लंदन, जेएनएन। ICC Cricket World Cup 2019 Bangladesh vs New Zealand Match report: वर्ल्ड कप 2019 का 9वां मैच बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच लंदन के ओवल में खेला गया। ये मैच रोमांचक मोड़ पर पहुंचा लेकिन बाजी न्यूजीलैंड की टीम ने मार ली। न्यूजीलैंड ने इस मैच में बांग्लादेश को 2 विकेट से हराकर वर्ल्ड कप 2019 की दूसरी जीत दर्ज कर ली।  

इस मैच में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की टीम ने 49.2 ओवर में सभी विकेट खोकर 244 रन बनाए। जीत के लिए न्यूजीलैंड को मिले 245 रन के लक्ष्य को कीवी टीम ने 47.1 ओवर में 8 विकेट खोकर हासिल कर लिया। न्यूजीलैंड की ओर से रोस टेलर ने 82 रन की पारी खेली।

न्यूजीलैंड की पारी, टेलर का अर्धशतक

कीवी टीम को एक बार फिर मार्टिन गप्टिल और कोलिन मुनरो ने तेज शुरुआत दी। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर 5 ओवर में 35 रन बनाए। इसके बाद शाकिब अल हसन ने मार्टिन गप्टिल की पारी समाप्त कर दी। गप्टिल 14 गेंदों में 25 रन बनाकर तमीम इकबाल के हाथों कैच आउट हुए। शाकिब ने न्यूजीलैंड को दूसरा झटका कोलिन मुनरो के रूप में दिया। मुनरो 34 गेंदों में 24 रन बनाकर शाकिब की गेंद पर मेहदी हसन के हाथों कैच आउट हुए।

न्यूजीलैंड के लिए कप्तान केन विलियमसन और रोस टेलर ने मिलकर 100 रन से ज्यादा की साझेदारी की। इसी के साथ टीम का स्कोर 150 के पार पहुंचा। लेकिन 72 गेंदों में 40 रन बनाकर कप्तान केन विलियमसन मेहदी हसन की गेंद पर मोसाद्देक हुसैन के हाथों कैच आउट हुए। इसके ठीक बाद टॉम लाथम भी मेहदी हसन की गेंद पर बिना खाता खोले सैफुद्दीन के हाथों कैच आउट हुए। रोस टेलर के रूप में न्यूजीलैंड का पांचवां विकेट गिरा। टेलर 91 गेंदों में 82 रन बनाकर मोसाद्देक हुसैन की गेंद पर विकेट के पीछे मुशफिकुर रहीम के हाथों कैच आउट हुए। 

बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को छठा झटका कोलिन डिग्रैंडहोम को आउट करके दिया। डिग्रैंडहोम 13 गेंदों में 15 रन बनाकर सैफुद्दीन की गेंद पर मुशफिकुर रहीम के हाथों कैच आउट हुए। डिग्रैंडहोम के बाद अगले ही ओवर में जिम्मी नीशाम मोसाद्देक हुसैन की गेंद पर 33 गेंदों में 25 रन बनाकर सौम्य सरकार को कैच थमा बैठे। कीवी टीम का आठवां विकेट मैट हेनरी के रूप में गिरा। हेनरी 8 गेंदों में 6 रन बनाकर मोहम्मद सैफुद्दीन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। 

बांग्लादेश की पारी, शाकिब का अर्धशतक

न्यूजीलैंड के खिलाफ बांग्लादेश की सलामी जोड़ी ने सधी शुरुआत की। सौम्य सरकार और तमीम इकबाल ने 45 रन जोड़े। लेकिन, इसके बाद 9वें ओवर में सौम्य सरकार 35 गेंदों में 25 रन बनाकर मैट हेनरी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। बांग्लादेश को दूसरा झटका तमीम इकबाल के रूप में लगा। तमीम लौकी फर्गसन की गेंद पर 38 गेंदों में 24 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट के हाथों कैच आउट हुए। मुश्फिकुर रहीम 19 रन बनाकर रन आउट हो गए। बांग्लादेश को चौथा झटका शाकिब अल हसन के रूप में लगा। शाकिब कोलिन डिग्रैंडहोम की गेंद पर 68 गेंदों में 64 रन बनाकर टोम लाथम के हाथों कैच आउट हुए।

बांग्लादेश को पांचवां झटका मोहम्मद मिथुन के रूप में लगा। मिथुन मैट हेनरी की गेंद पर 33 गेंदों में 26 रन बनाकर कोलिन डिग्रैंडहोम के हाथों कैच आउट हुए। न्यूजीलैंड को छठी सफलता महमदुल्लाह के रूप में मिली। महमदुल्ला 41 गेंदों में 20 रन बनाकर मिचेल सेंटनर की गेंद पर कीवी कप्तान केन विलियमसन के हाथों कैच आउट हुए। मोसाद्देक हुसैन के रूप में बांग्लादेश ने सातवां विकेट खोया। ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर हुसैन 22 गेंदों में 11 रन बनाकर मार्टिन गप्टिल के हाथों कैच आउट हुए। बांग्लादेश को आठवां झटका मेहदी हसन के रूप में लगा। हसन 9 गेंदों में 7 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर टॉम लाथम के हाथों कैच आउट हुए।

बांग्लादेश को नौवां झटका कप्तान मशरफे मुर्तजा के रूप में लगा। मुर्जता आखिरी ओवर की पहली गेंद पर 2 गेंदों में 1 रन बनाकर चलते बने। मुर्तजा को मैट हेनरी ने ट्रेंट बोल्ट के हाथों कैच आउट कराया। इसी ओवर की दूसरी गेंद पर मैट हेनरी ने मोहम्मद सैफुद्दीन को क्लीन बोल्ड कर दिया। सैफुद्दी ने 3 चौके और एक छक्के की मदद से 23 गेंदों में 29 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ओर से हेनरी को 4, ट्रेंट बोल्ट को 2, लौकी फर्गुसन, डिग्रैंडहोम और मिचेल सेंटनर को एक-एक विकेट मिला। 

बांग्लादेश की प्लेइंग इलेवन

तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), मोहम्मद मिथुन, महमदुल्लाह, मोसाद्दिक हुसैन, मेहदी हसन, मशरफे मुर्तजा(कप्तान), मोहम्मद सैफुद्दीन, मुस्तफिजुर रहमान। 

न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन

मार्टिन गप्टिल, कोलिन मुनरो, केन विलियमसन (कप्तान), रोस टेलर, टोम लाथम, जेम्स नीशाम, कोलिन डिग्रैंडहोम, मिचेल सेंटर, मैट हेनरी, लौकी फर्गसन और ट्रेंट बोल्ट।  

Bangladesh vs New Zealand Head to Head record in World Cups

बांग्लादेश और न्यूजीलैंड का आमना-सामना वर्ल्ड कप में अब तक चार बार हुआ है। साल 1999, 2003, 2007 और 2015 के वर्ल्ड कप में दोनों टीमें भिड़ी हैं, लेकिन कभी भी बांग्लादेश को जीत नहीं मिली है। चारों मौकों पर न्यूजीलैंड ने बाजी मारी है। ऐसे में मशरफे मुर्तजा की टीम चाहेगी कि इस रिकॉर्ड को तोड़ा जाए और विजय रथ पर लगाम लगाई जाए।

Bangladesh vs New Zealand Head to Head record

वनडे क्रिकेट में न्यूजीलैंड के खिलाफ बांग्लादेश का रिकॉर्ड उतना अच्छा नहीं है। दोनों टीमों अब तक 34 बार आमने-सामने हुई हैं। इसमें न्यूजीलैंड ने 24 बार बांग्लादेश को मात दी है, जबकि 10 मुकाबले बांग्लादेशी टाइगर्स ने भी जीते हैं। न्यूजीलैंड अब तक छह बार बांग्लादेश के खिलाफ 300 रन का आंकड़ा पार कर चुकी है। लेकिन, बांग्लादेश मौजूदा समय में अच्छी फॉर्म है वो किसी का भी खेल बिगाड़ सकती है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप