Move to Jagran APP

Ind vs NZ: सुपरओवर में भारत ने रचा इतिहास, रोहित ने 2 छक्के लगाकर जिताया मैच और सीरीज

India vs New Zealand 3rd T20I Match Report भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया तीसरा मैच टाई रहा जो सुपर ओवर में पहुंचा और भारत ने जीत हासिल कर सीरीज भी जीती।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 10:24 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 09:40 PM (IST)
Ind vs NZ: सुपरओवर में भारत ने रचा इतिहास, रोहित ने 2 छक्के लगाकर जिताया मैच और सीरीज

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs New Zealand 3rd T20I Match Live: भारत और न्यूजीलैंड के बीच हैमिल्टन के सेडेन पार्क में 5 मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला गया, जो टाई रहा। इस मैच का नतीजा सुपर ओवर में नतीजा निकला, जिसमें भारतीय टीम ने बाजी मारी। इसी के साथ भारत ने न्यूजीलैंड की सरजमीं पर पहली टी20 सीरीज भी जीत ली। रोहित शर्मा को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

loksabha election banner

इस मैच में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी थी। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 179 रन बनाए, जिसके जवाब में मेजबान कीवी टीम ने 20 ओवर बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 179 रन ही बना सकी। इस तरह मैच टाई हो गया, जिसका नतीजा सुपर ओवर में निकला।  

सुपर ओवर में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल और केन विलियमसन ने 17 रन बनाए। वहीं, भारतीय टीम के बल्लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल ने 20 रन बनाकर मैच जीत लिया। रोहित शर्मा ने आखिरी दो गेंदों पर 2 छक्के लगाकर टीम इंडिया को रोमांच जीत दिलाई। इससे पहले उन्होंने 23 गेंदों में तूफानी फिफ्टी भी ठोकी थी। भारत के लिए ये पहला सुपर ओवर था।  

ऐसा रहा सुपर ओवर का रोमांच

न्यूजीलैंड की टीम की ओर से मार्टिन गप्टिल और केन विलियमसन बल्लेबाजी करने उतरे। वहीं, भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजी की जिम्मेदारी संभाली। अपनी धारदार यॉर्कर गेंदबाजी के लिए जाने-जाने वाले बुमराह ने 6 गेंदों में 17 रन लुटा दिए। हालांकि, भारत की ओर से रोहित शर्मा और केएल राहुल ने कीवी टीम के तेज गेंदबाज टिम साउदी के ओवर में 20 रन बनाए और मैच जीत लिया। आखिरी दो गेंदों पर भारत को जीत के लिए 10 रन बनाने थे और रोहित ने दो गेंदों पर 2 छक्के लगाकर मैच पलट दिया।  

न्यूजीलैंड का पारी, विलियमसन की फिफ्टी

मार्टिन गुप्टिल और कॉलिन मुनरो ने न्यूजीलैंड को तेज शुरुआत दिलाई। 5.4 ओवर में दोनों ने मिलकर 47 रन जोड़े। शार्दुल ठाकुर ने इस जोड़ी को तोड़ा और गुप्टिल को सब्सट्यूट फील्डर संजू सैमसन के हाथों कैच करवाया। गुप्टिल ने 12 गेंद पर 22 रन बनाए। रवींद्र जडेजा ने अपने पहले ही ओवर में 14 रन पर बल्लेबाजी कर रहे मुनरो को केएल राहुल के हाथों स्टंप करवाया। 

कीवी टीम को तीसरा झटका मिचेल सैंटनर के रूप में लगा जो 9 रन बनाकर चहल की गेंद पर बोल्ड हुए। चौथा झटका न्यूजीलैंड टीम को कोलिन डिग्रैंडहोम के रूप में लगा जो 5 रन बनाकर शार्दुल की गेंद पर शिवम के हाथों कैच आउट हुए। न्यूजीलैंड की टीम को 5वां झटका कप्तान केन विलियमसन के रूप में लगा जो 95 रन की पारी खेलकर मोहम्मद शमी का शिकार बने। वहीं, छठा विकेट मैच की आखिरी गेंद पर रोस टेलर के रूप में गिरा। शमी ने टेलर को बोल्ड कर दिया।    

भारत की ओर से रोहित शर्मा ने 65 रन, विराट कोहली ने 38 रन और केएल राहुल ने 27 रन की पारी खेली। वहीं, कीवी टीम की ओर से हैमिश बेनेट को 3 विकेट मिले, जबकि एक-एक विकेट मिचेल सैंटनर और कोलिन डिग्रैंडहोम को मिला।  

India vs New Zealand 3rd T20I Match scorecard 

भारत की पारी, रोहित की फिफ्टी

भारतीय टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए शानदार शुरुआत हासिल की। रोहित शर्मा और केएल राहुल ने 6 ओवर के पावरप्ले में 69 रन कूटे। इसी बीच रोहित शर्मा ने महज 23 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। रोहित 40 गेंद पर 65 रन की आतिशी पारी खेलकर आउट हुए। इस पारी में उन्होंने 6 चौके और 3 छक्के लगाए। 

भारत को पहला झटका केएल राहुल के रूप में लगा। शानदार फॉर्म में चल रहे राहुल को कॉलिंग डी ग्रैंडहोम ने कॉलिन मुनरो के हाथों कैच करवाया। राहुल 19 गेंद पर 27 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद दूसरा विकेट रोहित शर्मा के रूप में गिरा। जबकि शिवम दुबे आउट होने वाले भारत के तीसरे बल्लेबाज रहे। चौथा झटका भारत को श्रेयस अय्यर के रूप में लगा। अय्यर 16 गेंद पर 17 रन की छोटी सी पारी खेल कर आउट हुए। 

टीम की रन गति बढ़ाने की कोशिश में कप्तान विराट कोहली ने अपना विकेट गंवाया। कोहली 19वें ओवर में 27 गेंद पर 38 रन की पारी खेलकर आउट हुए। टिम साउदी ने भारतीय कप्तान का कैच पकड़ा। भारतीय टीम के लिए मनीष पांडे 14 रन बनाकर और रवींद्र जडेजा 10 रन बनाकर नाबाद लौटे।  

इस बड़े मुकाबले के लिए कीवी टीम ने एक बदलाव किया है, जबकि भारत बिना किसी बदलाव के साथ मैदान पर है। कीवी टीम के कप्तान केन विलियमसन ने ब्लेर टिकनेर की जगह स्कॉट कुग्लेन को प्लेइंग इलेवन में जगह दी है।

भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, केएल राहुल (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, शिवम दुबे, रवींद्र जड़ेजा, युजवेंद्र चहल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन

मार्टिन गप्टिल, कोलिन मुनरो, केन विलियमसन (कप्तान) रोस टेलर, टिम साइफर्ट (विकेटकीपर), कोलिन डिग्रैंडहोम, ईश सोढ़ी, मिचेल सेंटनर, टिम साउदी, हमिश बेनेट और स्कॉट कुग्लेन।

5 मैचों की टी20 सीरीज में 2-0 से आगे चल रही भारतीय टीम के पास न्यूजीलैंड के खिलाफ उसी की सरजमीं पर पहली टी20 सीरीज जीतने का मौका है। ऐसे में भारतीय टीम की निगाहें इस मैच को जीतकर सीरीज को सील करने पर होंगी।

भारत के खिलाफ T20 क्रिकेट में न्यूजीलैंड आगे

इस सीरीज के दो मैचों को छोड़ दिया जाए तो न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड भारत के खिलाफ टी20 क्रिकेट में काफी बेहतर था, जिसे अब चुनौती मिल रही है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक कुल 14 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले जा चुके हैं। इनमें से 5 मुकाबले टीम इंडिया ने जीते हैं, जबकि 8 मैचों में कीवी टीम को जीत मिली है। दोनों देशों के बीच एक मुकाबला बेनतीजा भी रहा है।

इस सीरीज का परिणाम 

5 मैचों की इस टी20 सीरीज के पहले दो मुकाबले ऑकलैंड के ईडन पार्क मैदान पर खेले गए। पहला मैच हाईस्कोरिंग हुआ, जिसे भारत ने 6 विकेट से जीता, जबकि दूसरा मैच लो-स्कोरिंग हुआ था। उस मैच में मेहमान टीम भारत ने विजय प्राप्त की थी। इसके बाद अब ये तीसरा है, जो मेजबान कीवी टीम के लिए करो या मरो का है, जबकि भारत के लिए सीरीज जीतने का मौका है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.