Move to Jagran APP

1975 में भारत ने खेला था World Cup इतिहास का पहला मैच, तब गावस्कर ने 174 गेंद पर बनाए सिर्फ 36 रन

Cricket World Cup भारत ने पहली बार साल 1975 में वर्ल्ड कप इतिहास का पहला मैच खेला था। जानते हैं उस पहले मैच की कहानी जिसमें सुनील गावस्कर ने 138 गेंद खाली छोड़ दी थी।

By Mohit PareekEdited By: Published: Tue, 28 May 2019 11:26 AM (IST)Updated: Tue, 28 May 2019 11:27 AM (IST)
1975 में भारत ने खेला था World Cup इतिहास का पहला मैच, तब गावस्कर ने 174 गेंद पर बनाए सिर्फ 36 रन
1975 में भारत ने खेला था World Cup इतिहास का पहला मैच, तब गावस्कर ने 174 गेंद पर बनाए सिर्फ 36 रन

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप के लिए इंग्लैंड में है और उम्मीद है कि भारत के धुरंधर विश्व विजेता बनकर भारत लौटेंगे। अब से 44 साल पहले भी भारतीय टीम विश्व कप के लिए इंग्लैड गई थीं और वो भारत का पहला विश्व कप था। साल 1975 में खेले गए इस वर्ल्ड कप में भारत ने डेब्यू किया था। इस वर्ल्ड कप में भारत को भले ही निराशा हाथ लगी थी, लेकिन भारत के लिए अनुभव बेहद खास था। अब तो भारतीय टीम क्रिकेट के मैदान में सभी टीमों पर भारी पड़ती है, लेकिन क्या आप जानते हैं जब भारत पहली बार अपना वर्ल्ड कप मैच खेलने उतरी थी तो दुनिया के सामने हमारा प्रदर्शन कैसा था...

loksabha election banner

कब हुआ था पहला वर्ल्ड कप
पहला क्रिकेट वर्ल्ड कप 7 जून से 21 जून के बीच इंग्लैंड में खेला गया था। इस टूर्नामेंट में वेस्टइंडीज विजेता बना और वेस्टइंडीज ने फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से हराकर यह खिताब अपना नाम किया था। वहीं भारत 5वें स्थान पर रहा था। इस विश्व में कुल 8 टीमों ने हिस्सा लिया था, जिसमें 6 टीमों (इंग्लैंड, ऑस्ट्रेेलिया, न्यूजीलैंड, वेस्ट इंडीज, भारत और पाकिस्तान) ने तो इसके लिए क्वालीफाई कर लिया था। हालांकि 2 टीमें श्रीलंका और ईस्ट अफ्रीका को खेलने के लिए आमंत्रित किया गया था, ताकि वो अन्य टीमों की जगह भर सके।

वर्ल्ड चैंपियनशिप की शुरुआत 1912 में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के द्वारा की गई थी। हालांकि बाद में इसे 1975 में टेस्टे क्रिकेट खेलने वाले देशों के बीच एक प्रतियोगिता के रूप में लाया गया।

कब था भारत का पहला मैच?
वर्ल्ड कप में भारत ने पहला मैच 7 जून 175 को खेला था और यह मैच इंग्लैंड के खिलाफ था। मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड ने 60 ओवर में 334 रन बनाए थे. वहीं जवाब में उतरी भारतीय टीम में अपने प्रदर्शन से दर्शकों को खुश नहीं कर पाई। इस मैच में भारत ने भले ही तीन विकेट खोए, लेकिन भारतीय टीम महज 132 रन बनाने में सफल रही। वहीं भारत को मैच में हार का सामना करना पड़ा था।

गावस्कर बन गए थे चर्चा का विषय
इस मैच में भारत ने 60 ओवर पूरे खेले, लेकिन 132 रन बना पाई थी। इस दौरान भारत के स्कोर बोर्ड में सबसे खास था सुनील गावस्कर का स्कोर। दरअसल मैच में सुनील गावस्कर ने 174 गेंद खेली थीं और वो 36 रन बना पाए थे और फिर भी वो आउट नहीं हुए। उन्होंने अकेले ने 138 गेंद खराब कर दी थी. पूरी पारी में गावस्कर ने सिर्फ एक चौका मारा था। उस वक्त उन्होंने ऐसा करके एक रिकॉर्ड बना दिया था।

बता दें कि अब तक इसके 11 संस्करणों में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने सर्वाधिक 5 बार विश्व कप जीता है. इसके अलावा भारत और वेस्टइंडीज ने 2-2 बार और श्रीलंका और पाकिस्तान ने एक-एक बार खिताब अपने नाम किया है. 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.