Move to Jagran APP

Delhi MCD Result: मेयर के लिए विपक्ष ने कराया नामांकन तो बिगड़ेगा AAP का गेम प्लान, महिला बनेंगी महापौर

MCD Election Results दिल्ली नगर निगम चुनाव के नतीजे आ गए हैं। अब सदन की जो भी पहली बैठक होगी उसी में महापौर व उपमहापौर का चुनाव कराया जाएगा। सबसे पहले कोई महिला ही महापौर बनेंगी। विपक्ष ने नामांकन कराया तो आम आदमी पार्टी का गेम प्लान बिगड़ सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariPublished: Thu, 08 Dec 2022 07:11 AM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2022 07:11 AM (IST)
Delhi MCD Result: मेयर के लिए विपक्ष ने कराया नामांकन तो बिगड़ेगा AAP का गेम प्लान, महिला बनेंगी महापौर
Delhi MCD Result: महिला बनेंगी महापौर, विपक्ष ने कराया नामांकन तो बिगड़ेगा AAP का गेम प्लान

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। एमसीडी चुनाव (MCD Election Results 2022) के नतीजे आ गए हैं। अब सदन की जो भी पहली बैठक होगी, उसी में महापौर व उपमहापौर का चुनाव कराया जाएगा। पहली महापौर महिला पार्षद चुनकर आईं सदस्यों में से ही होगा, क्योंकि हर साल महापौर व उपमहापौर पद पर चुनाव का यह प्रविधान निगम के एक्ट में ही है। इसमें पहले वर्ष महिला पार्षद को यह अवसर मिलता है, जबकि तीसरे वर्ष में अनुसूचित जाति से चुनकर आए पार्षद के लिए यह पद आरक्षित होता है।

loksabha election banner

इन्हें भी होता है वोटिंग का अधिकार

अब देखना होगा कि बहुमत लेकर आई आम आदमी पार्टी (आप) के सामने कोई विपक्षी प्रत्याशी नामांकन करता है या नहीं। अगर, विपक्ष से किसी का नामांकन हुआ तो स्पष्ट बहुमत के बावजूद आप का गेम प्लान गड़बड़ा सकता है और महापौर पद जीतने का उसका सपना खटाई में पड़ सकता है।

दरअसल, निगम में महापौर सीधे तौर पर पार्षद ही चुनते हैं, लेकिन सदन के सदस्य लोकसभा के सांसद के साथ राज्यसभा के सदस्य और दिल्ली विधानसभा के 13 सदस्य होते हैं। इन्हें भी महापौर व उपमहापौर पद पर वोटिंग का अधिकार होता है। ऐसे में कई बार इन समीकरणों से स्पष्ट बहुमत होने के बावजूद राजनीतिक दलों के समीकरण बिगड़ जाते हैं। वर्ष 2014-15 में भाजपा उपमहापौर पद हार चुकी है।

अब आगे यह होगा

दिल्ली नगर निगम राज्य चुनाव आयोग जीते हुए सदस्यों की अधिसूचना जारी कर निगम को भेजेगा। इसके बाद इस अधिसूचना के आधार पर निगम सदन बुलाने की अनुमति उपराज्यपाल से मांगेगा जिसमें सदन बुलाने की तिथि से लेकर नव निर्वाचित सदस्यों के शपथ ग्रहण के लिए पीठासीन अधिकारी नियुक्त करते हैं। यह पीठासीन अधिकारी अधिकांशत: चुने गए सदस्यों में से वरिष्ठ सदस्य होता है।

लागू नहीं होता है दलबदल कानून

दिल्ली नगर निगम में दलबदल कानून लागू नहीं होता है। ऐसे में किसी भी दल का सदस्य किसी भी पार्टी के महापौर या अन्य पद के प्रत्याशी को वोट कर सकता है। चूंकि व्हिप जारी करने की भी व्यवस्था निगम में लागू नहीं होती है, ऐसे में पार्षद की सदस्यता पर भी कोई असर नहीं पड़ता है।

जल्द नियुक्त होंगे मनोनीत सदस्य

अब 10 मनोनीत सदस्यों के मनोनयन की प्रक्रिया पूरी होगी। वैसे तो यह अधिकार हमेशा से उपराज्यपाल (एलजी) के पास ही रहा है, लेकिन चूंकि दिल्ली नगर निगम एक्ट में सरकार का अर्थ केंद्र और राज्य सरकार दोनों था, तो इन मनोनीत सदस्यों का मनोनयन राज्य सरकार के सुझाव पर किया जाता था।

अब चूंकि सरकार का अर्थ केंद्र सरकार हो गया है, तो इसलिए संभव है कि एलजी राज्य सरकार से सुझाव न लें और स्वयं सदस्यों को मनोनीत कर दें। 25 वर्ष से अधिक आयु के विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों को मनोनीत किया जाता है। इन्हें एल्डरमैन के नाम से जाना जाता है जिन्हें सदन की कार्रवाई में वोटिंग का अधिकार तो नहीं है, लेकिन वार्ड समितियों में चेयरमैन और डिप्टी चेयरमैन के चुनाव में ये हिस्सा लेते हैं।

महापौर के चुनाव में इन्हें वोटिंग का अधिकार

महापौर के चुनाव में पार्षदों के साथ ही दिल्ली विधानसभा से मनोनीत 13 विधायकों और तीन राज्यसभा सदस्यों के साथ सात लोकसभा सांसदों को वोटिंग का अधिकार होता है। वह चाहें तो महापौर पद के लिए वोट करने आ सकते हैं।

दलबदलुओं में किसी को मिली खुशी, किसी को मिला गम

चुनाव के नतीजे आने पर दलबदलुओं के भाग्य का भी फैसला हुआ। कुछ के हाथ जीत लगी, तो कुछ हार गए। कांग्रेस में लंबा समय बिताने के बाद आप में शामिल होने वाले वरिष्ठ नेता मुकेश गोयल ने फिर से जीत दर्ज की। इससे पहले वह पांच बार कांग्रेस से चुनाव जीत चुके हैं।

कांग्रेस के ही पूर्व पार्षद आले मोहम्मद इकबाल, जिन्होंने निगम चुनाव में सबसे अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की है, वह भी पिता शोएब इकबाल के साथ पिछले विधानसभा चुनाव से पहले आप में शामिल हो गए थे।

कांग्रेस से दो बार की पार्षद गुड्डी देवी निगम चुनाव से पहले आप में शामिल हो गईं, लेकिन मलकागंज वार्ड से हार गईं। यह आप विधायक दिलीप पांडे का विधानसभा क्षेत्र है। गोविंदपुरी से नवनिर्वाचित भाजपा पार्षद चंद्र प्रकाश ने निगम चुनाव से पहले भाजपा का दामन थाम लिया और अब हैट्रिक बना ली है।

शुरू हो गया है भाजपा का खेल: सिसोदिया

जीत के जश्न के बीच उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भाजपा पर बड़ा आरोप लगाया है। उन्होंने कहा है कि भाजपा का खेल शुरू हो गया और उनके पार्षदों के पास फोन आने शुरू हो गए हैं। हालांकि, आप का कोई भी पार्षद बिकेगा नहीं, हमने उनसे कह दिया है कि भाजपा वालों का फोन आए या वह मिलने आएं तो रिकार्डिंग कर लेना।

सिसोदिया ने कहा कि आप ने एमसीडी में 134 सीट जीतकर भाजपा के 15 साल के शासन को खत्म कर दिया है। भाजपा 104 जबकि कांग्रेस नौ सीटों पर सिमट गई है। हमारे लिए यह सिर्फ जीत नहीं, बड़ी जिम्मेदारी है। एक कट्टर ईमानदार पार्टी ने दुनिया की सबसे बड़ी और नकारात्मक पार्टी को हरा दिया। उन्होंने ट्वीट किया कि एमसीडी में आप पर भरोसा करने के लिए दिल्ली की जनता का दिल से आभार है।

इससे पहले आप की प्रवक्ता रीना गुप्ता ने भी आरोप लगाया है कि भाजपा के लोग पार्षदों को खरीदने की कोशिश में लग गए हैं। भाजपा कितनी भी कोशिश कर ले, लेकिन दिल्ली में महापौर आप का ही होगा। भाजपा ने पहले भी आप के विधायकों को खरीदने के लिए आपरेशन लोटस चलाया, लेकिन सफल नहीं हुई।

Also Read-

Delhi MCD Election Result: महापौर रहे कई प्रत्याशी भी थे मैदान में, जाने किसके सर पर सजा ताज और कौन हुआ मायूस

Delhi MCD Election 2022: MCD चुनाव में चला झाड़ू का मैजिक, मुरझाया कमल; पंजा हुआ पस्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.