Move to Jagran APP

Ind vs WI: भारत ने वेस्टइंडीज को लगातार 10वीं वनडे सीरीज में दी मात, बनाया शानदार रिकॉर्ड

India vs West Indies 3rd ODI Match report कटक में भारत ने वेस्टइंडीज को 4 विकेट से हराकर मैच और सीरीज अपने नाम कर ली जिसके हीरो 3 खिलाड़ी रहे।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 22 Dec 2019 12:48 PM (IST)Updated: Mon, 23 Dec 2019 06:33 AM (IST)
Ind vs WI: भारत ने वेस्टइंडीज को लगातार 10वीं वनडे सीरीज में दी मात, बनाया शानदार रिकॉर्ड
Ind vs WI: भारत ने वेस्टइंडीज को लगातार 10वीं वनडे सीरीज में दी मात, बनाया शानदार रिकॉर्ड

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs West Indies 3rd ODI Match Report: कटक के बाराबती स्टेडियम में भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का फाइनल मुकाबला खेला गया। ये निर्णायक मुकाबला काफी रोमांचक रहा, जिसमें भारतीय टीम ने बाजी मारी। भारत ने वेस्टइंडीज को 4 विकेट से हराकर मैच और तीन मैचों की ये वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2007 से लगातार 2019 तक दसवीं वनडे सीरीज अपने नाम की। 

loksabha election banner

वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के खिलाफ 316 रन का लक्ष्य रखा था, जिसे भारतीय टीम ने केएल राहुल, रोहित शर्मा और विराट कोहली के अर्धशतकों के दम पर 48.3 ओवर में 4 विकेट रहते हासिल कर लिया। सीरीज डिसाइडर मैच में कप्तान विराट कोहली ने 85, केएल राहुल ने 77 और रोहित शर्मा ने 63 रन की पारी खेली, जबकि रवींद्र जडेजा(39) और शार्दुल ठाकुर(17) ने कैमियो रोल प्ले कर भारतीय टीम को जीत दिला।

इस मुकाबले में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता था और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। ऐसे में वेस्टइंडीज की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 315 रन बनाए। मेहमान टीम की ओर से निकोलस पूरन ने 89 रन की पारी खेली, जबकि कप्तान किरोन पोलार्ड 74 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं, भारत की ओर से नवदीप सैनी को 2, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी और जडेजा को एक-एक विकेट मिला।

India vs West Indies 3rd ODI Match Live Scorecard 

भारत की पारी, राहुल, रोहित और विराट का अर्धशतक

वेस्टइंडीज द्वारा दिए गए 316 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की ओर से पारी की शुरुआत सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल ने की। दोनों ने पहले 10 ओवर के पावरप्ले में 59 रन जोड़े। वहीं, 16 ओवरों में दोनों ने 100 रन पूरे किए। भारत को पहला झटका 122 रन के स्कोर पर लगा जब रोहित शर्मा 63 रन बनाकर जेसन होल्डर की गेंद पर शाई होप के हाथों कैच आउट हुए। 

भारतीय टीम को दूसरा झटका केएल राहुल के रूप में लगा जो अल्जारी जोसेफ की गेंद पर 77 रन बनाकर शाई होप के हाथों कैच आउट हो गए। श्रेयस अय्यर के रूप में भारत को तीसरा झटका लगा। पिछले दो मैचों में अर्धशतक जड़ने वाले श्रेयस अय्यर इस मुकाबले में 7 रन बनाकर कीमो पॉल की गेंद पर जोसेफ के हाथों कैच आउट हुए। रिषभ पंत ने एक बार फिर सभी को निराश किया। खराब विकेटकीपिंग करने के बाद वे 7 रन बनाकर पॉल की गेंद पर बोल्ड हो गए। 

