Move to Jagran APP

Delhi New LG Vinai Kumar Saxena: विनय कुमार सक्सेना बने दिल्ली के नए उपराज्यपाल

Vinai Kumar Saxena देश की राजधानी दिल्ली को नया उपराज्यपाल मिल गया है। विनय कुमार सक्सेना को केंद्र सरकार ने नया एलजी बनाया गया है। इससे पहले अनिल बैजल यहां के उपराज्यपाल थे। राष्ट्रीय खादी विकास एवं ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष विनय कुमार को यह जिम्मेदारी दी गई है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Mon, 23 May 2022 08:42 PM (IST)Updated: Tue, 24 May 2022 05:58 AM (IST)
Delhi New LG Vinai Kumar Saxena: विनय कुमार सक्सेना बने दिल्ली के नए उपराज्यपाल

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Delhi New LG Vinai Kumar Saxena: देश की राजधानी दिल्ली को नया उपराज्यपाल मिल गया है। विनय कुमार सक्सेना को केंद्र सरकार ने नया एलजी बनाया गया है। राष्ट्रीय खादी विकास एवं ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष विनय कुमार को यह जिम्मेदारी दी गई है। इससे पहले अनिल बैजल यहां के उपराज्यपाल थे। भारत सरकार ने अनिल बैजल के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया है। इसके बाद अपने आदेश में यह कहा कि अब यहां के अगले एलजी विनय कुमार सक्सेना होंगे।

loksabha election banner

ये भी पढें- दिल्ली में उपराज्यपाल क्यों? राज्यपाल और उपराज्यपाल में क्या अंतर? जानें इनकी शक्तियों के बारे में

नाम की घोषणा में क्यों हुई देरी

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द के विदेश यात्रा के कारण दिल्ली के नए उपराज्यपाल के नाम में देरी हुई थी। राष्ट्रपति रविवार को अपने विदेश दौरे से वापस आए और सोमवार को यह नाम सामने आ गया। लंबे समय से चला आ रहा यह संशय अब खत्म हो गया कि आखिर दिल्ली की सरकार में किसके हिस्से जाएगी एलजी की कुर्सी। इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर लक्ष्यद्वीप के प्रफुल्ल पटेल के बारे में कहा था कि केंद्र इन्हें राजधानी में एलजी के पोस्ट पर ला सकते हैं। मालूम हो कि राज्यपाल या उपराज्यपाल की नियुक्ति के लिए केंद्र सरकार की सलाह पर राष्ट्रपति के हाथ से उनकी सील के साथ परिपत्र भेजा जाता है। इसीलिए प्रकिया में समय लगा।

ये भी पढ़ें- Delhi New LG: जानें दिल्ली के नए उपराज्यपाल के बारे में, संभाल चुके हैं ये अहम पद

ये हो सकते हैं मौजूद

राजनिवास सूत्रों के मुताबिक सुरक्षा कारणों से शपथ ग्रहण समारोह उपराज्यपाल निवास में चारों तरफ से पूरी तरह बंद पंडाल में होगा। आमंत्रित अतिथियों में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी कैबिनेट के सभी सहयोगी, दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष, मुख्य सचिव, दिल्ली के सभी सांसद और राज्यसभा सदस्यों सहित प्रमुख नौकरशाह भी मौजूद रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.