बर्मिंघम, जेएनएन। ICC Cricket World cup 2019 India vs Bangladesh Match टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर वर्ल्ड कप 2019 का 40वां मुकाबला खेला गया। इस मुकाबले में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 28 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में जगह बना ली। रोहित शर्मा को उनकी शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला।  

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवर में रोहित शर्मा के शतक की बदौलत 9 विकेट खोकर 314 रन बनाए। इसके जवाब में बांग्लादेश की टीम 48 ओवर में 286 बनाकर ऑलआउट हो गई। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया के बाद टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंच ने वाली दूसरी टीम बन गई। इस जीत के बाद भारतीय टीम का 8 मैच में 13 अंक हो गए हैं और वो अंक तालिका में दूसरे नंबर पर बनी हुई है। वहीं बांग्लादेश के 8 मैच में 7 अंक हैं और वो छठे नंबर पर बनी हुई है। इस हार के बाद बांग्लादेश का सफर विश्व कप से लगभग खत्म हो गया है। 

टीम इंडिया की पारी, रोहित शर्मा ने ठोका शतक
भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारीत 50 ओवर में 9 विकेट पर 314 रन बनाए। भारत की ओर से सबसे ज्यादा रोहित शर्मा ने 92 गेंद पर 104 रन बनाए। केएल राहुल ने 77 रन और रिषभ पंत ने 48 रन की पारी खेली। इसके अलावा धौनी ने 35 और कोहली ने 26 रन की पारी खेली। वहीं विश्व कप के अपने डेब्यू मैच में दिनेश कार्तिक ने 8 रन बनाए। बांग्लादेश की ओर से सबसे ज्यादा मुस्तफिजुर रहमान ने 10 ओवर में 59 रन देकर 5 विकेट लिए। इसके अलावा शाकिब, सौम्य सरकार, रुबेल हुसैन को एक-एक विकेट मिला। 

बांग्लादेश की पारी, शाकिब ने लगाया अर्धशतक
315 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम की ओर से शाकिब ने सबसे ज्यादा 66 रन बनाए। शाकिब के अलावा मोहम्मद सैफुद्दीन ने नाबाद 51 रन बनाए, तमीम इकबाल ने 22, सौम्य सरकार ने 33, मुशफिकुर रहीम ने 34, लिटन दास ने 22 मोसाद्देक हुसैन ने 3 और शब्बीर रहमान ने 36  कप्तान मशरफे मुर्तजा 8 रन रन बनाए। भारत की तरफ से सबसे सफल गेंदबाज जसप्रीत बुमराह रहे। उन्होंने 4 विकेट लिए। हार्दिक पांड्या को तीन, भुवी, शमी और चहल को एक- एक विकेट मिले।

भारतीय टीम में दो बदलाव
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने इस मुकाबले में दो बदलाव किए। केदार जाधव की जगह दिनेश कार्तिक और कुलदीप यादव की जगह भुवनेश्वर कुमार को टीम में जगह मिली। इसके अलावा बांग्लादेश की टीम में भी इस मैच में दो बदलाव किए गए । 

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन
लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली(कप्तान), रिषभ पंत, एमएस धौनी(विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह। 

बांग्लादेश की प्लेइंग इलेवन
तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम, लिटन दास, मोसाद्देक हुसैन, शब्बीर रहमान, मोहम्मद सैफुद्दीन, मशरफे मुर्तजा(कप्तान), रुबेल हुसैन और मुस्तफिजुर रहमान। 

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस