नई दिल्ली, जेएनएन। वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान का मुकाबला कुछ ही देर में शुरू होने जा रहा है। मौसम भी मैच के अनुकूल हो गया है, लेकिन मैच के बीच में बारिश होने के आसार बने हुए हैं। वहीं मैनचेस्टर में इससे पहले भी बारिश हो चुकी है और मौसम और पिच में आई नमी किसी भी टीम के लिए गेम चेंजर साबित हो सकते हैं। हालांकि मेनचेस्टर स्टेडियम स्टाफ ने पिच को बारिश से बचाकर अच्छे से तैयार किया है और माना जा रहा है कि यह पिच दोनों टीमों के लिए परफेक्ट साबित होगी।

वहीं ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम की पिच में घास बहुत कम है और यह बिलकुल नई और ठोस है। वहीं मैनचेस्टर में आज वर्ल्ड कप का पहला मैच होना है, जिसकी वजह से पिच में कोई छेड़छाड़ नहीं है। बता दें कि पिच में हल्की हरियाली होती है तो मूवमेंट भी मिलती है और इससे तेज गेंदबाजों को फायदा मिलता है। इससे पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर, वहाब रियाज को फायदा मिल सकता है और भारत की ओर से बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

ICC WC India vs Pak: जब रात भर सो नहीं पाए थे कोहली, सता रहा था करियर खत्म होने का डर!

बारिश के कारण कवर से ढकी होने की वजह से इसमें थोड़ी नमी होगी, जिस कारण तेज गेंदबाजों को कुछ मदद मिल सकती है। आसमान में छाए बादलों का साथ भी तेज गेंदबाजों को मिलेगा, लेकिन अगर कोई बल्लेबाज टिक गया तो फिर उसे रन बनाने में मुश्किल नहीं होगी। दरअसल, जब सफेद गेंद थोड़ी नरम हो जाती है तो बल्लेबाजों का ज्यादा फायदा मिलता है। पिच के हालात देख के लग रहा है कि शुरुआत में तेज गेंदबाजों को फायदा मिलने वाला है।

ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम की पिच हमेशा से गेंदबाजों के लिए अच्छी साबित हुई है। इस स्टेडियम पर 27 से ऊपर की औसत से गेंदबाजी होती है। इस मैदान के पिछले आंकड़े देखें तो पहले गेंदबाजी करने वाली टीमों ने 27 मैच जीते हैं वहीं, पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 18 बार मैच अपने नाम किये। इसका मतलब पहले गेंदबाजी करना ज्यादा फायदेमंद होगा। अगर भारतीय टीम के आंकड़े देखें तो टीम इंडिया ने साल 2018 से 22 मैचों में से 16 बार लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच जीते हैं।

ICC World Cup India vs Pakistan: भारत-पाक मुकाबले के जुनून पर बोले कप्तान विराट कोहली- 'जिंदगी भर नहीं चलेगा ये मैच'

बता दें कि रविवार को भारत और पाकिस्तान के बीच सातवीं बार वर्ल्ड कप में भिड़ंत होगी। बता दें कि दोनों देशों के बीच हुए कुल 131 वनडे इंटरनेशनल मैचों में पाकिस्तान ने 73 मुकाबले जीते हैं, जबकि भारत को 54 मैचों में जीत मिली हैं। हालांकि अगर वर्ल्ड कप की बात करें तो अब तक वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच 6 बार मुकाबला हुआ है और भारत ने सभी 6 मैचौं में जीत हासिल की है। 

इसके अलावा आप वर्ल्ड कप से जुड़े लाइव अपडेट और रोचक खबरें dainikjagran.com पर पढ़ सकते हैं। 

शुरू हो गया है क्रिकेट क्विज कॉन्टेस्ट जागरण ऐप पर। रोज जीत सकते हैं स्मार्ट फोन। आज से ही हिस्सा लें। डाउनलोड करें जागरण ऐप।
 

Andrioid  फोन पर डाउनलोड करने के लिए यहां  क्लिक  करें। 
Iphone  पर डाउनलोड करने के लिए यहां  क्लिक  करें।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Mohit Pareek

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप