Move to Jagran APP

Pollution 2022: दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों को कब से परेशान करेगी जहरीली हवा, पढ़िये- IMD का पूर्वानुमान

हवा की दिशा उत्तर पश्चिमी होते ही इसके साथ पराली का धुआं भी राजधानी दिल्ली और एनसीआर में आने लगेगा। ऐसे में हवा भी दमघोंटू होने लगेगी। अगले सप्ताह से लोगों को परेशानी होनी शुरू हो सकती है।

By sanjeev GuptaEdited By: JP YadavPublished: Fri, 07 Oct 2022 08:18 AM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 08:18 AM (IST)
Pollution 2022: दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों को कब से परेशान करेगी जहरीली हवा, पढ़िये- IMD का पूर्वानुमान
जल्द लोगों को परेशान करेगा प्रदूषण। फाइल फोटो

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली-एनसीआर में पिछले दो दिनों के दौरान बारिश हो रही है। दशहरे के दिन तो ठीक बारिश हुई और शुक्रवार सुबह से भी दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में कहीं बूंदाबांदी तो कहीं पर मध्यम स्तर की बारिश हुई। इससे वायु प्रदूषण से हल्की राहत मिली है, लेकिन यह दौर जल्द खत्म हो जाएगा और वायु प्रदूषण से दिक्कत शुरू हो जाएगी। 

prime article banner

दमघोंटू हवा के लिए तैयार रहें लोग

उधर, मौसम विज्ञानियों का कहना है कि फिलहाल भले ही तेज हवा और वर्षा के असर से दिल्ली-एनसीआर का प्रदूषण कम हो गया हो, लेकिन यह राहत ज्यादा लंबी नहीं है। सप्ताह भर में ही यह राहत आफत में बदलनी शुरू हो जाएगी। 

प्रतिबंधों में इजाफा भी संभव

गौरतलब है कि एयर इंडेक्स के संतोषजनक श्रेणी में आ जाने के बावजूद ग्रेप का पहला चरण अभी लागू रहेगा। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) के सूत्रों ने बताया कि अगली बैठक में ही इसे हटाने पर फैसला लिया जाएगा। तब तक पहले चरण के तहत लागू सभी प्रतिबंध जारी रहेंगे।

AQI फिलहाल यही रहेगा

बता दें कि पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भी पराली जलाने की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। हवा की दिशा अभी पूर्वी होने और वर्षा का मौसम भी बने रहने के कारण एयर इंडेक्स में इजाफा नहीं हो रहा है। सप्ताह भर कमोबेश ऐसी ही स्थिति बने रहने के आसार हैं।

अगले हफ्ते से बढ़ने लगेगा पराली का धुआं

स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत बताते हैं कि मौसम का यह बदलाव 12-13 अक्टूबर तक समाप्त हो जाएगा। इसके साथ ही हवा की दिशा उत्तर पश्चिमी हो जाएगी। इस हवा के साथ पराली का धुआं भी दिल्ली एनसीआर में आने लगेगा। तापमान भी अब धीरे -धीरे गिरने लगेगा। कम तापमान और उत्तर पश्चिमी हवा के साथ प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगेगा।

ग्रेप लागू होने पर कार्रवाई होगी

ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) के क्रियान्वयन को लेकर सीएक्यूएम की उप समिति के सदस्य वीके सोनी ने भी ऐसी ही बात कही। उन्होंने बताया कि अभी मौसमी कारकों से थोड़ी राहत है, लेकिन इसके खत्म होते ही आफत शुरू होने लगेगी। इसीलिए एहतियातन ग्रेप का पहला चरण लागू किया गया है।

Delhi Politics: अरविंद केजरीवाल के 'Love Letter' वाले ट्वीट पर भाजपा ने पूछा- भाभी जी से कब डांट पड़ी थी?

Delhi Weather: दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में शुक्रवार सुबह बारिश, पढ़िये- तीन दिनों के मौसम का हाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.