Move to Jagran APP

Coronavirus: छोटे वीडियो तैयार कर रहे AIIMS के डॉक्टर, इसमें होगा कोरोना से बचाव का संदेश

Coronavirus एम्स का कहना है कि अगले कुछ दिनों में ये वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किए जाएंगे ताकि लोगों तक कोरोना से बचाव की सही जानकारी पहुंच सके।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 09:24 AM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 09:24 AM (IST)
Coronavirus: छोटे वीडियो तैयार कर रहे AIIMS के डॉक्टर, इसमें होगा कोरोना से बचाव का संदेश
Coronavirus: छोटे वीडियो तैयार कर रहे AIIMS के डॉक्टर, इसमें होगा कोरोना से बचाव का संदेश

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। Coronavirus : वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव के लिए दुनियाभर में शोध चल रहे हैं। फिर भी अब तक ऐसी दवा नहीं आई जो इस महामारी से मुक्ति दिलाने में अहम हथियार साबित हो सके। इस वजह से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के विकल्पों पर भी विशेषज्ञ ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इसी क्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश पर एम्स के डॉक्टर छोटे-छोटे वीडियो और ऑडियो तैयार कर रहे हैं। इसमें लोगों को कोरोना से बचाव का संदेश दिया जा रहा है।

loksabha election banner

डॉक्टरों को उम्मीद है कि ये वीडियो कोरोना से बचाव में टॉनिक साबित होंगे। एम्स का कहना है कि अगले कुछ दिनों में ये वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किए जाएंगे, ताकि लोगों तक कोरोना से बचाव की सही जानकारी पहुंच सके। इसके अलावा एम्स की वेबसाइट पर भी इसे पोस्ट किया जाएगा, इसलिए इन वीडियो को वेबसाइट पर देख सकेंगे। वैसे भी सोशल मीडिया पर कई भ्रामक वीडियो व पोस्ट वायरल हो रहे हैं, इसलिए एम्स के इस पहल से लोगों को सही जानकारी उपलब्ध हो सकेगी। वीडियो तैयार करने की जिम्मेदारी संस्थान के सेंटर फॉर मेडिकल एजुकेशन, ट्रेनिंग एंड रिसर्च (सीमेट) को दी गई है।

एम्स की प्रवक्ता डॉ. आरती विज ने कहा कि इसके तीन मकसद हैं। पहला-सही सूचना उपलब्ध कराना, दूसरा-लोगों को शिक्षित करना व तीसरा संचार। उन्होंने कहा कि एक-एक मिनट के करीब 15 वीडियो तैयार किए जा रहे हैं ताकि सोशल मीडिया पर आसानी से पोस्ट हो सके। करीब आठ वीडियो तैयार भी हो चुके हैं। वीडियो में पल्मोनरी, क्रिटिकल केयर, पीडियाट्रिक, इमरजेंसी, जेरियाट्रिक, आहारविद सहित सभी संबंधित विभाग के क्लीनिकल विशेषज्ञ अहम जानकारी देंगे।

सोशल डिस्टेंसिंग व हाथ धोने का तरीका भी बताएंगे

वीडियो के माध्यम से डॉक्टर सोशल डिस्टेंसिंग, हाथ धोने व सैनिटाइजर के सही इस्तेमाल की जानकारी देंगे। इसके अलावा घर में सफाई कैसे करनी है। इसके बारे में भी बताया जाएगा क्योंकि घर का फर्श छूने के बाद यदि चेहरे पर हाथ लगाए तो उससे कोरोना वायरस का संक्रमण हो सकता है।

खांसते समय रखें ध्यान

इन वीडियो में डॉक्टर खांसते समय क्या ध्यान रखें, यह भी बताते नजर आएंगे। कोरोना का संक्रमण खांसी व छींक के कारण निकले ड्रॉपलेट में मौजूद वायरस से फैलता है, इसलिए डॉक्टर बताएंगे कि खांसते समय मुंह पर टिश्यू पेपर या रुमाल रखें। यदि ये उपलब्ध न हो तो खांसी आने पर बाजू के कमीज से चेहरे को ढकना चाहिए। थूक से भी संक्रमण का खतरादेश में बडी समस्या यह है कि लोग जहां-तहां थूक देते हैं। इससे भी संक्रमण हो सकता है।

डॉ. आरती विज ने कहा कि थूक को लेकर भी लोगों को शिक्षित करने के लिए वीडियो बना रहे हैं। इसमें यह बताया जाएगा कि कोरोना के रहते हुए यह आदत खतरनाक साबित हो सकती है। इसके अलावा बच्चों, हृदय के मरीज, मधुमेह, हाइपरटेंशन से पीडित लोगों को क्या ध्यान रखना चाहिए, यह भी बताया जाएगा। बुजुर्गों को कोरोना का खतरा सबसे ज्यादा है, इसलिए बुजुर्गों के बचाव के उपाय भी बताए जाएंगे। रेडियो के लिए भी ऑडियो बनाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.