कार्डिफ (वेल्स)। ICC Cricket World Cup 2019 Sri Lanka vs Afghanistan Match report: वर्ल्ड कप 2019 का सातवां मैच कार्डिफ में श्रीलंका (Sri Lanka) और अफगानिस्तान (Afghanistan) के बीच खेला गया। बारिश से बाधित हुए इस मैच को श्रीलंका ने जीत लिया। श्रीलंका ने अफगानिस्तान को 34 रन से मात देकर वर्ल्ड कप के 12वें सीजन में जीत का खाता खोल लिया है।

इस मुकाबले में अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी और श्रीलंका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए  41-41 ओवर के इस मैच में 201 रन बनाए। श्रीलंका की टीम 36.5 ओवर में 201 रन बनाकर ढेर हो गई। लेकिन इसके बाद अफगानिस्तान को जीत के लिए मिले 202 रन के लक्ष्य पर डकवर्थ लुइस का नियम लागू हुआ जो घटकर 187 रन रह गया। 

ऐसे में अफगानिस्तान को जीत के लिए 187 रन बनाने थे। लेकिन अफगानिस्तान की टीम 152 रन पर ऑल आउट हो गई। श्रीलंका की ओर से नुवान प्रदीप ने 4 और लसिथ मलिंगा ने तीन विकेट अपने नाम किए। 

हामिद हसन क्लीन बोल्ड

श्रीलंका की ओर से 33वां ओवर लेकर आए अनुभवी तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा के ऊपर हामिद हसन ने प्रहार किया। मलिंगा की तीसरी गेंद पर हसन ने छक्का जड़ा लेकिन इसकी अगली ही गेंद पर वे क्लीन बोल्ड हो गए। इस तरह अफगानिस्तान 152 रन पर ढेर हो गई। वहीं, श्रीलंका ने ये मैच 34 रन से जीत लिया।

नजीबुल्लाह जादरान रन आउट

अफगानिस्तान की आखिरी उम्मीद 32वें ओवर की आखिरी गेंद पर नजीबुल्लाह जादरान रन आउट हो गए। श्रीलंकाई कप्तान दिमुथ करुणारत्ने के शानदार थ्रो और डरेक्ट हिट की वजह से जादरान को 56 गेंदों में 43 रन बनाकर आउट हुए।

दवलत जादरान क्लीन बोल्ड

31वें ओवर की चौथी गेंद पर लसिथ मलिंगा ने दवलत जादरान को क्लीन बोल्ड कर दिया। लसिथ मलिंगा ने एकदम ठिकाने पर गेंद फेंकी जिसे जादरान खेल नहीं पाए और 18 गेंदों में 6 रन बनाकर आउट हो गए।

30 ओवर का खेल खत्म

30 ओवर में अफगानिस्तान ने 135 रन बना लिए हैं। सात विकेट खोकर अफगानिस्तान की टीम मुश्किल में है। हालांकि, जीत के लिए अफगानी टीम को 66 गेंदों में 52 रन बनाने हैं।

28 ओवर समाप्त

अफगानिस्तान की पारी के 28 ओवर का खेल समाप्त हो गया है। इसके बाद अफगानी लड़ाकों का स्कोर 130 पर सात विकेट है। यहां से अफगानिस्तान को जीतने के लिए 78 गेंदों में 57 रन बनाने और सिर्फ 3 विकेट उनके हाथ में हैं।

राशिद खान क्लीन बोल्ड

27वें ओवर की पहली गेंद पर अफगानिस्तान के उपकप्तान राशिद खान क्लीन बोल्ड हो गए। नुवान प्रदीप की गेंद पर राशिद 4 गेंदों में 2 रन बनाकर आउट हुए। ये अफगानिस्तान के लिए सबसे बड़ा झटका है क्योंकि इनके बाद अफगानी टीम में कोई बल्लेबाज नहीं है।

कप्तान नईब आउट हुए

अफगानिस्तान टीम के कप्तान गुलबदीन नईब नुवान प्रदीप की अंदर आती गेंद पर LBW आउट हो गए। नईब ने 32 गेंदों में 23 रन की पारी खेली। 25 ओवर के बाद अफगानिस्तान का स्कोर 122 रन पर 6 विकेट है।

24 ओवर का खेल समाप्त

अफगानिस्तान ने 24 ओवर में 114 रन बना लिए हैं। अभी भी टीम के हाथ में पांच विकेट हैं।

22 ओवर का खेल खत्म

अफगानिस्तान ने 22 ओवर में 105 रन बना लिए हैं। जीत के लिए अफगानिस्तान को अभी भी 82 रनों की दरकार है। फिलहाल, कप्तान गुलबदीन नईब और नजिबुल्लाह जादरान क्रीज पर हैं।

अफगानिस्तान की पारी के 20 ओवर समाप्त

187 रन के टारगेट का पीछा करते हुए अफगानिस्तान ने 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 96 रन बना लिए हैं। यहां से 21 ओवर में अफगानिस्तान को जीत के लिए 91 रन बनाने हैं।

18 ओवर का खेल समाप्त

अफगानिस्तान की पारी के 18 ओवर समाप्त हो गए हैं। इसके बाद अफगानिस्तान का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 82 रन है। अब मलिंगा गेंदबाजी करने आए हैं।

16 ओवर समाप्त

अफगानिस्तान ने 16 ओवर में 73 रन बना लिए हैं। इस दौरान टीम के कुल 5 विकेट गिर चुके हैं।

मोहम्मद नबी क्लीन बोल्ड 

14वें ओवर की चौथी गेंद पर अफगानिस्तान को पांचवां झटका मोहम्मद नबी के रूप में लगा। मोहम्मद नबी 16 गेंदों में 11 रन बनाकर थिसारा परेरा की गेंद पर क्लीन बोल्ड आउट हुए। इस समय अफगानिस्तान का स्कोर 57 रन पर 5 विकेट है।

हशमतुल्लाह शाहिदी आउट हुए

नुवान प्रदीप ने अफगानिस्तान को चौथा झटका हशमतुल्लाह शाहिदी के रूप में दिया। शाहिदी 17 गेंदों में 4 रन बनाकर विकेट के पीछे कुसल परेरा के हाथों कैच आउट हुए।

12 ओवर का खेल खत्म

श्रीलंका के 187 रन के जवाब में अफगानिस्तान ने 12 ओवर में 3 विकेट खोकर 57 रन बना लिए हैं। 

10 ओवर समाप्त

अफगानिस्तान की पारी के 10 ओवर खत्म हो गए हैं। इसके बाद टीम का स्कोर 46 रन पर 3 विकेट है। फिलहाल, हशमतुल्लाह शाहिदी और मोहम्मद नबी क्रीज पर हैं।

हजरतुल्लाह जजई आउट हुए

अफगानिस्तान को तीसरा झटका हजरतुल्लाह जजई के रूप में लगा। नुवान प्रदीप के पहले ओवर की चौथी गेंद पर जजई 25 गेंदों में 30 रन बनाकर थिसारा परेरा के हाथों कैच आउट हुए। 

रहमत शाह आउट हुए

11 गेंदों में 2 रन बनाकर रहमत शाह इसुरु उड़ाना की गेंद पर एंजेलो मैथ्यूज के हाथों कैच आउट हुए। 7.5 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर 42 रन पर दो विकेट है।

6 ओवर का खेल समाप्त

अफगानिस्तान ने 6 ओवर में एक विकेट खोकर 37 रन बना लिए हैं। अफगानिस्तान को जीत के लिए 150 रनों की और जरूरत है।

शहजाद आउट हुए

पांचवें ओवर में श्रीलंका को पहली सफलता मिली जब अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद 7 रन बनाकर लसिथ मलिंगा की गेंद पर करुणारत्ने के हाथों कैच आउट हुए। 

4 ओवर का खेल समाप्त 

अफगानिस्तान ने 4 ओवर में बिना विकेट गंवाए 29 रन बना लिए हैं। श्रीलंका के लसिथ मलिंगा और सुरंगा लकमल जैसे धाकड़ गेंदबाज फिर एक बार बेअसर नज़र आ रहे हैं। 

पहले ओवर का खेल खत्म-

अफगानिस्तान की तरफ से पारी की शुरुआत मो. शहजाद और हजरतुल्लाह जजई ने किया। पहले ओवर के छह रन आए। श्रीलंका ने छह ओवर खत्म होने के बाद बिना किसी नुकसान से 6 रन बना लिए हैं। 

श्रीलंका की पारी का समापन-

श्रीलंका की पारी 36.5 ओवर में सिमट गई। टीम से सभी बल्लेबाज 201 रन पर ऑल आउट हो गए। आखिरी विकेट नुवान प्रदीप के तौर पर गिया। उन्हें राशिद खान ने शून्य पर क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद डकवर्थ लुइस का नियम लागू हुआ और अफगानिस्तान को सिर्फ 187 रन का टारगेट मिला।

36 ओवर का खेल खत्म- 

बारिश की वजह से मैच को 41-41 ओवर का कर दिया गया है। 36 ओवर का खेल खत्म होने के बाद श्रीलंका ने नौ विकेट पर 199 रन बना लिए हैं। 

कुशल परेरा आउट हुए

33वें ओवर की दूसरी ही गेंद पर राशिद खान ने कुशल परेरा को मोहम्मद शहजाद के हाथों कैच आउच कराया। कुशल परेरा 81 गेंदों में 78 रन बनाकर आउट हुए। 32.2 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर 180 पर 8 विकेट है।

इशुरू उड़ाना आउट हुए

32वें ओवर की तीसरी गेंद पर श्रीलंकाई बल्लेबाज इशुरु उड़ाना 21 गेंदों में 10 रन बनाकर दावलत जादरान की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। 

29 ओवर का खेल खत्म

राशिद खान ने चार ओवर में अब तक 13 रन दिए हैं। 29 ओवर के बाद श्रीलंका ने छह विकेट खोकर 175 रन बना लिए हैं। कुशल परेरा 76 रन बनाकर नाबाद हैं। 

थिसारा परेरा आउट हुए

थिसारा परेरा दो रन बनाकर रन आउट हो गए। श्रीलंका ने 26 ओवर में छह विकेट पर 159 रन बना लिए हैं। 

25 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर

25 ओवर के बाद श्रीलंका की टीम ने पांच विकेट के नुकसान पर 155 रन बना लिए हैं। कुशल परेरा बेहतरीन पारी खेल रहे हैं और वो 72 रन बनाकर नाबाद हैं। 

23 ओवर का खेल खत्म

23 ओवर के बाद पांच विकेट के नुकसान पर श्रीलंका ने 149 रन बना लिए हैं। कुशल परेरा 68 रन बनाकर नाबाद हैं। 

नबी ने एक ओवर में लिए तीन विकेट

नबी ने पहली पारी के 22वें ओवर मे तीन विकेट लेकर श्रीलंका की कमर ही तोड़ दी। उन्होंने इस ओवर में थिरिमाने, कुशल मेंडिस व एंजेलो मैथ्यूज को पवेलियन भेजा। 22 ओवर के बाद श्रीलंका ने चार विकेट के नुकसान पर 146 रन बना लिए हैं। 

लहिरू थिरिमाने आउट हुए

मो. नबी ने अपनी टीम को दूसरी सफलता दिलाई और लहिरू थिरिमाने को 25 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया। 

19वां ओवर समाप्त हुआ

अफगानिस्तान के खिलाफ पहली पारी में श्रीलंका की टीम ने एक विकेट खोकर 136 रन बना लिए हैं। करुणारत्ने और थिरिमाने के बीच 46 रन की साझेदारी हो चुकी है। 

17 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर

श्रीलंका की टीम ने 17 ओवर का खेल खत्म होने के बाद एक विकेट पर 128 रन बना लिए हैं। कुशल परेरा 60 रन बनाकर नाबाद हैं। उनके साथ थिरिमाने मौजूद हैं। 

15 ओवर का खेल खत्म

15 ओवर खत्म होने के बाद श्रीलंका की टीम ने एक विकेट पर 104 रन बना लिए हैं। अब अटैक पर राशिद खान को लाया गया है। कुशल परेरा 47 रन बनाकर नाबाद हैं। 

दिमुथ करुणारत्ने आउट हुए

कप्तान करुणारत्ने को मो. नबी ने अपना शिकार बनाया और 30 रन पर नजीबुल्लाह के हाथों कैच करवा दिया। श्रीलंका ने 14 ओवर के बाद एक विकेट के नुकसान पर 95 रन बना लिए हैं। 

13 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर

इस ओवर के बाद श्रीलंका की टीम ने पहली पारी में बिना किसी नुकसान के 92 रन बना लिए हैं। पहले विकेट के लिए 92 रन की साझेदारी हो चुकी है। 

11 ओवर का खेल खत्म

श्रीलंका के दोनों ओपनर बल्लेबाज काफी सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए अपनी साझेदारी को मजबूत करते जा रहे हैं। अफगानिस्तान की तरफ से अब तक कुल पांच गेंदबाजों को आजमाया जा चुका है लेकिन किसी को भी सफलता नहीं मिली है। हालांकि राशिद खान अब तक गेंदबाजी करने नहीं आए हैं। टीम का स्कोर 83 हो चुका है। 

10 ओवर के बाद श्रीलंका

अफगानिस्तान के विरुद्ध दस ओवर के बाद श्रीलंका ने बिना किसी नुकसान के 79 रन बना लिए हैं। पहले विकेट के लिए करुणारत्न व परेरा के बीच 79 रन की साझेदारी हो चुकी है। मुजीब उर रहमान ने तीन ओवर में 19 रन दिए हैं। 

आठ ओवर का खेल खत्म

पहली पारी में आठ ओवर का खेल खत्म होने के बाद श्रीलंका की टीम ने मजबूत साझेदारी कर ली है। इस टीम का स्कोर इस वक्त बिना किसी नुकसान के 71 रन हो चुका है। 

छह ओवर का खेल समाप्त

मुजीब उर रहमान ने ये ओवर फेंका। इस ओवर में सात रन बने। श्रीलंका ने छह ओवर के बाद बिना किसी नुकसान के 59 रन बना लिए हैं। 

पांच ओवर का खेल खत्म

पांचवें ओवर में दौलत जरदान ने 15 रन दिए। इस ओवर में श्रीलंका ने अपना स्कोर 50 के पार कर लिया। इस वक्त परेरा 24 जबकि करुणारत्ने 11 रन बनाकर नाबाद हैं। पांचवें ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर बिना किसी विकेट के 52 रन हो चुका है। 

तीसरा ओवर समाप्त

इस ओवर में सिर्फ एक रन बना। तीसरा ओवर खत्म होने के बाद श्रीलंका की टीम ने बिना किसी नुकसान के 21 रन बना लिए हैं। 

दूसरे ओवर का खेल खत्म

दूसरे ओवर से 15 रन आए। श्रीलंका का स्कोर 20 पर पहुंच गया है। कुशल 12 जबकि करुणारत्ने छह रन बनाकर नाबाद हैं। 

पहला ओवर समाप्त

पहले ओवर के बाद श्रीलंका ने बिना किसी नुकसान के पांच रन बना लिए हैं। पहले ओवर में दौलत जरदान ने पांच रन दिए। 

3.02 PM: श्रीलंका के लिए पारी की शुरुआत करने कप्तान दिमुथ करुणारत्ने के साथ कुशल परेरा आए हैं। दौलत जरदान पहला ओवर फेंक रहे हैं। 

3.01 PM: टेस्ट खेलने वाले देशों के खिलाफ पिछले नौ वनडे मैचों में श्रीलंका को सभी मैचों में हार मिली है। 

2.41 PM: श्रीलंका की प्लेइंग इलेवन-

लाहिरु थिरिमाने, दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), कुशल परेरा, कुशल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजय डिसिल्वा, थिसारा परेरा, इसुरु उदाना, नुवान प्रदीप, सुरंगा लकमल, लसिथ मलिंगा। 

2.38 PM: अफगानिस्तान की प्लेइंग इलेवन- 

मो. शहजाद, हजरतउल्लाह जाजई, रहमत शाह, हसमतुल्लाह शाहिदी, मो. नबी, गुलबदीन नायब (कप्तान), नजीबुल्लाह जरदान, राशिद खान, दौलत जरदान, मुजीब उर रहमान, हामिद हसन। 

2.36 PM: श्रीलंका के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने कहा कि वो भी पहले बल्लेबाजी करना चाहते थे। इस मैच के लिए श्रीलंका की टीम ने अपने प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया है। जीवन मेंडिस की जगह टीम में नुवान प्रदीप को मौका दिया गया है। 

2.33 PM: अफगानिस्तान ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। इस मैच के लिए अफगानिस्तान ने अपने प्लेइंग इलेवन में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है। 

2.31 PM: इस मैदान पर टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना ज्यादा अच्छा है क्योंकि शुरुआत में यहां गेंदबाजों को मिलती है और कुछ देर के बाद बल्लेबाजों को मदद मिलती है। 

2.30 PM: कुछ ही देर में टॉस किया जाएगा। आपको बता दें कि श्रीलंका की टीम ने कार्डिफ में अब तक पांच मैच खेले हैं और सभी मैचों में उसे हार मिली है। अफगानिस्तान की टीम पहली बार इस मैदान पर कोई मैच खेलने उतरेगी। 

इस विश्व कप में श्रीलंका अपने पहले मैच में कीवी टीम के सामने नतमस्तक हो गई थी और सिर्फ 136 रनों पर सिमट गई थी, वहीं अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खराब शुरुआत के बाद भी बल्लेबाजी में कड़ी प्रतिस्पर्धा दिखाई थी और 200 के पार जाने में सफल रही थी। इन दोनों की तुलना की जाए तो अफगानिस्तान की टीम इस समय बेहतर स्थिति में है, क्योंकि उसके अंदर जीतने के लिए वो जुनून और प्रतिद्वंद्विता है, जिसकी दरकार होती है। वहीं, श्रीलंका हताशा से भरी नजर आ रही है।

श्रीलंका को निश्चित तौर पर जीतने के लिए अपनी मानसिकता में बड़े बदलाव की जरूरत है। अफगानिस्तान की ताकत उसकी गेंदबाजी है। राशिद खान, मुजीब उर रहमान और मुहम्मद नबी की स्पिन तिकड़ी किसी भी बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त करने का दम रखती है। तेज गेंदबाजी में कप्तान गुलबदीन नायब, दौलत जादरान, हामिद हसन हैं, जो अच्छी लय में हैं। वहीं, श्रीलंका की गेंदबाजी भी कमजोर है। सबसे अनुभवी लसित मलिंगा उस फॉर्म में नहीं दिख रहे हैं जिसके लिए वह जाने जाते हैं। तिसारा परेरा, नुवान प्रदीप भी प्रभाव नहीं छोड़ पा रहे हैं।

अफगानिस्तान बेशक पहला मैच हार गई है, लेकिन उसने जो प्रतिद्वंद्विता दिखाई थी उससे उसका आत्मविश्वास जरूर बढ़ा होगा। बल्लेबाजी में पिछले मैच में नजीबुल्लाह जादरान, रहमत शाह ने बल्ले से अच्छा किया था। नायब ने भी संघर्षपूर्ण पारी खेली थी। उसके लिए चिंता की बात सलामी बल्लेबाजी होगी, क्योंकि पहले मैच में मुहम्मद शहजाद और हजरतउल्लाह जाजई खाता भी नहीं खोल पाए थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern