नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। IPL 2021 Delhi Capitals vs Chennai Super Kings Qualifier 1: इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के पहले क्वालीफायर मैच में दिल्ली कैपिटल्स का सामना चेन्नई सुपर किंग्स के साथ हुआ। इस मुकाबले में कप्तान एमएस धौनी ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। दिल्ली की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 172 रन बनाए, जिसमें पृथ्वी शा और कप्तान रिषभ पंत ने अर्धशतक जड़ा।

इस मैच में चेन्नई की टीम के सामने दिल्ली ने 173 रन का लक्ष्य रखा था। इसके जवाब में चेन्नई ने दूसरी पारी में 19.4 ओवर में 6 विकेट पर 173 रन बनाकर मैच में 4 विकेट से जीत दर्ज कर ली। इस जीत के साथ चेन्नई इस सीजन के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी। वहीं दिल्ली को अब फाइनल तक पहुंचने के लिए इंतजार करना होगा। अब दिल्ली का मुकाबला एलिमिनेटर मैच में आरसीबी और केकेआर में से जिसे जीत मिलेगी उसके साथ क्वालीफायर दो में होगा। इस मैच में महेंद्र सिंह धौनी ने आखिरी में गजब का खेल दिखाया और चौका लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाई। उन्होंने 6 गेंदों पर एक छक्का व तीन चौकों की मदद से नाबाद 18 रन बनाए। धौनी के अलावा राबिन उथप्पा व रितुराज गायकवाड़ की अर्धशतकीय पारी ने भी टीम की जीत में बड़ी भूमिका निभाई। आइपीएल के 12 सीजन में ये नौवां मौका है जब सीएसके फाइनल में पहुंची है। 

चेन्नई की पारी, राबिन उथप्पा व रितुराज गायकवाड़ के अर्धशतक

73 रन के जवाब में चेन्नई को पहला झटका 3 रन के कुल स्कोर पर लगा जब एनरिक नोर्खिया ने 1 रन के निजी स्कोर पर फाफ डुप्लेसिस को क्लीन बोल्ड कर दिया। सुरेश रैना की जगह टीम में शामिल किए गए उथप्पा ने शानदार पारी खेली और 44 गेंदों पर 63 रन की जोरदार पारी खेली। वो टाम कुर्रन की गेंद पर श्रेयस के हाथों कैच आउट हुए। वहीं शार्दुल ठाकुर भी बिना कोई रन बनाए टाम की गेंद पर आउट हुए। अंबाती रायुडू एक रन बनाकर रन आउट हो गए। रितुराज गायकवाड़ ने 50 गेंदों पर 2 छक्के व 5 चौकों की मदद से 70 रन बनाए और आवेश खान की गेंद पर अक्षर पटेल के हाथों कैच आउट हुए। मोइन अली 16 रन बनाकर कैच आउट हुए। 

IPL 2021 Qualifier 1 Match LIVE स्कोरकार्ड 

दिल्ली की पारी, शा का अर्धशतक

टास हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली की टीम को पहला झटका 36 रन के कुल स्कोर पर लगा जब शिखर धवन 7 रन बनाकर जोश हेजलवुड की गेंद पर धौनी के हाथों कैच आउट हुए। दूसरा झटका भी दिल्ली को हेजलवुड ने दिया। उन्होंने अगले ओवर में श्रेयस अय्यर को एक रन के स्कोर पर रितुराज गायकवाड़ के हाथों कैच आउट कराया। 

पृथ्वी शा ने 27 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। दिल्ली को तीसरा झटका अक्षर पटेल के रूप में लगा, जो 10 रन बनाकर मोइन अली की गेंद पर मिशेल सैंटनर के हाथों कैच आउट हुए। चौथी सफलता रवींद्र जडेजा ने सीएसके को दिलाई, जब उन्होंने पृथ्वी शा को 60 रन के निजी स्कोर पर फाफ डुप्लेसिस के हाथों कैच आउट कराया। दिल्ली को पांचवां झटका शिमरोन हेटमायर के रूप में लगा जो 24 गेंदों पर 37 रन की पारी खेलकर ड्वेन ब्रावो की गेंद पर रवींद्र जडेजा के हाथों कैच आउट हुए। 

दिल्ली की टीम ने किया एक बदलाव 

इस अहम मुकाबले के लिए चेन्नई की टीम में एक भी बदलाव नहीं देखा गया, जबकि दिल्ली कैपिटल्स ने अपनी टीम में एक बदलाव किया। रिपल पटेल के स्थान पर कप्तान रिषभ पंत ने टाम कुर्रन को मौका दिया। टाम का यूएई लेग में ये पहला मुकाबला रहा।

चेन्नई सुपर किंग्स की प्लेइंग इलेवन     

रितुराज गायकवाड़, फाफ डुप्लेसिस, मोइन अली, रोबिन उथप्पा, अंबाती रायुडू, एमएस धौनी (कप्तान और विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर और जोश हेजलवुड।  

दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन, पृथ्वी शा, रिषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिमरोन हेटमायर, अक्षर पटेल, आर अश्विन, कगिसो रबादा, टाम कुर्रन, आवेश खान और एनरिक नोर्खिया। 

Edited By: Sanjay Savern