Move to Jagran APP

Air Pollution: दिल्ली NCR में बढ़ा प्रदूषण, CAQM ने की आपात बैठक; अभी लागू नहीं होगा GRAP का तीसरा चरण

Delhi NCR Pollution दिल्ली में सर्दी बढ़ते ही वायु प्रदूषण फिर से बढ़ गया है। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने प्रदूषण को कम करने के लिए एक आपातकाली बैठक बुलाई। बैठक में फैसला लिया गया कि अभी पाबंदियां लागू नहीं होंगी।

By Ranbijay Kumar SinghEdited By: GeetarjunPublished: Mon, 19 Dec 2022 07:24 PM (IST)Updated: Mon, 19 Dec 2022 09:18 PM (IST)
कर्तव्य पथ पर घने कोहरे और धुंध में लुप्त राष्ट्रपति भवन।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। सोमवार को दिल्ली की हवा 'गंभीर' श्रेणी में भले चली गई हो लेकिन ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) का तीसरा चरण अभी लागू नहीं होगा। प्रदूषण के स्तर में गिरावट की संभावना को देखते हुए यह निर्णय केंद्रीय वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) की उप समिति ने लिया है। समिति ने कहा है कि प्रदूषण की स्थिति पर पूरी तरह से निगाह रखी जा रही है। मंगलवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 400 से नीचे यानी 'बहुत खराब' श्रेणी में आ जाएगा।

loksabha election banner

दिल्ली का एक्यूआइ सोमवार को 410 यानी 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गया। नोएडा में एक्यूआई 399 जबकि गुरुग्राम में एक्यूआई 302 दर्ज किया गया। दिल्ली में प्रदूषण तापमान में गिरावट, शांत हवाओं, खराब मिश्रण के कारण हो रहा है। प्रदूषण के स्तर में अचानक हुई इस वृद्धि के बाद सोमवार की शाम को ग्रेप की उप समिति की बैठक की गई। इसमें प्रदूषण के स्तर में एकाएक हुई बढ़ोत्तरी पर विचार-विमर्श किया गया।

AQI में देखने को मिल रही गिरावट

बैठक में कहा गया कि भले ही सोमवार को एक्यूआइ 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गया हो। लेकिन, अभी प्रदूषण में गिरावट का रुख देखने को मिल रहा है। दिन में तीन बजे जो एक्यूआइ 411 रहा था, वह शाम को छह बजे तक 406 तक पहुंच गया। इस तरह से इसमें गिरावट का रुख देखने को मिल रहा है और आगे प्रदूषण का स्तर 'बहुत खराब' श्रेणी में रहने की संभावना है।

ये भी पढ़ें- Delhi-NCR Air Pollution: एक शहर, दो तस्वीरें: 6 महीने में गैस चेंबर बना शहर

AQI से वायु प्रदूषण का चलता है पता

वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) एक नंबर होता है जिसके जरिए हवा की गुणवत्ता को आंका जाता है। इससे वायु में मौजूद प्रदूषण के स्तर का भी पता लगाया जाता है। एक्यूआई की रीडिंग के आधार पर हवा की गुणवत्ता को छह कैटेगरी में बांटा गया है। शून्य से 50 के बीच AQI अच्छा, 51 और 100 संतोषजनक, 101 और 200 मध्यम, 201 और 300 खराब, 301 और 400 बहुत खराब, और 401 और 500 के बीच AQI को गंभीर माना जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.