दुबई, एएफपी। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने अपने दमदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए पांचवें और अंतिम वनडे मैच में पाकिस्तान को 20 रनों से हराकर उसका सूपड़ा साफ कर दिया। मेहमान टीम ने यह सीरीज 5-0 से अपने नाम की। मेहमान टीम की यह लगातार आठवीं वनडे जीत थी। ऑस्ट्रेलिया ने पिछली वनडे सीरीज में भारत को उसी के घर में शिकस्त दी थी।

ग्लेन मैक्सवेल (70 रन और एक विकेट) को उनके ऑलराउंड खेल के लिए मैन ऑफ द मैच जबकि सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले कप्तान आरोन फिंच को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। उन्होंने इस सीरीज में 451 रन जड़े।

पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। उस्मान ख्वाजा और फिंच की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 134 रनों की जबरदस्त साझेदारी की। ख्वाजा अपना शतक नहीं पूरा कर पाए और 98 रन पर आउट हो गए। फिंच ने 53 रनों का अहम योगदान दिया। इसके बाद, मध्यक्रम में शॉन मार्श ने 61 और मैक्सवेल ने सिर्फ 33 गेंदों पर 70 रनों की पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया के स्कोर को सात विकेट पर 327 तक पहुंचा दिया। उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके और तीन छक्के लगाए। पाकिस्तान के लिए सर्वाधिक चार विकेट उस्मान शेनवारी ने लिए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही। आबिद अली पहली ही गेंद पर आउट हो गए। दूसरे विकेट के लिए शान मसूद और हैरिस सोहेल के बीच 108 रनों की बेहतरीन साझेदारी हुई। मसूद ने 50 रन बनाए। पाकिस्तानी की टीम मजबूत स्थिति में थी, लेकिन 238 के कुल योग पर चौथा विकेट गिरा और मेजबान टीम की पारी लड़खड़ा गई। टीम के स्कोर में एक रन जुड़ने के बाद सोहेल (130) भी पवेलियन लौट गए। कप्तान इमाद वसीम ने 34 गेंद पर नाबाद 50 रनों की पारी खेल अपनी टीम को जिताने की पूरी कोशिश की लेकिन लक्ष्य तक पहुंच नहीं सके। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जेसन बेहरनडॉर्फ ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए।

हम विश्व कप में आत्मविश्वास के साथ जाएंगे : फिंच

पाकिस्तान को वनडे सीरीज में हराने के बाद आत्मविश्वास से भरी ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान आरोन फिंच ने कहा कि अब हम विश्व कप में अधिक आत्मविश्वास के साथ जाएंगे, क्योंकि इससे पहले हमारे बारे में बहुत कुछ लिखा गया था। सच कहें तो हमारा विश्वास लौट आया है। साथ ही ऐसे समय पर लौटा है जब विश्व कप शुरू होने में कुछ ही समय रह गया है। हम इस टूर्नामेंट में अच्छी लय के साथ ही जाना चाहते थे।

ऑस्ट्रेलिया ने चौथी बार पाकिस्तान का द्विपक्षीय वनडे सीरीज में सफाया किया है। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के लिए पिछला एक वर्ष अच्छा नहीं गया था। दक्षिण अफ्रीका में गेंद से छेड़छाड़ करने के बाद कप्तान स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर पर एक वर्ष का प्रतिबंध लगा दिया गया था।

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस