Move to Jagran APP

DU के किरोड़ीमल कॉलेज से सतीश कौशिक ने की थी BSc की पढ़ाई, ऑडिटोरियम का जीर्णोद्धार उनका था ड्रीम प्रोजेक्ट

Satish Kaushik Kirori Mal College फिल्म निर्देशक सतीश कौशिक ने दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज से 1972 से 75 के बैच में बीएससी की पढ़ाई की। किरोड़ीमल कॉलेज के ऑडिटोरियम ‘फ्रेंक ठाकुर दास मेमोरियल’ का जीर्णोद्धार उनका एक ड्रीम प्रोजेक्ट था।

By Ritu RanaEdited By: Shyamji TiwariPublished: Thu, 09 Mar 2023 04:39 PM (IST)Updated: Thu, 09 Mar 2023 04:39 PM (IST)
DU के किरोड़ीमल कॉलेज से सतीश कौशिक ने की थी BSc की पढ़ाई

पूर्वी दिल्ली, जागरण संवाददाता। बालीवुड कलाकार व फिल्म निर्देशक सतीश कौशिक ने दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज से 1972 से 75 के बैच में बीएससी की पढ़ाई की। किरोड़ीमल कॉलेज के ऑडिटोरियम ‘फ्रेंक ठाकुर दास मेमोरियल’ का जीर्णोद्धार उनका एक ड्रीम प्रोजेक्ट था।

15 वर्षों से बंदा पड़ा है ऑडिटोरियम

फ्रेंक ठाकुर दास किरोड़ीमल कॉलेज में सतीश कौशिक के शिक्षक थे, जिनसे उन्होंने अभिनय की प्रेरणा ली। उनके नाम पर वह ऑडिटोरियम का नामकरण कर, उसका जीर्णोद्धार कराना चाहते थे। बदहाल स्थिति में होने के कारण पिछले 15 वर्षों से ऑडिटोरियम बंद पड़ा है।

दिनेश खट्टर ने कौशिक को किया था फोन

किरोड़ीमल कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर दिनेश खट्टर ने बताया कि 30 दिसंबर को वह कॉलेज के प्राचार्य बने और अगले ही दिन आशीर्वाद लेने के लिए उन्होंने सतीश कौशिक को फोन किया। उन्होंने शुभकामनाएं तो दी, साथ में नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि कॉलेज ऑडिटोरियम का काम अभी तक नहीं हुआ। इसे हर हाल में अगले वर्ष तक पूरा करना है, क्योंकि अगला वर्ष कॉलेज का 70वां वर्ष होगा।

8 अप्रैल को एलुमनाई मीट के लिए कहा

इसके बाद उन्होंने कहा था कि जल्द मुलाकात कर इस विषय पर चर्चा करेंगे। पिछले सप्ताह बुधवार को उनके पास सतीश कौशिक का फोन आया और उन्होंने मिलने बुलाया। अगले ही दिन बृहस्पतिवार को दिल्ली के अशोका होटल में उनसे मुलाकात हुई। उन्होंने 8 अप्रैल को एक एलुमनाई मीट का आयोजन करने के लिए कहा, जिसका उद्देश्य कॉलेज के ऑडिटोरियम का जीर्णोद्धार पर चर्चा करना था।

उन्होंने कहा था कि उस दिन सभी लोगों को ऑडिटोरियम खोलकर दिखाएंगे। इस एलुमनाई मीट के मुख्य अतिथि भी सतीश कौशिक थे। इसी कार्यक्रम में हम उन्हें एलुमनाई मीट कमेटी के आनरेरी चेयरमैन भी बनाने वाले थे। अब भी हम अलुमिनाई मीट रखेंगे जो कि सतीश जी को श्रद्धांजलि के रूप में समर्पित होगी।

2016 से कॉलेज के जीर्णोद्धार के लिए कर रहे प्रयास

दिनेश खट्टर ने बताया कि वह 2015 से 18 के बीच भी कॉलेज में प्राचार्य रह चुके हैं। तभी से सतीश कौशिक कॉलेज ऑडिटोरियम का जीर्णोद्धार कराना चाह रहे हैं। इसके लिए कई बार उनकी मुलाकात हुई। इस संबंध में 2017 में सतीश कौशिक के साथ वह मुंबई अमिताभ बच्चन से मिलने भी गए। उन्होंने ऑडिटोरियम के लिए 51 लाख रुपये का चेक दिया था।

इसके बाद 2017 में ही ऑडिटोरियम के लिए ही सतीश कौशिक ने मुंबई में एक एलुमनाई मीट आयोजित की, उसमें अमिताभ बच्चन सहित किरोड़ीमल कॉलेज से पढ़े कई बालीवुड सितारे आए थे। इसके बाद 2018 में किरोड़ीमल कॉलेज से उनका स्थानांतरण हो गया और पांच वर्ष के लिए ऑडिटोरियम का काम रुक गया।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.