नई दिल्ली, जेएनएन। ICC Cricket World Cup 2019 Pakistan vs Bangladesh Match Report: वर्ल्ड कप 2019 के 43वें मैच में पाकिस्तान की टीम का सामना बांग्लादेश के साथ लॉर्ड्स के मैदान पर हुआ। इस मैच में पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 94 रन से हारकर अपने वर्ल्ड कप अभियान का जीत के साथ सफर समाप्त किया।

इस मैच में पाकिस्तान की टीम के कप्तान सरफराज अहमद ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और इस तरह पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने इमाम उल हक के शतक और बाबर आजम के अर्धशतक के दम पर 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 315 रन बनाए। इसके जवाब में बांग्‍लादेश की टीम 44.1 ओवर में 221 रन पर ढेर हो गई और मैच 94 रन से हार गई। 

इस जीत के बाद पाकिस्तान के इस वर्ल्ड कप में 11 अंक हो गए। हालांकि, बेहतर नेट रनरेट के हिसाब से पाकिस्तान की टीम को न्यूजीलैंड ने मात देकर वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली। पाकिस्तान अब 9 मैचों में 11 अंकों के साथ अंकतालिका में 5वें नंबर पर है।

बांग्लादेश की पारी, शाकिब का अर्धशतक

बांग्लादेश को पहला झटका मो. आमिर ने दिया। आमिर ने सौम्या सरकार को 22 रन पर आउट किया। सौम्या ने 22 गेंदों पर 22 रन बनाए। उनका कैच फखर जमां ने लपका। बांग्लादेश का दूसरा विकेट तमीम इकबाल के तौर पर गिरा। उन्हें शाहिन अफरीदी ने क्लीन बोल्ड कर दिया। तमीम ने आठ रन की पारी खेली। मुश्फिकुर रहीम ने 16 रन पर अपना विकेट गंवा दिया। वो बहाव रियाज का शिकार बने और क्लीन बोल्ड हो गए। लिटन दास को शाहिन अफरीदी ने अपना दूसरा शिकार बनाया। लिटन दास 32 रन बनाकर आउट हुए। उनका कैच हैरिस सोहैल ने लपका। शाकिब अल हसन ने 64 रन की पारी खेली। शाहिन अफरीदी ने उन्हें सरफराज अहमद के हाथों कैच आउट करवा दिया। 

बांग्लादेश को छठा झटका मोसाद्देक हुसैन के रूप में गिरा। हुसैन 16 रन बनाकर शादाब खान की गेंद पर बाबर आजम के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद सैफुद्दीन बिना खाता खोले शाहीन अफरीदी की गेंद पर मोहम्मद आमिर के हाथों कैच आउट हुए। इसके एक गेंद बाद शाहीन अफरीदी ने महमदुल्लाह को अपना पांचवां शिकार बनाया। बांग्लादेश को नौवां झटका कप्तान मशरफे मुर्तजा के रूप में लगा। मुर्तजा 15 रन बनाकर शादाब खान की गेंद पर सरफराज के हाथों स्टंप आउट हुए। अफरीदी ने आखिरी विकेट मुस्तफिजर को बोल्ड कर चटकाई। ये अफरीदी की इस पारी में छठी विकेट थी।

पाकिस्तान की पारी , इमाम का शतक

पाकिस्तान की टीम एक असंभव मिशन के लिए लंदन के लॉ‌र्ड्स मैदान पर विश्व कप मुकाबले में बांग्लादेश के खिलाफ उतरी थी। बांग्लादेश की टीम अगर पहले बल्लेबाजी करती तो पाकिस्तान बिना कोई रन बनाए ही सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो जाती। टॉस ने हालांकि पाकिस्तान का साथ दिया और उसने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने भरपूर कोशिश की। पाकिस्तानी टीम इमाम उल हक और बाबर आजम की बेहतरीन पारियों के दम पर 50 ओवरों में नौ विकेट खोकर 315 रन तक तो पहुंची, लेकिन यह स्कोर भी उसे सेमीफाइनल में पहुंचाने के लिए काफी नहीं होगा, क्योंकि उसे सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए बांग्लादेश को सात रन तक आउट करना था। ऐसा होना लगभग नामुमकिन था, ऐसे में पाकिस्तान की टीम विश्व कप से बाहर हो गई, जबकि ऑस्ट्रेलिया, भारत, इंग्लैंड के बाद सेमीफाइनल में पहुंचने वाली न्यूजीलैंड चौथी टीम बन गई।

मुहम्मद सैफुद्दीन ने 23 रन के कुल स्कोर पर फखर जमां (13) का विकेट लेकर पाकिस्तान को पहला झटका दिया। फिर इमाम और बाबर ने विकेट पर टिकने में सफलता हासिल की। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 157 रनों की साझेदारी की। सैफुद्दीन ने बाबर को शतक से चार रन पहले ही पवेलियन भेज दिया। इस बल्लेबाज ने 98 गेंदों का सामना कर 11 चौकों की मदद से 96 रन बनाए।

बाबर के जाने के बाद इमाम ने शतक पूरा किया, लेकिन दुर्भाग्यशाली तरीके से आउट हुए। मुस्तफिजुर रहमान की गेंद को बैकफुट पर खेलने गए इमाम हिट विकेट हो गए। 100 गेंदों पर 100 रन बनाने वाले इमाम ने अपनी पारी में सात चौके लगाए। मुहम्मद हफीज सिर्फ 26 रन ही बना सके। इमाद वसीम ने अंत में तेजी से 26 गेंदों पर 43 रन बनाए, लेकिन कोई और बल्लेबाज उनका साथ नहीं दे सका। 255 के स्कोर पर कप्तान सरफराज अहमद गेंद लगने के कारण रिटायर्ड हर्ट हो गए और फिर बल्लेबाजी के लिए नहीं आ सके। उनके अलावा वहाब रियाज ने दो, शादाब खान ने एक, मुहम्मद आमिर ने आठ रन बनाए। बांग्लादेश के लिए मुस्तफिजुर ने पांच विकेट लिए। इससे पहले उन्होंने भारत के खिलाफ भी पांच विकेट लिए थे। सैफुद्दीन को तीन सफलताएं मिलीं। मेहदी हसन मिराज को एक विकेट मिला।

पाकिस्तान की टीम- 

फखर जमां, इमाम उल हक, बाबर आजम, मो. हफीज, हारिस सोहैल, सरफराज अहमद (कप्तान), ईमाद वसीम, शादाब खान, वहाब रियाज, मो. आमिर। 

बांग्लादेश की टीम-

तमीम इकबाल, सौम्या सरकार, शाकिब अल हसन, मुस्ताफिजुर रहमान, महमूदुल्लाह, लिट्टन दास, मोसद्दिक हुसैन, मो. सैफुद्दीन, मेहदी हसन, मशरफे मुर्तजा, मुस्ताफिजुर रहमान। 

Pakistan have won the toss and will bat first at Lord's!

Job one done for #SarfarazAhmed

Now his team just need a world record win to qualify for the #CWC19 semi-finals 😅#PAKvBAN pic.twitter.com/c7IFmUdjlu

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप