नई दिल्ली, जेएनएन। ICC World Cup 2019 Semi Finals: वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल की जंग हर मैच के साथ ज्यादा दिलचस्प होती जा रही है। खासकर इंग्लैंड की हार (श्रीलंका और फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ) और पाकिस्तान (इंग्लैंड के खिलाफ) की जीत के बाद सेमीफाइनल में चौथी टीम का स्पॉट दूसरी टीमों के लिए भी खुल गया। 

फिलहाल सिर्फ ऑस्ट्रेलिया ऐसी टीम है जिसने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। वहीं, भारत और न्यूजीलैंड सेमीफाइनल से सिर्फ एक जीत दूर हैं। इसका मतलब इंग्लैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच इस वक्त सेमीफाइनल में चौथे स्थान के लिए जंग जारी है। 

पाकिस्तान क्रिकेट टीम की इस टूर्नामेंट में शुरुआत बेहद खराब रही, लेकिन टीम ने भारत से हार के बाद पहले साउथ अफ्रीका और फिर न्यूजीलैंड पर जीत के साथ धमाकेदार वापसी की । अब सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए पाकिस्तान को बाकी बचे दोनों मैच किसी भी हाल में जीतने होंगे। लेकिन जीत के बावजूद ऐसा जरूरी नहीं  कि पाक सेमीफाइनल में पहुंचे।   

पाक के सामने आसान चुनौती
सेमीफाइनल की दावेदारी पेश करने के लिए सबसे पहले पाकिस्तान को अफगानिस्तान और बांग्लादेश को हराना होगा। दिलचस्प बात ये है कि बाकी टीमों के मुकाबले सरफराज की टीम के सामने आसान मैच हैं। जहां, इंग्लैंड के सामने भारत और न्यूजीलैंड जैसी टीमों की मुश्किल चुनौती है वहीं, बांग्लादेश को भी हर हाल में भारत को हराना होगा। जिसके बाद उसका पाकिस्तान के साथ करो या मरो का मुकाबला होगा। 

क्या 1992 वर्ल्ड कप को दोहरा पाएगा पाक
इसी बीच, ऐसा माना जा रहा है कि पाकिस्तान का इस बार सफर काफी कुछ 1992 के विश्व कप की तरह है। जब पाकिस्तान पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बना था। लेकिन ऐसी संभावना ज्यादा है कि पाक अपने बचे दोनों मैच जीतने के बावजूद सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए। नसीब ने साथ दिया तब ही पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंच पाएगा।

ऐसे टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी पाकिस्तान क्रिकेट टीम

पहली वजह:

- अगर इंग्लैंड अपने दोनों बचे मैच जीत जाती है।

- भारत और न्यूजीलैंड एक-एक में जीत दर्ज करते हैं।

- पाकिस्तान बचे दोनों मैचों में जीत जाता है।

अगर ऐसा हुआ तो इंग्लैंड के 12 अंक हो जाएंगे वहीं भारत और न्यूजीलैंड के 13 अंक हो जाएंगे। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड सेमीफाइनल में पहुंच जाएंगी जबकि पाकिस्तान 11 अंकों के साथ टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगा।  

दूसरी वजह:

- इंग्लैंड दोनों मैच हार जाती है।

- भारत और न्यूजीलैंड बचे मैचों में से दो में जीत जाते हैं। 

- श्रीलंका बचे तीनों मैचों में जीत दर्ज करती है।

- और यहां तक कि पाकिस्तान भी दोनों मैचों में जीत जाता है।

अगर ऐसा हुआ तो श्रीलंका के लगातार तीन जीत के साथ 12 अंक हो जाएंगे वहीं भारत और न्यूजीलैंड के 13 अंक हो जाएंगे। वहीं दोनों मैच में जीत के बावजूद पाकिस्तान के 11 ही अंक होंगे और वह टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगा।

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप