Move to Jagran APP

सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ डीयू के छात्रों ने चलाया जागरूकता आभियान

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के छात्रों ने सिंगल यूज (एकल उपयोग) प्लास्टिक के खिलाफ दिल्ली के पांच गावों में अभियान शुरू कर दिया है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Thu, 26 Sep 2019 09:34 AM (IST)Updated: Thu, 26 Sep 2019 10:34 AM (IST)
सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ डीयू के छात्रों ने चलाया जागरूकता आभियान
सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ डीयू के छात्रों ने चलाया जागरूकता आभियान

नई दिल्ली [राहुल मानव]। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के छात्रों ने सिंगल यूज (एकल उपयोग) प्लास्टिक के खिलाफ दिल्ली के पांच गावों में अभियान शुरू कर दिया है। वे ग्रामीणों को बता रहे हैं कि कागज और कपड़ों से बैग कैसे बनाए जाएं। छात्र नुक्कड़ नाटक व रैली के जरिये जागरूकता भी फैला रहे हैं। बुराड़ी के पास जगतपुर, झरोड़ा, मुकुंदपुर, पूर्वी दिल्ली के चौहान पट्टी गांव और बदरपुर खादर में यह अभियान शुरू किया गया है।

loksabha election banner

गांव के विकास के लिए

डीयू के सामाजिक कार्य विभाग की प्रमुख प्रो. नीरा अग्निमित्र ने बताया कि इन पांच गांवों को 2015-16 में मानव संसाधन विकास मंत्रलय के उन्नत भारत अभियान के तहत डीयू ने गोद लिया था। विश्वविद्यालय के छात्र तभी से वहां के लोगों को स्वच्छता को लेकर जागरूक कर रहे हैं। इन गांवों के लोग डेंगू व त्वचा की बीमारी की चपेट में भी आ जाते हैं। इन बीमारियों से कैसे बचाव करें, इसकी भी जानकारी उन्हें दी जा रही है।

कपड़े के बैग बनाने पर जोर

प्रो. नीरा डीयू की तरफ से उन्नत भारत अभियान की नोडल अधिकारी हैं। अब वह सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ इन गांवों के लोगों को कागज एवं कपड़ों के बैग का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं, जिसमें सामाजिक कार्य विभाग के छात्र हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि यह अभियान पिछले हफ्ते से शुरू कर दिया गया है। हम गांवों में घर-घर जाकर प्लास्टिक की थैलियां व बैग इकट्ठा कर रहे हैं। अक्टूबर तक अभियान चलाएंगे। अभियान खत्म होने के बाद इस प्लास्टिक को रिसाइकल किया जाएगा।

सिखा रहे हैं कपड़े के बैग बनाना

प्रो. नीरा ने बताया कि गांवों की महिलाओं को पुराने कपड़ों से कपड़े के बैग तैयार करने की बारीकियां सिखाई जा रही हैं। उन्हें इस बात के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है कि कपड़े के बैग तैयार कर बाजार में बेचें। अब समय आ गया है कि हम कपड़े और कागज के बैग को चलन में लाएं। मंगलवार को पांचों गांवों के बच्चों के लिए कार्यशाला आयोजित की गई, जिसमें उन्हें कागज के बैग तैयार करने के बारे में जानकारी दी गई।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.