार दिया गया था। जून में यह अवधि पूरी होने के बाद तीन माह के लिए दोबारा सेवा विस्तार दिया गया था। 23 सितंबर को उनका कार्यकाल पूरा हो रहा है।

केंद्र सरकार द्वारा गठित चार सदस्यीय सर्च कमेटी ने मार्च में एम्स के निदेशक पद के लिए तीन डाक्टरों के नाम की सूची एसीसी को भेजी थी। जिसमें एम्स ट्रामा सेंटर के प्रमुख डा. राजेश मल्होत्रा, इंडोक्रिनोलाजी के विभागाध्यक्ष डा. निखिल टंडन व गैस्ट्रोलाजी विभाग के प्रोफेसर डा. प्रमोद गर्ग का नाम शामिल था। इसके बाद कुछ कमेटी को कुछ और डाक्टरों का नाम भेजने का निर्देश दिया गया था।

यह भी पढ़ें- Arvind Kejriwal: सीएम अरविंद केजरीवाल ने छोटे कान्हा से की अपनी पार्टी की तुलना, बताए इसके मायने

इसलिए कमेटी ने दूसरी सूची में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के पूर्व महानिदेशक डा. बलराम भार्गव, एम्स के न्यूरोलाजी विभाग की प्रमुख डा. एमवी पद्मा और जिप्मेर (जवाहरलाल नेहरू पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च) के निदेशक डा. राकेश अग्रवाल का नाम भेजा। इसमें अब दो नाम और जुड़ गए हैं।

अभी तक बाहर के किसी डाक्टर ने एम्स के निदेशक पद की कमान नहीं संभाली है। अब तक एम्स के डाक्टर ही निदेशक पद की जिम्मेदारी संभालते रहे हैं। इस बार दूसरे अस्पतालों के डाक्टर भी निदेशक पद की दौड़ में शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.