नई दिल्ली/सोनीपत [नंदकिशोर भारद्वाज] तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों के विरोध में लगातार 10 महीने से जारी किसानों के धरना प्रदर्शन के बीच दिल्ली-हरियाणा के सिंघु बार्डर पर एक हैरान करने वाली घटना सामने आई है।दरअसल, कृषि कानून विरोधी आंदोलन के स्थल पर शुक्रवार सुबह पंजाब के युवक की हाथ काटकर नृशंस कर दी गई। युवक का नाम लखबीर सिंह जो पंजाब के तरनतारन जिले का रहने वाला था। हत्या के बाद युवक के लहूलुहान शव को आंदोलन के मुख्य मंच से करीब 100 मीटर दूर एक पुलिस बैरिकेड पर लटका दिया गया ।शव के साथ ही युवक का कटा हुआ हाथ भी लटका दिया गया। सूचना पर कुंडली थाना पुलिस मौके पर पहुंची, लेकिन प्रदर्शनकारियों ने कुछ देर तक तो पुलिस को शव के पास नहीं जाने दिया। वहां पुलिस की पूछताछ में किसी ने भी युवक की हत्या की जिम्मेदारी नहीं ली।

हंगामे के दौरान संयुक्त किसान मोर्चा के नेता के पहुंचने पर प्रदर्शनकारी शांत हुए। तब पुलिस ने शव को उतारकर पोस्टमार्टम के लिए सोनीपत के अस्पताल में भिजवाया। बाद डीएसपी हंसराज ने बताया कि अज्ञात पर युवक की हत्या का केस दर्ज कर लिया है। वहीं घटना के कई वीडियो वाट्सऐप पर वायरल हो रहे हैं जिनमें हमले के बाद युवक घटनास्थल पर तड़प रहा है और उसके चारों ओर निहंग खड़े दिख रहे हैं। वीडियो में निहंग युवक पर गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी आरोप लगा रहे हैं।

शुक्रवार सुबह साढ़े छह बजे के करीब कुंडली थाना पुलिस को आंदोलन स्थल पर एक युवक की हत्या कर शव लटकाने की सूचना मिली। थाने से एएसआइ संदीप सिंह पुलिस के साथ मौके पर पहुंचे। संयुक्त किसान मोर्चा के मुख्य मंच से करीब 100 मीटर दूर पुलिस के बैरिकेड पर एक 30-35 वर्षीय युवक शव रस्सियों के सहारे लटका हुआ था। युवक का एक हाथ कलाई में से काटा गया था और कटा हुआ हाथ भी बैरिकेड पर लटकर रहा था।युव के शरीर पर तेजधार हथियारो के जख्म थे।

पुलिस जैसे ही शव के पास जाने लगी तो प्रदर्शनकारियों ने पुलिस को शव के पास नहीं जाने दिया और हंगामा शुरू कर दिया। काफी देर ते हंगामा होता रहा। बाद में संयुक्त किसान मोर्चा के एक नेता के मौके पर पहुंचने पर प्रदर्शनकारी शांत हुए। इसके बाद पुलिस ने शव को बैरिकेड से उतारकर पोस्टमार्टम के लिए सोनीपत के नागरिक अस्पताल में भिजवाया। मरने वाला युवक पंजाब के जिले तरनतारन के गांव चीमा खुर्द का लखविंदर सिंह बताया जा रहा है। पुलिस ने वहां मौजूद लोगों से पूछताछ की लेकिन पता नहीं चल पाया कि हत्या किसने की है। बाद में डीएसपी हंसराज ने बताया कि अज्ञात पर युवक की हत्या के आरोप में मामला दर्ज कर लिया है।

वीडियो हो रहे वायरल

सुबह युवक की हत्या के बाद विभिन्न वाट्सऐप ग्रुपों पर कई वीडियो वायरल हो रहे हैं। इन वीडियों में युवक की हत्या का आरोप निहंगों पर लग रहा है।वीडियो में दिख रहा है कि हमले के बाद हाथ कटा युवक मौके पर तड़प रहा है और उसके चारों ओर निहंग खड़े हैं। निहंग युवक से पूछताछ कर रहे हैं लेकिन कुछ भी नहीं बता पा रहा। निहंग युवक पर गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी का आरोप लगा रहे हैं।बाद में युवक के शव को बैरिकेड पर लटका दिया गया।मौके पर हंगाम हुआ।वीडियो वायरल होने और निहंगों पर हत्या के आरोप लगने के सवाल पर डीएसपी हंसराज ने बताया कि जांच के बाद सामने आएगा कि हत्या किसने की है।

कामगार था मरने वाला युवक

मरने वाला युवक पंजाब के तरनतारन जिले के गांव चीमा खुर्द का रहने वाला लखबीर सिंह बताया जा रहा है। लखविंदर गांव में ही कामगार था। उसकी तीन बेटियां हैं। बताया जा रहा है कि दलित समुदाय से तुल्लाक रखने वाला युवक नशे का भी आदी था।

सिंघु बार्डर पर पंजाब के युवक की हत्या से हरकत में SKM, खुद को निहंगों से किया अलग

Edited By: Jp Yadav