Move to Jagran APP

World Cup के इतिहास में बदल गए 107 कप्तान, लेकिन गांगुली का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड है अटूट

वर्ल्ड कप के 44 साल के इतिहास में अब तक 100 से ज्यादा खिलाड़ियों ने कप्तानी की है लेकिन वो सौरव गांगुली के एक सीजन में लगाए गए शतकों के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाए हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 20 May 2019 05:45 PM (IST)Updated: Mon, 20 May 2019 05:45 PM (IST)
World Cup के इतिहास में बदल गए 107 कप्तान, लेकिन गांगुली का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड है अटूट

नई दिल्ली, जेएनएन। ICC World Cup 2019: वर्ल्ड कप के 44 साल के इतिहास में अब तक 107 खिलाड़ियों ने कप्तानी की है। हालांकि, इसमें से चंद कप्तानों के नाम वर्ल्ड कप जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है। लेकिन, भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के नाम एक ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है जो अब तक अटूट है। दरअसल, बतौर कप्तान सौरव गांगुली के नाम वर्ल्ड कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है।

loksabha election banner

चार दशक से ज्यादा के समय में वर्ल्ड कप में 100 से ज्यादा कप्तान अपनी कप्तानी का परचम लहराने के लिए आए हैं। लेकिन, बतौर बल्लेबाज बहुत कम ऐसे खिलाड़ी हैं, जो क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट में अपनी छाप छोड़ पाए हैं। उन्हीं में से एक हैं सौरव गांगुली। हालांकि, सौरव गांगुली के नाम वर्ल्ड कप की एक भी ट्रॉफी नहीं है। लेकिन, टीम इंडिया को उन्होंने जीतना सिखाया था।

फाइनल हार गया था भारत

साल 2003 के वर्ल्ड कप में सौरव गांगुली की कप्तानी वाली टीम इंडिया फाइनल तक पहुंची थी। फाइनल में भारत को ऑस्ट्रेलिया ने बुरी तरह हराया था। लेकिन, इस साल वर्ल्ड कप सचिन तेंदुलकर के बाद अगर किसी खिलाड़ी का बल्ला चला था तो वो थे सौरव गांगुली। सौरव गांगुली ने वर्ल्ड कप 2003 में 11 मैचों में 58.12 की औसत से 465 रन बनाए थे, जिसमें तीन शतक शामिल थे।

गांगुली के नाम हैं तीन शतक

वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा पहली बार था जब एक खिलाड़ी ने एक सीजन में बतौर कप्तान तीन शतक लगाए थे। सौरव गांगुली के बाद दूसरे नंबर पर रिकी पोंटिंग थे, जिन्होंने इसी वर्ल्ड कप में दो शतक लगाए थे। आज से करीब 16 साल पहले बना ये रिकॉर्ड आज भी अटूट है। इसके बाद वर्ल्ड कप के तीन सीजन निकल चुके हैं, लेकिन कोई भी कप्तान दो शतक भी नहीं लगा पाया है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.