Move to Jagran APP

डेबिट व क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर सरचार्ज वसूलने के खिलाफ याचिका

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : डेबिट व क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने पर सरचार्ज वसूले जाने के खिलाफ द

By Edited By: Sun, 03 Apr 2016 10:34 PM (IST)
डेबिट व क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर 
सरचार्ज वसूलने के खिलाफ याचिका

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली :

डेबिट व क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने पर सरचार्ज वसूले जाने के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट में जनहित याचिका लगाई गई है। इसमें कहा गया है कि देशभर में कहीं भी कोई सामान खरीदने पर अगर नकद भुगतान किया जाए तो कोई कर नहीं वसूला जाता है, लेकिन कार्ड से भुगतान करने पर सरकार सरचार्ज वसूलती है।

वकील अमित साहनी द्वारा लगाई गई जनहित याचिका में कहा गया है कि केंद्र व रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआइ) मनमाने व अवैध तरीके से लोगों से सरचार्ज वसूल रहे हैं। गाड़ी में पेट्रोल डलवाते वक्त कार्ड से भुगतान करने पर भी सरचार्ज लगा दिया जाता है, लेकिन नकद रुपये देने पर ऐसा नहीं होता। याचिका में मांग की गई है कि अदालत वित्त मंत्रालय और आरबीआइ को इस बाबत आदेश दे कि इसे तुरंत बंद किया जाए।

याचिका में कहा गया है कि सरचार्ज वसूलने से काले धन को बढ़ावा मिल रहा है। कर चुकाने से बचने के लिए लोग कार्ड से भुगतान करने के बजाए नकद भुगतान करना अच्छा समझते हैं, जो एक गलत प्रथा है। देशभर में कहीं भी डेबिट व क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने पर केंद्र सरकार 2.5 व इससे भी ज्यादा प्रतिशत से सरचार्ज वसूलती है। हमें लोगों को क्रेडिट व डेबिट कार्ड से भुगतान करने के लिए बढ़ावा देने की जरूरत है।