Move to Jagran APP

Peeragarhi Fire : अमित बालियान के परिजनों को एक करोड़ मुआवजा देगी दिल्ली सरकार

Delhi Fire News पीरागढ़ी इलाके में स्थित फैक्टरी में लगी भीषण आग 10 घंटे बाद बुझाई जा सकी।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 02 Jan 2020 09:50 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jan 2020 08:55 PM (IST)
Peeragarhi Fire : अमित बालियान के परिजनों को एक करोड़ मुआवजा देगी दिल्ली सरकार
Peeragarhi Fire : अमित बालियान के परिजनों को एक करोड़ मुआवजा देगी दिल्ली सरकार

नई दिल्ली, एएनआइ। Delhi Fire News:  पश्चिम विहार वेस्ट थाना क्षेत्र के उद्योग नगर स्थित ओकाया फैक्टरी की इमारत में लगी आग 10 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद बुझाई जा सकी। इस बीच धमाके के साथ गिरे इमारत के हिस्से के मलबे में दबे सभी 14 दमकलकर्मियों को तो बाहर निकाल लिया गया है। इसमें से एक दमकलकर्मी की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई है। मृतक का नाम अमित बाल्यान बताया जा रहा है। इसके अलावा तीन अन्य लोग भी आग में झुलस गए हैं। अमित को बिल्डिंग के मलबे से 5 से 6 घंटे बाद निकाला गया था। 

loksabha election banner

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अमित बालियान के परिजनों को एक करोड़ आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि अमित बलियान ने दिल्ली के लोगों की सेवा करते हुए अपना जीवन न्यौछावर कर दिया। कोई भी खोया हुआ व्यक्ति वापस नहीं ला सकता है। सरकार उनके परिजनों को एक करो़ड़ मुआवजा देगी। 

अमित बालियान की उम्र करीब 27 साल है। 25 फरवरी 2019 को अमित की शादी हुई थी। कुछ महीने पहले ही वह फायर सर्विस में भर्ती हुए थे। इस इस समय कीर्ति नगर में तैनात थे।  अमित के पिता बाबूराम दिल्ली पुलिस में एएसआई हैं, जबकि इनकी पत्नी शिवानी उत्तर प्रदेश पुलिस में कॉन्स्टेबल हैं।

सीएम और उपराज्यपाल ने जताया दुख

अमित बालियान की मौत पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दुख जताया है।केजरीवाल ने ट्वीट कर बताया कि बेहद दुख के साथ बताना पड़ रहा है कि लोगों को आग से बचाते बचाते हमारा एक जांबाज़ शहीद हो गया। हमारे दमकल कर्मचारी बेहद जोखिम भरी परिस्थितियों में अपनी जान की बाज़ी लगाकर लोगों को बचाते हैं। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे। 

बता दें कि बृहस्पतिवार तड़के ओकाया की फैक्टरी में अचानक आग लग गई। आग लगने की सूचना पर दमकल की आठ गाड़ियां मौके पर पहुचीं। बचाव का कार्य चल ही रहा था कि अचानक इमारत में तेज धमाका हुआ और इमारत का पिछला हिस्सा ढह गया। इस दौरान बचाव कार्य मे जुटे करीब एक दर्जन दमकलकर्मी फंस गए। इसके बाद मौके पर एनडीआरएफ को भी बुलाया गया। पुलिस के मुताबिक घायलों में दो की हालत गंभीर है और दोनों दमकलकर्मी हैं। इनके अलावा 10 दमकलकर्मी घायल हैं। इनका इलाज पश्चिम विहार स्थित बालाजी एक्शन अस्पताल और मंगोलपुरी स्थित संजय गांधी अस्पताल में चल रहा है। मौके पर पश्चिमी रेंज की संयुक्त आयुक्त शालिनी सिंह पहुंची हैं। साथ ही पश्चिमी जिला उपायुक्त नेहा बंसल सहित अनेक अधिकारी भी मौजूद हैं। अभी बचावकार्य में दमकल की करीब 20 गाड़ियां का इस्तेमाल किया जा रहा है।

#WATCH Delhi: Fire that broke out a factory in Peeragarhi, early morning today, not yet doused. Firefighting operations underway. More than 12 people have been injured due to the fire. pic.twitter.com/UrOsGqF5Ua

— ANI (@ANI) January 2, 2020

गुरुवार सुबह 4:24 मिनट पर आग की कॉल के बाद तकरीबन 21 दमकल कर्मी पहुंचे थे। तकरीबन 8:45 के करीब आग के कारण फैक्टरी में तीन धमाके हुए। धमाके के कारण तीन मंजिला इमारत पूरी तरह गिर गई। मलबे में 4 दमकल कर्मी फंसे थे. जिनमें से तीन को निकाल लिया गया है। 9 लोगों को संजय गांधी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं 5 अन्य को बालाजी एक्शन में भर्ती किया गया है। 

मिली ताजा जानकारी के मुताबिक, इमारत के मलबे में फंसे 6 लोगों को जिंदा निकाला जा चुका है और अभी कुछ और लोगों के फंसे होने की संभावना जताई जा रही है। अभी भी इमारत से आग की लपटें निकल रही हैं।

एडिशनल डीसीपी बाहरी दिल्ली राजेंद्र सागर (Rajendra Sagar,Additional DCP Outer) ने बताया कि इस हादसे में कुल 14 लोग घायल हुए, जिनमें 13 दमकल कर्मी हैं। आग के बाद हुए धमाके से इमारत का पिछला हिस्सा ढहा है, आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया है और बचाव व राहत का काम जारी है।

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, पीरागढ़ी इलाके में स्थित फैक्टरी में आग गुरुवार सुबह 4.25 मिनट पर लगी। सूचना पर पहुंचीं दमकल की कई गाड़ियां आग पर काबू पाने की कोशिश कर ही रही थीं कि अचानक इमारत में तेज धमाका हो गया। इसके बाद इमारत कुछ हिस्सा ढह गया।

जानकारी सामने आ रही है कि दिल्ली के पीरागढ़ी इलाके में जिस फैक्टरी में आग लगी है, वह बैटरी बनाने की फैक्टरी है।। बैटरी में धमाकों के चलते आग तेजी से फैली और इमारत का कुछ हिस्सा भी गिरा है और इसी के नीचे कुछ लोग दबे हुए हैं।

दिल्ली दमकल विभाग (Delhi Fire Services Atul Garg) के मुताबिक, फोन पर गुरुवार सुबह 4.23 बजे आग लगने की सूचना मिली थी। इसके बाद दमकल की 7 गाड़ियों को आग पर काबू पाने के लिए भेजा गया था। आग बुझाने के दौरान इमारत में विस्फोट हो गया।  इस दौरान दमकल कर्मियों के साथ अन्य लोग भी वहां मौजूद जो दबे हुए हैं। 

वहीं, आग के इस हादसे पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर दुख जताया है। 

वर्ष 2019 में दिल्ली में आग की तकरीबन दर्जनभर घटनाएं सामने आई थीं, जिसमें 100 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। बड़ी आग की कड़ी में अनाज मंडी में लगी आग में 40 से अधिक तो 12 फरवरी 2019 को करोलबाग इलाके में गुरुद्वारा रोड स्थित होटल अर्पित पैलेस में लगी आग में 17 लोगों की जान चली गई थी। 

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.