केदार जाधव के रूप में भारतीय टीम को पांचवां झटका लगा जब वे 9 रन बनाकर शेल्डन कॉटरेल की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। भारतीय टीम को सबसे बड़ा झटका विराट कोहली के रूप में लगा। कोहली 85 रन की पारी खेलकर कीमो पॉल की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इस तरह भारत को छठा झटका लगा।

 

वेस्टइंडीज की पारी, पूरन और पोलार्ड का अर्धशतक

भारत द्वारा पहले बल्लेबाजी का न्योता दिए जाने के बाद वेस्टइंडीज टीम के सलामी बल्लेबाज शाई होप और एविन लुइस ने टीम को सधी शुरुआत दी। दोनों ने पहले 14 ओवर में बिना कोई विकेट खोए 56 रन जोड़े। हालांकि, 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का जड़ने के चक्कर में एविन लुइस कैच आउट हो गए। जडेजा की गेंद पर 21 रन बनाकर नवदीप सैनी के हाथों कैच आउट हुए।  

मोहम्मद शमी ने भारत को दूसरी सफलता दिलाई। शमी ने बड़ी मछली को अपने जाल में फंसाया, जो वेस्टइंडीज टीम के सलामी बल्लेबाज शाई होप थे। शाई होप को चौथी बार उन्होंने आउट किया। शमी ने 42 रन के निजी स्कोर पर होप को क्लीन बोल्ड कर दिया। हेटमायर को नवदीप सैनी ने अपने वनडे करियर का पहला शिकार बनाया और 37 रन पर कैच आउट किया। हेटमायर का कैच कुलदीप यादव ने लपका। 

वेस्टइंडीज टीम को चौथा झटका रोस्टन चेज के रूप में लगा जो 48 गेंदों में 38 रन बनाकर नवदीप सैनी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। उधर, विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन ने 43 गेंदों में अपने वनडे करियर का पांचवां अर्धशतक जड़ा। निकोलस पूरन के रूप में वेस्टइंडीज टीम को पांचवां झटका लगा। पूरन 89 रन बनाकर शार्दुल ठाकुर की गेंद जडेजा के हाथों कैच आउट हुए।

दोनों टीमों के बीच ये साल 2019 का आखिरी और महामुकाबला था, क्योंकि तीन मैचों की वनडे सीरीज का ये निर्णायक मैच है, जिसमें दोनों टीमें आमने-सामने थीं। भारतीय टीम को एक बदलाव करना पड़ा, क्योंकि दीपक चाहर टीम से बाहर हो गए थे। उनकी जगह नवदीप सैनी को टीम में शामिल किया गया। वहीं, वेस्टइंडीज की टीम बिना किसी बदलाव के उतरी। 

नवदीप का डेब्यू

इसी साल भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में भी भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला। सीरीज डिसाइडर मैच में नवदीप सैनी भारत के पेस अटैक को और मजबूत किया। नवदीप सैनी को दीपक चाहर की जगह टीम में शामिल किया गया था, जो चोट के कारण आखिरी वनडे से पहले बाहर हो गए थे।

इससे पहले ऐसी रही है ये वनडे सीरीज

भारत और मेहमान टीम वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की इस वनडे सीरीज का पहला मुकाबला चेन्नई में खेला गया था, जिसे वेस्टइंडीज की टीम ने 8 विकेट से जीता। इसी सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम ने पलटवार करते हुए वेस्टइंडीज को 107 रन से रौंद दिया और सीरीज 1-1 से बराबर कर दी। यही कारण है कि कटक में होने वाला ये वनडे सीरीज डिसाइडर है।

भारत की  प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली(कप्तान), श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत(विकेटकीपर), केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी।

वेस्टइंडीज की प्लेइंग इलेवन

सुनील एंब्रिस, शाई होप(विकेटकीपर), शिमरोन हेटमायर, रोस्टन चेज, निकोलस पूरन, किरोन पोलार्ड(कप्तान), जेसन होल्डर, शेल्डन कॉटरेल, कीमो पॉल, हेडेन वॉल्श और अल्जारी जोसेफ।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.