Move to Jagran APP

Delhi MCD Election: जामिया, शाहीन बाग सहित संवेदनशील इलाकों में शांतिपूर्ण रहा मतदान, दिनभर डटे रहे जवान

कालकाजी ओखला जामिया नगर और शाहीन बाग स्थित विभिन्न पोलिंग बूथों पर शांतिपूर्ण ढंग से मतदान की प्रक्रिया संपन्न हुई। कालकाजी में राजकीय उच्चतर माध्यमिक सहशिक्षा विद्यालय संख्या-तीन को माडल बूथ बनाया गया था। यहां मतदाताओं के स्वागत के लिए प्रवेश द्वार को गुब्बारे आदि से सजाया गया था।

By Jagran NewsEdited By: Abhi MalviyaPublished: Sun, 04 Dec 2022 11:44 PM (IST)Updated: Sun, 04 Dec 2022 11:44 PM (IST)
Delhi MCD Election: जामिया, शाहीन बाग सहित संवेदनशील इलाकों में शांतिपूर्ण रहा मतदान, दिनभर डटे रहे जवान
प्रवेश द्वार से मतदान कक्ष की ओर जाने वाले मार्ग पर मैट बिछाकर मतदाताओं का स्वागत किया गया।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कालकाजी, ओखला, जामिया नगर और शाहीन बाग स्थित विभिन्न पोलिंग बूथों पर शांतिपूर्ण ढंग से मतदान की प्रक्रिया संपन्न हुई। कालकाजी में राजकीय उच्चतर माध्यमिक सहशिक्षा विद्यालय संख्या-तीन को माडल बूथ बनाया गया था। यहां मतदाताओं के स्वागत के लिए प्रवेश द्वार को गुब्बारे आदि से सजाया गया था। प्रवेश द्वार से मतदान कक्ष की ओर जाने वाले मार्ग पर मैट बिछाकर मतदाताओं का स्वागत किया गया।

loksabha election banner

शाम को मतदान के लिए आए ज्यादातर लोग

वहीं, मतदाताओं के उत्साहवर्धन के लिए विद्यालय परिसर में सेल्फी प्वाइंट भी लगाए गए। हालांकि कालकाजी इलाके में सुबह कम ही लोग मतदान के लिए आए दिखाई दिए, ज्यादातर लोग शाम को ही मतदान करने पहुंचे। वहीं, ओखला फेज-तीन स्थित डीएसईयू कालेज में अन्य राज्यों से आए सुरक्षाकर्मियों के ठहरने की व्यवस्था की गई है। यहां 300-400 लोगों के वोट डालने की भी व्यवस्था रही।

वहीं, जामिया नगर व शाहीन बाग इलाके में काफी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान संपन्न हुआ। इन इलाकों में दिल्ली पुलिस, अर्धसैनिक बल के जवानों के साथ ही उत्तर प्रदेश से आए हजारों होमगार्ड सुरक्षाकर्मी भी तैनात किए गए थे।

मतदान केंद्रों में बनी रही रौनक

जामिया नगर और शाहीन बाग स्थित मतदान केंद्रों पर सुबह से ही उत्साहित मतदाताओं की भीड़ देखने को मिली और मतदान खत्म होने तक इन मतदान केंद्रों पर ये रौनक बनी रही। जामिया नगर के जाकिर नगर व बटला हाउस स्थित स्कूलों पर सुबह करीब नौ बजे से ही लोगों का आना शुरू हो गया। जाकिर नगर स्थित निगम के प्राथमिक विद्यालय और प्रतिभा विद्यालय पर 10 बजे तक मतदाताओं की भीड़ जुट गई।

पुलिस कर्मियों द्वारा इन्हें मतदाता पर्ची देखने के बाद क्रम में और व्यवस्थित तरीके से मतदान केंद्र में प्रवेश दिया गया। यहां युवाओं से लेकर बुजुर्ग तक ने मतदान किया। जामिया नगर स्थित अबुल फजल एन्क्लेव में भी बड़ी संख्या में लोगों ने मतदान किया। मकतबा जामिया लिमिटेड संस्थान में भी मतदाताओं की भीड़ देखने को मिली।

यूपी प्रोजेक्ट विद्यालय के सामने जुटे पोलिंग एजेंट

ओखला स्थित दिल्ली नगर निगम प्रतिभा विद्यालय व उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट विद्यालय पर भी मतदान के लिए लोग काफी संख्या में पहुंचे। ओखला के कैनाल कालोनी स्थित उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट विद्यालय के गेट पर लगभग सारे राजनीतिक दलों के पोलिंग एजेंटों के स्टाल लगे रहे और कार्यकर्ताओं का जमावड़ा रहा। मसीहगढ़ गांव स्थित निगम के विद्यालय में भी मतदान हुआ लेकिन वहां मतदाताओं की वह रौनक दिखाई नहीं दी। यहां इक्का-दुक्का मतदाता ही वोट डालने आए दिखाई दिए।

इन मुद्दों पर किया मतदान

विभिन्न पोलिंग बूथ पर मतदान करने पहुंचे मतदाताओं ने बताया कि उन्होंने साफ-सफाई, विकास और शिक्षा जैसे प्रमुख मुद्दों को केंद्र में रखते हुए मतदान किया है। सबसे ज्यादा सफाई का मुद्दा स्थानीयों द्वारा जरूरी बताया गया। इलाके में सफाई न होने के चलते तरह-तरह की बीमारियों से लोगों की परेशानी बढ़ जाती है। साथ ही प्रदूषण इत्यादि की समस्याओं से भी जूझना पड़ता है। मतदाताओं का कहना है कि इस प्रदूषित राजधानी में यदि कुछ सही होना सबसे ज्यादा जरूरी है तो वो साफ-सफाई को सुचारू करना और प्रदूषण को कम करना ही है।

तिराहे-चौराहों पर बैरिकेडिंग, सुरक्षाकर्मी तैनात

सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए जगह-जगह बैरिकेडिंग कर मार्गों को रोक दिया गया। गोविंदपुरी मेट्रो स्टेशन तिराहे से गुरु रविदास मार्ग की ओर जाने वाले रास्ते पर शुरूआत में ही बैरिकेडिंग कर दी गई। वहीं, सुखदेव विहार मेट्रो स्टेशन से मसीहगढ़ गांव की ओर जाने वाले मार्ग पर बैरिकेडिंग कर रोक दिया गया। उधर, जाकिर नगर के प्रवेश द्वार पर काफी संख्या में उत्तर प्रदेश होमगार्ड सुरक्षाकर्मी तैनात रहे। हालांकि मार्ग को रोका नहीं गया। दूसरी ओर जाकिर नगर स्थित तिराहे पर भी सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रही।

यह भी पढ़ें- Delhi MCD Election: कड़ी सुरक्षा के पहरे में रहेंगी EVM, सीसीटीवी कैमरों से निगरानी; बुधवार को होगी मतगणना

यह भी पढ़ें- Delhi MCD Election: फर्जी वोट डालने की कोशिश में 36 लोग गिरफ्तार, किसी दूसरे का वोटर ID लेकर पहुंचे थे बूथ पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.