नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली वक्फ बोर्ड में कर्मचारियों की भर्ती मामलें में फर्जीवाड़ा करने के आरोप में AAP अमानतुल्लाह खान की गिरफ्तारी के बाद शनिवार सुबह बिजनेस पार्टनर हामिद अली को भी दिल्ली पुलिस ने धर दबोचा। 

पिस्टल और 12 लाख रुपये नकद हुए थे बरामद

जागरण संवाददाता के मुताबिक, AAP विधायक अमानतुल्लाह खान के बिजनेस पार्टनर हामिद अली को साउथ ईस्ट दिल्ली पुलिस ने आर्म्स एक्ट के तहत गिरफ्तार किया है। दरअसल, ACB ने शुक्रवार को अमानतुल्लाह खान के साथ उनके परिसरों पर भी छापा मारा था। इस दौरान हामिद अली के घर से एक पिस्तौल, कुछ कारतूस और 12 लाख रुपये नकद बरामद हुए थे।

आर्म्ड एक्ट के तहत गिरफ्तारी

जागरण संवाददाता से मिली जानकारी के मुताबिक, दक्षिण दिल्ली पुलिस ने अवैध रूप से हथियार रखने के लिए आर्म्स एक्ट की धारा 25 के तहत हामिल अली को गिरफ्तार किया है। यहां पर बता दें कि दिल्ली की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (एसीबी) ने आम आदमी पार्टी के ओखला से विधायक के करीबी बिजनेस पार्टर हामिद अली के ठिकानों पर छापेमारी की थी।

आपत्तिजनक दस्तावेज हुए थे हामिद के घर से बरामद

एसीबी के मुखिया मधुर वर्मा के मुताबिक छापेमारी के दौरान हामिद अली के ठिकाने से एक गैर लाइसेंसी पिस्टल व एक अन्य अवैध हथियार के साथ कई कारतूस और 24 लाख से अधिक नकद समेत कई आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए गए हैं।

अवैध पैसों को पास रखता था हामिद

दरअसल, अमानतुल्लाह खान के जामिया के गफूर नगर में रहने वाले सबसे करीबी हामिद अली खान के यहां से अवैध पिस्टल, कारतूस और 12 लाख रुपये बरामद हुए हैं। एक अन्य जगह से भी 12 लाख रुपये नकद मिला हैं। मधुर वर्मा का कहना है कि हामिद के यहां ही अमानतुल्लाह अवैध पैसों को रखता था।

पुलिस करेगी हामिद से पूछताछ

बता दें कि पुलिस की ओर से हामिद अली खान के घर से अवैध हथियार मिलने पर जामिया थाने में उसके खिलाफ आर्म्स एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज करा दिया गया था। इसके बाद पुलिस उसे गिरफ्तार करने में जुटी हुई थी। इसी कड़ी में शनिवार सुबह हामिद अली को दक्षिण दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। 

33 लोगों की अवैध नियुक्ति के आरोप

गौरतलब है कि अमानतुल्लाह खान पर वक्फ बोर्ड के बैंक खातों में वित्तीय गड़बड़ी, वक्फ बोर्ड की संपत्तियों में किरायेदारी का निर्माण, वाहनों की खरीद में भ्रष्टाचार और दिल्ली वक्फ बोर्ड में सेवा नियमों में उल्लंघन करते हुए 33 लोगों की अवैध नियुक्ति के आरोप हैं।

अमानतुल्लाह खान पर कई गंभीर आरोप

मिली जानकारी के मुताबिक, एसीबी ने जनवरी 2020 में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम और भारतीय दंड संहिता के विभिन्न प्रविधानों के तहत केस दर्ज किया था। खान पर दिल्ली वक्फ बोर्ड का अध्यक्ष रहते हुए उसने अपने पद का दुरुपयोग किया। उसने अपने रिश्तेदारों और करीबियों की अवैध तरीके से नियुक्तियां की थी। उसने सरकारी फंड का दुरुपयोग किया था। तनख्वाह में मद में तीन करोड़ की हेराफेरी की गई।  

Edited By: Jp Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट