नई दिल्ली, जेएनएन। ICC World Cup 2019: भारतीय टीम ने विश्व कप का आगाज जीत के साथ किया है। साउथैंप्टन के मैदान में भारत ने साउथ अफ्रीका को छह विकेट से मात दी। यह अफ्रीकी टीम की लगातार तीसरी हार है। भारत को मिली इस जीत के हीरो रहे रोहित शर्मा और युजवेंद्र चहल। जहां रोहित ने शतकीय पारी खेली, तो चहल ने चार विकेट झटके। साउथ अफ्रीकी टीम कभी भी मैच में नजर नहीं आई। भारतीय टीम की इस जीत के पीछे पांच खास वजहें रहीं। आइए जानते हैं...

1. बुमराह का कहर
किसी टीम के लिए मैच में अच्छी शुरुआत काफी मायने रखती है। टीम इंडिया को यह शुरुआत दिलाई जसप्रीत बुमराह ने। जसप्रीत ने शुरुआत में ही साउथ अफ्रीकी टीम को बैकफुट पर धकेल दिया। मैच के चौथे ओवर में हाशिम अमला को और फिर छठे ओवर में क्विंटन डीकॉक को वापस पवेलियन भेज दिया। ऐसे में अफ्रीकी टीम शुरु में ही दबाव में आ गई।

2. चहल की फिरकी
अफ्रीकी टीम ने एक बार वापसी की कोशिश की। कप्तान फाफ डुप्लेसी और वैन डर दुंसे के बीच एक साझेदारी बन रही थी। तभी मैच में आया फिरकी का जादूगर। अपने एक ही ओवर में 2 विकेट लेकर युजवेंद्र चहल ने मैच का पासा ही पलट दिया। उनकी गेंद कभी लेग साइड से अंदर घुसी, तो कभी ऑफ साइड से। चहल ने इस मैच में 51 रन देकर चार विकेट झटके।

3. अफ्रीकी टीम के खराब फील्डिंग
साउथ अफ्रीका की टीम हमेशा अपनी फील्डिंग के लिए जानी जाती रही है। भारत के खिलाफ मामला एक दम उलटा ही दिखा। प्रोटियाज ने कई कैच टपाकाए। जहां कप्तान डुप्लेसी ने रोहित शर्मा का कैच छोड़ा, तो वहीं डेविड मिलर ने महेंद्र सिंह धौनी का। खराब बल्लेबाजी के बाद टीम की रही-सही कसर फील्डिंग ने निकाल दी।

4. रोहित शर्मा का शतक
मैच के असली हीरो रहे रोहित शर्मा। विश्व कप के पहले ही मैच में उन्होंने शतक जड़ दिया। रोहित ने 144 गेंद में 122 रनों की नाबद पारी खेली। रोहित ने भले ही धीमी रन गति से खेला, लेकिन टीम को जीत दिला कर वापस आए।

5. धौनी की साझेदारी
महेंद्र सिंद धौनी ने कोई बड़ी पारी, तो नहीं खेली। वह फिर भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा गए। धौनी जब बल्लेबाजी करने आए, तब भारत 139 रन पर तीन विकेट गंवा चुका था। टीम को एक साझेदारी की जरूरत थी, जिसे धौनी ने रोहित के साथ मिलकर पूरा किया। धौनी जब आउट हुए, तब टीम इंडिया जीत के करीब पहुंच चुकी थी। 

जागरण ऐप पर शुरू हो गया है क्रिकेट क्विज कांटेस्ट। रोज जीत सकते है स्मार्ट फोन। आज से ही हिस्सा लें। डाउनलोड करें जागरण ऐप।


Andrioid फोन पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।
Iphone पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rajat Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप