नॉटिंघम, जेएनएन। World Cup 2019 Australia vs West Indies Match repoer: वर्ल्ड कप 2019 का दसवां मैच ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच नॉटिंघम में खेला गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बाजी मारी है। ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को 15 रन से हराकर वर्ल्ड कप 2019 की दूसरी जीत दर्ज की है। इस मुकाबले में कंगारू टीम के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क का कहर देखने को मिला जिन्होंने 5 विकेट चटकाए।

इस मैच में कैरेबियाई कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले खेलते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 49 ओवर में दस विकेट खोकर 288 रन बनाए। इसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 50 ओवर खेलकर 9 विकेट खोकर सिर्फ 273 रन बना सकी। इस तरह विंडीज की टीम ने 2 अंकों के साथ-साथ मैच भी गंवा दिया। एक समय ऐसा लग रहा था कि वेस्टइंडीज ये मैच जीत जाएगी लेकिन अंतत: टीम को 15 रन से हार झेलनी पड़ी। 

50 ओवर समाप्त

वेस्टइंडीज 50 ओवर खेलकर 273 रन बना सकी और इस तरह 15 रन से मैच हार गई। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिचेल स्टार्क ने 5 विकेट झटके।

49 ओवर समाप्त

वेस्टइंडीज ने 49 ओवर में 257 रन बना लिए हैं। आखिरी के ओवर में जीत के लिए 32 रन बनाने हैं। जो कि असंभव बात है क्योंकि टीम के 9 विकेट गिर चुके हैं।

शेल्डन कॉटरेल आउट

वेस्टइंडीज को 9वां झटका शेल्डन कॉटरेल के रूप में लगा। कॉटरेल 2 गेंदों में एक रन बनाकर मिचेल स्टार्क की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। 47.3 ओवर के बाद 256 रन पर 9 विकेट है।

कप्तान होल्डर आउट

46वें ओवर में मिचेल स्टार्क ने दो बड़ी सफलताएं हासिल कीं। पहले ब्रैथवेट और आखिरी गेंद पर वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर को आउट कर दिया। होल्डर स्टार्क की गेंद पर एडम जैम्पा के हाथों कैच आउट हुए। होल्डर ने 57 गेंदों में 7 चौकों और एक 6 छक्के की मदद से 51 रन बनाए। 46 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 252 रन पर 8 विकेट है।

कार्लोस ब्रैथवेट आउट

कार्लोस ब्रैथवेट के रूप में वेस्टइंडीज को सातवां झटका। ब्रैथवेट 17 गेंदों में 16 रन बनाकर मिचेल स्टार्क की गेंद पर कप्तान एरोन फिंच के हाथों कैच आउट हुए। ब्रैथवेट ने इस पारी में एक चौका और एक छक्का लगाया।

जेसन होल्डर की फिफ्टी

वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने 53 गेंदों में 7 चौके और एक छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। 

44 ओवर समाप्त, मैच में रोमांच जारी

वेस्टइंडीज की पारी के 44 ओवर का खेल समाप्त हो गया है। इसके बाद टीम का स्कोर 6 विकेट के नुकसान पर 243 रन है। अब यहां से विंडीज को 36 गेंदों में 46 रन बनाने हैं।

42 ओवर का खेल खत्म

42 ओवरों में वेस्टइंडीज ने 232 रन बनाए। इस दौरान टीम के कुल 6 विकेट गिर चुके हैं।

40 ओवर समाप्त

वेस्टइंडीज की पारी के 40 ओवर समाप्त हो गए हैं। इसके बाद टीम का स्कोर 221 रन है। यहां से टीम को 60 गेंदों में 68 रन बनाने हैं।

आंद्रे रसेल का तूफान थमा

आंद्रे रसेल 11 गेंदों में 2 चौके और एक छक्का लगाकर मिचेल स्टार्क की गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल के हाथों कैच आउट हो गए। इस तरह विंडीज टीम को छठा झटका लगा।

38 ओवर समाप्त

38 ओवर में वेस्टइंडीज ने 210 रन बना लिए हैं। फिलहाल, आंद्रे रसेल और जेसन होल्डर क्रीज पर मौजूद हैं।

शाई होप आउट हुए

वेस्टइंडीज को पांचवां झटका शाई होप के रूप में लगा। शाई होप पैट कमिंस की गेंद पर उस्मान ख्वाजा के हाथों 105 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 68 रन बनाकर आउट हुए। 

34 ओवर का खेल समाप्त

वेस्टइंडीज की पारी के 34 ओवर समाप्त हो गए हैं। इसके बाद टीम का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 188 रन है। यहां से जीत के लिए विंडीज टीम को 101 रनों की दरकार है।

31 ओवर समाप्त

वेस्टइंडीज ने 31 ओवर में 167 रन बना लिए हैं। विंडीज टीम ने अब तक 4 विकेट खोए हैं। वेस्टइंडीज को जीत के लिए 289 रन बनाने हैं।

शिमरन हेटमायर आउट

शाइ होप ने मिडऑफ की ओर गेंद खेली और शिमरन हेटमायर दौड़ पड़े। जब तक होप मना करते तब तक बहुत देर हो चुकी थी। इस तरह हेटमायर 28 गेंदों में 21 रन बनाकर रन आउट हो गए।

शाइ होप की फिफ्टी

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज शाइ होप ने अपना अर्धशतक 77 गेंदों में पूरा किया। 

वेस्टइंडीज का स्कोर 100 के पार

कैरेबियाई टीम ने 23 ओवर के बाद तीन विकेट के नुकसान पर 116 रन बना लिए हैं। इस वक्त क्रीज पर हेटमायर व शाई होप मौजूद हैं। 

वेस्टइंडीज को लगा तीसरा झटका

निकोलस पूरन को एडम जंपा ने 40 रन पर आउट कर दिया। उनका कैच एरोन फिंच ने लपका। वेस्टइंडीज ने 19.1 ओवर में तीन विकेट पर 99 रन बना लिए हैं। बल्लेबाजी के लिए हेटमायर आए हैं। 

15 ओवर समाप्त 

289 रन के जवाब में वेस्टइंडीज ने 15 ओवर में 2 विकेट खोकर 78 रन बना लिए हैं। फिलहाल, शाई होप और निकोलस पूरन क्रीज पर हैं।

क्रिस गेल आउट हुए

क्रिस गेल 21 रन बनाकर आउट हुए। वेस्टइंडीज का दूसरा विकेट गिरा। कैरेबियाई टीम ने आठ ओवर के बाद दो विकेट के नुकसान पर 50 रन बना लिए हैं। 

कंगारू टीम को मिली पहली सफलता

ऑस्ट्रेलिया को पहली सफलता पैट कमिंस ने दिलाई। उन्होंने एविन लुईस को सिर्फ एक रन के स्कोर पर स्मिथ के हाथों स्लिप में कैच करवा दिया। दो ओवर का खेल खत्म होने के बाद कैरेबियाई टीम ने एक विकेट पर सात रन बना लिए हैं। 

288 रन पर ऑल आउट हुई ऑस्ट्रेलियाई टीम

ऑस्ट्रेलिया की टीम 288 रन पर 49 ओवर में ऑल आउट हो गई। मिचेल स्टार्क 8 रन बनाकर नाबाद रहे। ब्रेथवेट ने तीन विकेट लिए जबकि थॉमस, कार्टरेल, रसेल ने दो-दो विकेट लिए जबकि जेसन होल्डर को एक सफलता मिली। 

शतक से चूके कुल्टर नाइल

नाथन कुल्टर नाइल 92 रन पर आउट हुए। वो अपने वनडे करियर का पहले शतक से चूक गए। उन्हें ब्रेथवेट ने होल्डर के हाथों कैच करवा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने 48.3 ओवर में नौ विकेट पर 288 रन बना लिए हैं। 

पैट कमिंस आउट हुए

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज पैट कमिंस दो रन बनाकर आउट हो गए। उन्हे ब्रेथवेट ने अपनी गेंद पर कॉर्टरेल के हाथों कैच करवाया। ऑस्ट्रेलिया का आठवां विकेट गिरा। कंगारू टीम ने 46.3 ओवर में आठ विकेट पर ऑस्ट्रेलिया ने 276 रन बना लिए हैं। 

सातवें विकेट के लिए 102 की साझेदारी, स्मिथ आउट हुए

ऑस्ट्रेलिया का सातवां विकेट स्टीव स्मिथ के तौर पर गिरा। स्मिथ ने कूल्टर नाइल के साथ मिलकर इस विकेट के लिए 102 रन की साझेदारी की। स्मिथ का कैच कॉर्टरेल ने थॉमस की गेंद पर लपका। उन्होंने 103 गेंदों का सामना करते हुए 73 रन बनाए। 

ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 200 के पार

42 ओवर का खेल खत्म हो चुका है और छह विकेट के नुकसान पर 218 रन बना लिए हैं। 41 गेंदों पर कूल्टर नाइल ने भी अर्धशतक पूरा कर लिया है। 

स्टीव स्मिथ ने लगाया अर्धशतक

स्टीव स्मिथ ने अपने वनडे करियर का 20वां अर्धशतक लगाया। 36 ओवर का खेल खत्म हो चुका है और कंगारू टीम ने छह विकेट पर 181 रन बना लिए हैं। 

34 ओवर का खेल खत्म हुआ

34 ओवर का खेल खत्म होने के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम ने छह विकेट के नुकसान पर 165 रन बना लिए हैं। इस वक्त क्रीज पर स्मिथ का साथ नाथन कूल्टर नाइल दे रहे हैं। 

एलेक्स कैरी आउट हुए

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अपना छठा विकेट एलेक्स कैरी के तौर पर गंवा दिया। कैरी को आंद्रे रसेल ने 45 रन पर शाई होप के हाथों कैच करवा दिया। 32 ओवर के बाद छह विकेट पर ऑस्ट्रेलिया ने 149 रन बना लिए हैं। 

स्मिथ व कैरी ने संभाली ऑस्ट्रेलिया की पारी को

कंगारू बल्लेबाज एलेक्स कैरी व स्टीव स्मिथ ने छठे विकेट के लिए अब तक 55 रन की साझेदारी कर ली है। कंगारू टीम ने 27 ओवर के बाद पांच विकेट पर 129 रन बना लिए हैं। 

25 ओवर का खेल खत्म हुआ

25 ओवर का खेल खत्म होने के बाद कंगारू टीम ने 5 विकेट खोकर 119 रन बना लिए हैं। होल्डर ने छह ओवर में 21 रन देकर एक सफलता हासिल की है। 

23 ओवर के बाद कंगारू टीम का स्कोर

23 ओवर का खेल खत्म हो चुका है और ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पांच विकेट पर 96 रन बना लिए हैं। स्मिथ 25 रन जबकि एलेक्स कैरी 12 रन बनाकर नाबाद हैं। 

संघर्ष कर रहे हैं एलेक्स कैरी व स्टीव स्मिथ

इस वक्त ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एलेक्स कैरी व स्टीव स्मिथ क्रीज पर हैं और कैरेबियाई गेंदबाजों के खिलाफ संघर्ष कर रहे हैं। 20 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया ने पांच विकेट पर 83 रन बना लिए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया को लगा पांचवां झटका

कैरेबियाई टीम इस वक्त काफी घातक गेंदबाजी कर रही है। टीम के पांच बल्लेबाज सिर्फ 79 रन पर पवेलियन लौट चुके हैं। टीम का पांचवां विकेट मार्कस स्टॉयनिस के तौर पर गिरा। स्टॉयनिस का कैच निकोलस पूरन ने पकड़ा। उन्होंने 19 रन बनाए। 

स्मिथ व स्टॉयिनस जमे

ऑस्ट्रेलियाई टीम के मध्यक्रम के बल्लेबाज स्मिथ व स्टॉयनिस ने फिलहाल टीम को संभाल लिया है। दोनों के बीच अब तक 31 रन की साझेदारी हो चुकी है। 13  ओवर के बाद कंगारू टीम ने चार विकेट पर 68 रन बना लिए हैं। 

दस ओवर का खेल खत्म

दस ओवर के बाद कंगारू टीम ने चार विकेट पर 48 रन बना लिए हैं। ब्रेथवेट ने अपने पहले ओवर में आठ रन दिए। इस वक्त क्रीज पर स्मिथ और स्टॉयनिस है। 

दबाव में ऑस्ट्रेलिया की टीम

वेस्टइंडीज के सामने कंगारू टीम इस वक्त काफी दबाव में है। नौ ओवर का मैच खत्म हो चुका है और ऑस्ट्रेलिया की टीम ने चार विकेट पर 40 रन बना लिए हैं। रसेल ने दो ओवर में पांच रन देकर एक विकेट लिए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया का चौथा विकेट गिरा

मैक्सवेल अपना खाता भी नहीं खोल पाए और कॉर्टरेल की गेंद पर मैक्सवेल का कैच शाई होप ने लपका। आठवें ओवर के बाद कंगारू टीम ने चार विकेट पर 38 रन बना लिए हैं। 

साई होप का कमाल का कैच

आंद्रे रसेल की गेंद पर उस्मान ख्वाजा का विकेट के पीछे शाई होप ने कमाल का कैच लपका। ख्वाजा ने 13 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया ने सात ओवर में तीन विकेट पर 36 रन बना लिए हैं। 

कंगारू टीम का दूसरा विकेट गिरा

ऑस्ट्रेलिया का दूसरा विकेट डेविड वार्नर के तौर पर गिया। कार्टरेल ने वार्नर को हेटमायर के हाथों कैच करवा दिया। उन्होंने तीन रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया ने चार ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 26 रन बना लिए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया की पारी की शुरुआत

कंगारू टीम की पारी की शुरुआत एरोन फिंच और डेविड वार्नर ने की जबकि वेस्टइंडीज की तरफ से पहला ओवर थॉमस ने फेंका। पहला ओवर खत्म होने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने बिना किसी नुकसान के दस रन बना लिए हैं। 

वेस्टइंडीज की टीम में एक बदलाव

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस अहम मैच के लिए वेस्टइंडीज की टीम ने एक बदलाव किया है। इस मैच में डेरेन ब्रावो को आराम दिया गया है जबकि एविन लुईस को अंतिम ग्यारह का हिस्सा बनाया गया है। ऑस्ट्रेलिया की टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन- 

एरोन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टॉयनिस, एलेक्स कैरी, नाथन कूल्टर नाइल, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, एडम जंपा। 

वेस्टइंडीज की प्लेइंग इलेवन- 

क्रिस गेल, इविन लुईस, साई होप, निकोलस पूरन, सिमरोन हेटमायर, आंद्रे रसेल, जेसन होल्डर (कप्तान), कार्लोस ब्रेथवेट, एश्ले नर्श, शेल्डन कार्टरेल, ओशाने थॉमस। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern