Move to Jagran APP

SA vs BAN: ICC के एक अजीबोगरीब नियम ने डुबो दी बांग्लादेश की नैया; अंपायर ने क्यों नहीं दिए Leg bye के चार रन? समझिए पूरा माजरा

साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के मैच में अंपायर की एक गलती और आईसीसी के नियम की वजह से बांग्लादेश को एक चौका यानी चार रन नहीं मिला। अंपायर के फैसले से पूरी बांग्लादेश की टीम हैरान रह गई। दरअसल दूसरी पारी के दौरान जब बांग्लादेश लक्ष्य का पीछा कर रही थी तब 17वें ओवर की दूसरी गेंद पर लेग बाई के रूप में चार रन नहीं दिए गए।

By Piyush Kumar Edited By: Piyush Kumar Published: Tue, 11 Jun 2024 11:21 AM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2024 11:21 AM (IST)
आईसीसी के नियम की वजह से बांग्लादेश टीम को लेग बाई के रन नहीं मिले।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। BAN vs SA  T20 World Cup। टी20 वर्ल्ड कप के 20वें मुकाबले में सोमवार को साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश को 4 रन से हरा दिया। न्यूयॉर्क में खेले गए मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करके 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 113 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश की टीम 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 109 रन बना सकी। एडेन मार्करम के नेतृत्व वाली दक्षिण अफ्रीका ने इस जीत के साथ ही भारतीय टीम का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया।

बांग्लादेश को लेग बाई के नहीं मिले चार रन

इस मैच में अंपायर की एक गलती और आईसीसी के नियम  की वजह से बांग्लादेश को एक चौका यानी चार रन नहीं मिला। अंपायर के फैसले से पूरी बांग्लादेश की टीम हैरान रह गई।

दरअसल, दूसरी पारी के दौरान जब बांग्लादेश लक्ष्य का पीछा कर रही थी, तब 17वें ओवर की दूसरी गेंद पर लेग बाई के रूप में चार रन नहीं दिए गए। अगर ये चार रन बांग्लादेश के मिल जाते तो टीम के रिजल्ट कुछ और हो सकते थे।

आखिर हुआ क्या?

ओटनील बार्टमैन ने बांग्लादेश के बैटर महमूदुल्लाह को बॉल फेंकी, जो उनके पैड से लगकर बाउंड्री लाइन पार कर गई। वहीं,अफ्रीकी तेज गेंदबाज की ओर से एलबीडब्ल्यू अपील की गई। अंपायर ने आउट करार दे दिया। इसके बाद महमूदुल्लाह अंपायर के फैसले को चुनौती देते हुए डीआरएस का उपयोग किया, जहां बैटर को नॉट आउट करार दिया गया। गौरतलब है कि टीम को बाई के चार रन नहीं दिए गए।

दरअसल, आईसीसी नियम के मुताबिक अगर अगर अंपायर ने आउट के लिए उंगली खड़ी कर दी, तो गेंद पर लगी बाउंड्री या लिया गया कोई भी रन नहीं जोड़ा जाएगा। अंपायर के आउट देने के बाद गेंद डेड हो जाती है।

साउथ अफ्रीका का दबदबा कायम

बताते चलें कि साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश को लो स्कोरिंग मैच में मात देकर अपना दबदबा बरकरार रखा है। दक्षिण अफ्रीका की टीम टी20 वर्ल्‍ड कप में अब तक कभी भी बांग्लादेश से हारी नहीं है। प्रोटियाज का टी20 वर्ल्‍ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ रिकॉर्ड 9-0 से एकतरफा है।

यह भी पढ़ें: SA vs BAN: दक्षिण अफ्रीका ने बांग्‍लादेश को लो स्‍कोरिंग मैच में हराकर किया शर्मसार, टीम इंडिया का तोड़ डाला बड़ा रिकॉर्ड


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.